तंजानिया एक खूबसूरत अफ्रीकी देश - Facts about Tanzania in Hindi

Information about Tanzania in Hindi - तंजानिया देश के बारे में रोचक तथ्य

तंजानिया एक खूबसूरत अफ्रीकी देश है, जो अफ्रीका महाद्वीप के पूर्व में बसा है. तंजानिया की सीमायें, उत्तर में केन्या और युगांडा, पश्चिम में रवांडा, बुरुंडी और कांगो से, दक्षिण में ज़ाम्बिया, मलावी और मोजाम्बिक से जुडी हुई है वही पूर्व की सीमा हिन्द महासागर से जुड़ी हुई है.

Tanzania in Hindi को पहले "तांगानिका" के नाम से जाना जाता था लेकिन आज़ादी के बाद देश का नाम बदलकर "तंजानिया" कर दिया. तो आज हम अफ्रीका महाद्वीप के एक खूबसूरत देश तंजानिया के बारे में कुछ Information about Tanzania in Hindi के बारे में जानने वाले है.

तंजानिया एक खूबसूरत अफ्रीकी देश - Facts about Tanzania in Hindi

Interesting Facts about Tanzania in Hindi

1. तंजानिया कितना खूबसूरत है यह बात का अंदाजा आप इसके संग्रहालय और प्राकृतिक सुन्दरता को देख के लगा सकते हो.

2. तंजानिया की राजधानी "दार -ए-सलाम" है. यह भू-मध्य रेखा पर स्थित होने की वजह से यहाँ पर बहुत ही मात्रा में गर्मी पड़ती है.

3. दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा पर्वत तंजानिया में ही स्थित है, जिसका नाम है "किलिमंजारो पर्वत". इस पर्वत की ऊंचाई करीब 5,895 मीटर है.

4. तंजानिया में 120 से भी ज्यादा अलग-अलग जाती के लोग रहते है और सभी की रहनी-करनी और culture एक दूसरे से बिलकुल अलग है.

5. गोरोंगोरो National Park का रास्ता इसी देश से निकलता है जहाँ पर जिराफ, तेंदुआ, शेर, हाथी, शुतुरमुर्ग, जेब्रा  और कई सारे अन्य जीवों का घर है. इन जानवरों को देखने के लिए हर साल अमेरिका और यूरोप के देशों से लोग भरी मात्रा में आते है.

6. इस देश में 7 ऐसे स्थान है जो बेहद ही खूबसूरत है. यह स्थान निम्नलिखित है.
1. Mount Kilimanjaro,
2. Serengeti,
3. Ngorongoro Crater,
4. Selous Game Reserve,
5. Gombe Stream National Park,
6. Ruaha National Park,
7. Kitulo National Park,

7. तंजानिया में यदि किसी का अभिवादन करना है तो आप बाएं हाथ का इस्तेमाल नहीं कर सकते हो क्योंकि इसको अशिष्ट माना जाता है.

8. तंजानिया का राष्ट्रीय व्यंजन "Di-Facto" है. 

9. रग्बी और फुटबॉल इस देश में सबसे लोकप्रिय खेल है.

10. दुनिया की सबसे लंबी नदी नील तंजानिया की विक्टोरिया झील से होकर गुजरती है.

11. विक्टोरिया झील दुनिया की सबसे बड़ी मीठे पानी की झील है.

12. तंजानिया का 25 प्रतिसद से ज्यादा हिस्से में National Park है जो दुनिया में सबसे ज्यादा है. इस तरह से यह क्षेत्रफल जर्मनी के कुल क्षेत्रफल से भी ज्यादा बड़ा है.

13. तंजानिया में मौजूद Ruhana National Park हाथी का सबसे बड़ा घर है. पूरी दुनिया में सबसे ज्यादा Elephants यहाँ पर पाए जाते है.

14. तंजानिया में मौजूद जांजीबार एक बहुत ही खूबसूरत टापू है जो चारों और से समुद्र से घिरा हुआ है. यह जगह पूरी दुनिया में मसालों के लिए फैमस है.

दोस्तों, आपको तंजानिया एक खूबसूरत अफ्रीकी देश - Facts about Tanzania in Hindi आर्टिकल अच्छा लगा है तो इसको शेयर ज़रुर करना.

No comments:

Powered by Blogger.