Amazing Guinness World Records in Hindi

अजब-ग़जब Guinness World Records

दोस्तों, हमारी यह दुनिया अजीबो ग़रीब लोगो से भरी पड़ी है. अगर हम हमारी दुनिया में नजर डालेंगे तो कई सारे अजीबो के बारे में हमको पता चलेगा. दुनिया में एसे कई सारे लोग है जो बाकी सभी लोगो से ख़ास होते है और कई एसे भी लोग है जो कुछ अजीब हरकतों की वजह से दुनिया के सामने आ जाते है.

वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाना किसको पसंद नहीं होता? सभी लोग चाहते है की उनका नाम भी गिनिश बुक में दर्ज हो लेकिन सभी लोग एसा कारनामा कर नहीं सकते है. किसी भी तरह का Guinness World Records बनाने ने के लिए कई सालों की प्रेक्टिस और जोश और टैलेंट होना जरुरी है.

वेसे तो दुनिया में हजारो लोगो ने गिनिश बुक ऑफ़ वर्ल्ड में अपना नाम दर्ज करवा लिया है लेकिन आज के इस आर्टिकल में आपको दुनिया के कुछ अजीब तरह के Guinness World Records के बारे में जानने को मिलेगा तो हो जाइए एक रोमांचक जानकारी के लिए तैयार.

1. Blindfold Slackline walk
Pablo Signoret नामक इस सख्स ने सिर्फ 18 साल की उम्र में ही सबसे ज्यादा दुरी वाला Blindfold Slackline walk करके अनोखा रेकॉर्ड हांसिल किया है. Pablo ने अपनी आँखों पर पट्टी बांध कर हवा में 450 मीटर की ऊंचाई पर बंधी रस्सी के ऊपर walk करी और इस रस्सी पर से बिना गिरे एक बार में ही इस कारनामे को अंजाम दिया था.

आपकी जानकारी के लिए बतादे की रस्सी की लम्बाई 422 मीटर की थी. उन्होंने यह दुरी 25 मिनिट में प्राप्त कर ली थी. जिसकी वजह से उनको गिनिश बुक और Guinness World Records में स्थान मिला है.

2. सबसे छोटा पार्क
इन्सानों द्वारा कई सारे अजीबो गरीब कारनामे किए जाते है एसा ही एक कारनामा अमेरिका के ऑरेगोन में स्थित है. दरअसल अमेरिका के इस राज्य में दुनिया का सबसे छोटा पार्क बनाया गया है और यह पार्क एक फ्लावर पोट  जितना छोटा है. यह पार्क 452 स्कवायर में फैला हुआ है.

सन 1971 में दुनिया के सबसे छोटे पार्क के रूप में इस पार्क का नाम Guinness World Records में दर्ज किया गया था.

3. Underwater Kissing
जैसे की हम को पता है की पानी के अन्दर साँस रोकने में बहोत ही तकलीफ़ होती है, हम में से ज्यादातर लोग सिर्फ 30 सेकंड्स तक भी साँस नहीं रोक पाते होगें. एसे में इटली के मिशेल फुकेरिना और इलिसा लैजेरिना नामक के कपल ने पानी के अन्दर 3 मिनट और 24 सेकंड्स तक किस करके एक नया Guinness World Records स्थापित किया है.

4. पिज़्ज़ा खाने का रिकॉर्ड
पिज़्ज़ा तो हम सभी ने खाया ही होगा इसके लिए यह बताने की जरुरत भी नहीं है की इसको खाने के मेहनत भी ज्यादा करनी पड़ती है यानी की ज्यादा चबाना पड़ता है. अगर हमको एक पिज़्ज़ा खत्म करना है तो कम से कम 10 से 15 मिनट तो लगती ही है. लेकिन कनाडा में रहने वाले फ्यूरियस पिट ने 12 इंच का पिज़्ज़ा एसे खा लिया की जैसे कोई आमलेट खा रहा हो.

फ्यूरियस पिट ने यह पिज़्ज़ा सिर्फ 41.31 सेकंड्स में खाकर एक अनोखा Guinness World Records अपने नाम कर लिया है. इसी की वजह से उनको Guinness Book of World Records में स्थान दिया गया.

गिनिश बुक के अजब-गजब वर्ल्ड रेकॉर्ड | Amazing Guinness World Records in Hindi


5. लहरों पर दोडाइ बाइक
समुद्र के लहर पर बाइक चलाना नामुमकिन सा काम है लेकिन ऑस्ट्रेलिया के रोबी मैडिसन के लिए बाइक स्टंट एक खेल ही है. वो सड़क पर अक्सर अलग-अलग तरह से बाइक स्टंट करता था लेकिन इस बार प्रशांत महासागर की लहरों पर बाइक दोडा कर एक अनोखा कीर्तिमान अपने नाम कर लिया है.

उसने यह कारनामा फ़्रांस के नज़दीक प्रशांत महासागर के एक छोटे से द्वीप ताहिती में यह कारनामा किया था. इसके लिए उन्होंने अपने बाइक के पीछे टायर में स्की, प्रोपेलर और एयर बेग जोड़कर इसको एक नया रूप दिया था. और एक नया गिनिश Guinness World Records बनाया.

गिनिश बुक के अजब-गजब वर्ल्ड रेकॉर्ड | Amazing Guinness World Records in Hindi

6. सबसे बड़ी पगड़ी(biggest turban in the world)
पंजाब के सिख अवतार सिंह मौनी का नाम दुनिया भर में फैला हुआ है वही भी सिर्फ अपनी पगड़ी की वजह से. इनकी पगड़ी दुनिया की सबसे लम्बी पगड़ी है. इनकी पगड़ी की लम्बाई करीब 645 मीटर है. जब भी वो यह पगड़ी पहनकर सड़क पर चलते है तो सभी लोगो का ध्यान बस उनकी तरफ ही होता है. इनके नाम यह अनोखा Guinness World Records मौजूद है.

गिनिश बुक के अजब-गजब वर्ल्ड रेकॉर्ड | Amazing Guinness World Records in Hindi
Image स्त्रोत:- https://circustalk.com

7. The Balancing Art
वियतनाम के सर्कस में काम करने वाले यांग बंधुओ ने एक एसा कारनामा किया जिसकी बदौलत उनको गिनीज बुक ऑफ़ वर्ल्ड में स्थान दिया गया. उनमें से एक भाई ने अपने दूसरे भाई को अपने सिर पर उसके सिर के बल पर उल्टा उठा लिया और बिना हाथ पके 90 सीडिया चढ़ कर एक अनोखा रिकॉर्ड स्थापित किया था.

उन्होंने या सीडिया सिर्फ 52 सेकंड्स के चढ़ ली थी और इस दौरान एक बार भी उन्होंने अपना बैलेंस नहीं खोया था. यह असम्भव काम उन्होंने इतनी आसानी से किया की मानो यह उनका हररोज का काम हो. इसके कारन उन्होंने दुनिया भर के लोगो का दिल भी जित लिया है.

8. The coconut smasher
दोस्तों, नारियल तो आप सभी ने जरुर देखा होगा, हमको पता ही है की नारियल ऊपर से कितना सख़्त होता है. भारत के करेला में रहने वाले अबिश डोमिनिक ने अपने हाथों से एक-दो नहीं बल्कि पुरे 124 नारियल फोड़े थे वो भी सिर्फ 1 मिनट के अन्दर.

इससे पहले यार रिकॉर्ड जर्मनी के मोहम्मद काहरीमेनोविक के नाम था. उसने एक मिनट में 118 नारियल फोड़े थे. अबिश ने यह रिकॉर्ड स्थापित करके दुनिया भर में हिंदुस्तान का नाम ऊँचा किया है.

9. उड़ते हुए प्लेन पर टैनिश खेलना
क्या आप कभी सोच सकते हो की कोई भी इन्सान चलते हुए प्लेन की पंखों पर खड़ा भी रहे सकता है. यह सोचना भी खतरनाक है लेकिन Gladys roy और Ivan unger नामक दो सख्सो ने अमेरिका के Los Angeles में विमान के पंखों पर टेनिस खेलकर गिनिश बुक ऑफ़ वर्ल्ड में अपना नाम शामिल कर लिया था.

उन्होंने यह कारनामा नवम्बर 1925 में किया था जो आज भी नहीं टुटा है. उन्होंने हवा से 1 किलोमीटर की ऊंचाई पर तेज गति से उड़ रहे प्लेन के पंखों पर टेनिस खेला था.

Amazing Guinness World Records in Hindi-अजब-ग़जब Guinness World Records


10. बिना पैराशूट का सबसे बड़ा जम्प
अगर आपको कोई कहे के पैराशूट पहन के 10000 फिट की ऊंचाई से कूदना है तो भी आपका दिल गभरा जाएगा लेकिन अमेरिका के skydiver Luke Aikins ने जमीन से 25000 फीट की ऊंचाई से कूद कर सबको हैरान कर दिया है.

Luke Aikins  ने यह कारनामा बिना कोई पैराशूट के किया था इसका मतलब यही है की उन्होंने अपनी जान को हथेली में रख कर याह कारनामा किया था. 42 वर्ष के इस इन्सान को अपने इस कारनामे के लिए दुनिया भर में याद किए जाने लगा है वही उनको गिनीज बुक और Guinness World Records में भी स्थान दिया गया है.

इसके साथ उन्होंने सबसे ज्यादा ऊंचाई से छलांग लगाने का Guinness World Records भी अपने नाम कर लिया है क्यूंकि आज तक कोई भी इन्सान  पैराशूट के साथ भी इतनी ऊंचाई से नहीं कूदा है.

आपको Amazing Guinness World Records in Hindi आर्टिकल अच्छा लगा हो तो इसको share जरुर करना.

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *