Information about Tasmanian Tiger in Hindi | Tasmanian Wolf कैसे ख़त्म हुआ ?

Tasmanian Tiger in Hindi | Tasmanian Wolf कैसे ख़त्म हुआ ?

Tasmanian Tiger Facts | Information about Tasmanian Tiger | Tasmanian Wolf कैसे ख़त्म हुआ ?
आप सभी ने शेर यानि की Tiger के बारे में सुना होगा लेकिन आज हम बात करने वाले हे Tasmanian टाइगर के बारे में जिसको हममें से किसी ने नहीं देखा होगा क्यों की इसकी नस्ल को बहुत सालों पहले ख़तम कर दिया गया था. आज की पोस्ट में हम Tasmanian Tiger के बारे में Information देने वाले हे.
 
Tasmanian Tiger in Hindi Australiaके तास्मानिया  द्वीप में रहते थे. इस प्राणी को तस्मानियाई शेर, तस्मानियाई भेड़िया, Tasmanian tiger, Tasmanian wolf, थायलेसीन आदि नामो से जाना जाता है. Tasmanian Tiger नामक यह प्राणी Tiger से ज्यादा वुल्फ की तरह दीखता हे और इसलिए वैज्ञानिको ने इसको Tasmanian वुल्फ का नाम दिया था. वैसे तो इसको वुल्फ के साथ भी compare नहीं कर सकते क्यों की इसके पेट पर भी कंगारू की तरह थैली थी. 
 
सन 1700 में जब यूरोपियन लोग तस्मानिया पहुचे तब उन्होंने पहेली बार इस प्राणी को देखा था और इसके उपर बाघ की तरह पीले रंग के पट्टे को देख कर इसको तस्मानियन बाघ यानि की Tasmanian टाइगर का नाम दिया था.
लेकिन कुछ ही दिनों के बाद Tasmanian Tiger in Hindi ने यूरोपियन लोगो के पालतू जानवर का शिकार कर के उन्हें खाने लगा और वही से ये प्राणी के ऊपर ख़तरा बढ़ने लगा और धीरे धीरे यूरोपियन लोगो ने उनका शिकार करना शुरु कर दिया जिसके चलते ये प्राणी द्वीप में रहने चले गए लेकिन वहा भी इसका शिकार होने लगा. इस तरह इनकी गिनती दिन प्रति दिन कम होने लगी. इस तरह से 7th Sep 1936 में आखिरी तस्मानियन टाइगर भी मर गया और इसके साथ मानव के अत्याचार से इस जीव की नस्ल मिट गयी.

दोस्तों, आपको Tasmanian Tiger Facts/ Information about Tasmanian Tiger in Hindi / Tasmanian Wolf कैसे ख़त्म हुआ ? जानकारी कैसे लगी आप मुझे comment करके ज़रुर बताना ताकि में आगे और भी interesting जानकारी आपके लिए लाता रहू.

 

 

Add a Comment

Your email address will not be published.