10 Amazing Facts about Oak Trees | ओक के पेड़ के बारे में 10 रोचक तथ्य

Facts about Oak Trees | ओक के पेड़ के बारे में रोचक तथ्य

दोस्तों हमारी दुनिया में ऐसे बहोत सारे घने जंगल और पेड़ हे जो मनुष्य के जन्म के पहेले से ही थे और आज भी जिसको मानव ने अपने फायदे के लिए इस्तमाल किया हे. आज में आपको एक अनोखे और बहोत ही पुराने पेड़ के बारे में रोचक तथ्य बता ने वाला हु जो हमारे जनम से पहेले से ही धरती पर मोजूद था और आज भी यह पेड़ मोजूद हे. यह पेड़ हमको बहोत फायदे मंद भी हे. इस पेड़ का नाम हे बांज का पेड़ इसको ओक भी कहेते हे.
 
Facts about Oak Trees,ओक के पेड़ के बारे में रोचक तथ्य
Oak Tree
ओक इस दुनिया में सबसे पुराना और व्यापक रूप से फेला हुआ पेड़ो में से एक हे. इसका अस्तित्व मनुष्यों के जन्म से पहेले ही था और यह पेड़ विविध पक्षी और प्राणियो के जिनेका आधार भी हे क्योकि बहोत सारे पक्षी और जानवर इसके फल और पत्ते खाकर जी रहे हे


ओक्स यानि की बांज की लकड़ी की मदद से ही सन 1921 में अंग्रेज लोग अपनी आर्मी के लिए जहाज बनाते थे और मनुष्य अपने घर बनाने के लिए भी इसकी लकड़ी का उपयोग करते थे. तो में आपको इसके 10 रोचक तथ्य के बारे में बताने जा रहा हु.

1. ऊंचाई:-
ओक का पेड़ रेडवुड के पेड़ की तुलना में बहोत ही कम ऊंचाई तक जाता हे. एक रेडवुड पेड़ की ऊंचाई तक़रीबन 380 फुट के आसपास होती हे  ओके के पेड़ की ऊंचाई 150 फुट तक ही होती हे लेकिन इसकी शाखाओ बहोत ही फेली हुई होती हे और इसकी वजह से उसे जाडियो भी मना जाता हे.
Facts about Oak Trees, Facts of Oak Trees,ओक के पेड़ के बारे में रोचक तथ्य
Facts of Oak Tree
2. आज भी जीवित क्यों हे:-
इसे बहोत सारे पेड़ थे जो आज विलुप्त हो गए हे लेकिन बांज का पेड़ इतने सालो बाद भी विलुप्त नहीं हुए हे क्युकी इसके बिज कठोर और गोल होते हे और साथी ही इसके पत्ते और फल मे टैनिक एसिड होता हे जिससे कीड़े और मकोड़े दूर रहेते हे और पेड़ को नुकसान नहीं पहोंचा सकते हे.


3. 1000 साल तक जीता हे:-
ओक का पेड़ अपने जीवन काल में 700 साल तक बढ़ता रहेते हे और फल देता रहेता हे. जब यह पेड़ 1000 साल का होता हे तब इस पेड़ की वृधि में घटती होती हे और धीरे धीरे इसके कुछ भाग टूटने लगते हे मुर्जाने लगते ह.

Facts about Oak Trees,ओक के पेड़ के बारे में रोचक तथ्य
Facts of Oak Trees
4. किते ने फल देता हे:-
बांज के एक पेड़ अपने पुरे जीवन के दोरान 1 करोड़ से भी ज्यादा फल देता हे. और इस फल का सेवन कई सारे पक्षी करते हे और बहोत सारे प्राणी भी करते हे जेसे की चूहा, हिरन, भालू, सूअर आदि.

5. कितनी प्रजाति हे:-
दुनिया भर में ओक के पेड़ की प्रजाति 600 से ज्यादा हे. सबसे ज्यादा पेड़ उत्तर अम्रेरिका में पाए जाते हे और उसमे भी ज्यदातर मेक्सिको शहेर में 160 प्रजाति हे. इसके साथ सयुंक्त राज्य अमेरिका में भी 90 से ज्यादा हे. यह पेड़ की प्रजाति चीन में भी पाई जाती हे, चीन में इसकी १०० के करीब प्रजाति हे.

6. सबसे पुराना पेड़:-
यह पेड़ लम्बाई में तो बड़ा हे ही लेकिन साथ में यह ज्यादा साल तक जीवित भी रहेता हे. सेवन सिस्टर नाम का एक बांज के पेड़ 1500 साल का हे और इसको यह नाम इसके मालिक देरोल हेन्द्र डोबी ने दिया था जोकि इसकी सातवी सिस्टर का नाम था.

7. किसान का दोस्त:-
ट्रफल नाम की एक बहोत ही स्वादिस्ट वनस्पति को उगाने के लिए यह पेड़ किसान की मदद करत हे. वास्तव में किसान यह पेड़ उगते नहीं हे लेकिन जब भी उनको यह वनस्पति उगानी हो तब वे ओक के पेड़ को अपने खेत में उगाते हे जिससे ट्रफल की वृधि आपो आप हो जाती है.


8. बांज की संख्या में घटोती:-
अब मेक्सिको और मध्य अम्रेरिका के किसान इस पेड़ को कोयले के लिए काट रहे हे और इसकी वजह से इसकी प्रजाति कम हो रही हे और अब इसकी सिर्फ 78 प्रजाति ही शेष बची हे.

9. खुद ही जन्म लेता हे:-
 आम तोर पर ओक का पेड़ 50 साल की उम्र के बाद फल देना सुरु करता हे और अपने जीवनकाल तक 1 करोड़ तक फल देता हे लेकिन इसमें से ज्यादातर फल प्राणी खा लेते हे और बाकि के जमीन में चले जाते हे इस तरह से 1000 फल में से सिर्फ एक ही फल पेड़ के रूप में परिवर्तित होता हे. ओक का एक पेड़ एक साल में एक ओक को जनम देता हे.
Facts about Oak Trees, Facts of oak trees, ओक के पेड़ के बारे में रोचक तथ्य
Facts about Oak Trees
10. यूरोप के लोग इसकी पूजा करते हे:-
सर्दियों के दोरान मुख्य रूप से यूरोप के लोग इसकी पूजा करते हे और इस पेड़ को पौराणिक देवता भी मानते हे क्युकी उनका यह मानना की ओक के फल की वजह से उनको अच्छा स्वास्थ्य मिलता हे.

तो दोस्तों यह थी कुछ रोचक बाते बांज के पेड़ के बारे में. उम्मीद हे आपको यह जानकारी पसंद आई होगी. अगर आपको यह पोस्ट अछि लगी हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ Share जरुर करे. और हमको Comment करके बताये की आपको पोस्ट कैसी लगी.

अगर आप यही बात विडियो में देखना चाहते हो तो इसके लिए निचे दिए गए विडियो पर क्लिक करके विडियो देख सकते है.

धन्यवाद.