History of Mobile Phone | मोबाइल/स्मार्ट फ़ोन का इतिहास और जानकारी

History of Mobile Phone | मोबाइल/स्मार्ट फ़ोन का इतिहास और जानकारी
History of Mobile Phone | मोबाइल/स्मार्ट फ़ोन का इतिहास और जानकारी

दोस्तों, पिछले कुछ बर्षो में मोबाइल फ़ोन हमारी जिंदगी का एक खास और अनमोल हिस्स्सा बन चूका हे और स्मार्ट फ़ोन के जितना करीब सायद ही कोई और हमारे जीवन में होगा.

खाना खाते वक्त, दोस्तों के साथ घुमने जाते वक्त, सोने जाते वक्त और यहाँ तक की टॉयलेट में भी हम स्मार्ट फ़ोन को अपने से दूर नहीं करते हे. 

तो आजके इस लेख में में आपको मोबाइल फ़ोन के बारे में पूरी जानकारी बताने वाला हु की कब मोबाइल फ़ोन की शुरूआत हुई और कब मोबाइल फ़ोन स्मार्ट बन गया ये सारी बाते आपको आज में बताने वाला हु. तो चलिए जानते हे मोबाइल फ़ोन,स्मार्ट फ़ोन के बारे में दिलचस्ब जानकारी.

मोबाइल/स्मार्ट फ़ोन का इतिहास लेख के मुद्दे

  1. मोबाइल फ़ोन का इतिहास
  2. भारत में मोबाइल फ़ोन का इतिहास
  3. मोबाइल फ़ोन का स्मार्ट फ़ोन में परिवर्तन
  4. स्मार्ट फ़ोन के नुकशान
  5. चलिए जानते हे विस्तार से स्मार्ट फ़ोन के बारे में.
History of Mobile Phone | मोबाइल/स्मार्ट फ़ोन का इतिहास और जानकारी

मोबाइल फ़ोन का इतिहास
एक जमाना था जब हम कुछ संदेश की आपले करने के लिए कबूतर का इस्तमाल करते थे फिर धीरे धीरे पोस्ट मेन यह कम करने लगा और कुछ सालो बाद 10 मार्च 1876 में ग्रैहैम बेल ने अपने साथी टॉमस वाट्सन की सहायता से टेलीफ़ोन की खोज की जो की केबल से जुड़ा हुआ रहेता था.


History of Mobile Phone | मोबाइल/स्मार्ट फ़ोन का इतिहास और जानकारी

इसके बहोत सालो बाद पहेला टेलीफ़ोन सामने आया जो की अमेरिका में सन 1947 में बना था और इसको सन 1950 में डेवलप किया गया. लेकिन इस फ़ोन का इस्तमाल सिर्फ सेना के लिए ही था.

फिर इसके कुच सालो बाद यानि की सन 1973 में अमेरिका के एक इंजिनियर Martin Cooper  ने पहला मोबाइल फ़ोन बनाया जो की आम लोगो के लिए था. मार्टिन ने यह फ़ोन मोटोरोला कंपनी के साथ मिलकर बनाया था और तब इस फ़ोन का वजन 2 किलोग्राम था.

जब पहेला फ़ोन सामने आया तो हम सिर्फ इसका इस्तमाल फ़ोन करने के लिए और Received करने के लिए ही कर सकते थे इसमें कोई और सुविधा नहीं थी और सिम कार्ड भी नहीं था. इसके बाद सन 1987 में पहली बार मोबाइल के अन्दर Digital Technology की मदद से GSM  का इस्तमाल किया गया. सन 1992 में पहेली बार SMS  की सुविधा उपलब्ध हुई और UK  के अन्दर पहेली बार मेसेज भेजकर इसकी शुरुआत की गई थी.

सन 2003 में पहेली बार दुनिया में 3G कनेक्शन की शुरुआत हुई. तब तक इन्टरनेट की स्पीड बिलकुल भी नहीं थी. नेपाल दुनिया का पहेला देश था जिन्हों ने सबसे पहेले 3G सेवा का इस्तमाल किया था.

इसके बाद सन 2007 में दुनिया के सामने पहेला iPhone आया और T-Mobile G1 के रूप में पहला Android Phone सामने आया और इसके बाद बहोत सारे अलग अलग कंपनी ने स्मार्ट फ़ोन बनाये और आज तक अलग अलग फ़ोन मार्केट में आते रहे हे. 

चलिए अब जानते हे भारत में मोबाइल फ़ोन कैसे आया.

History of Mobile Phone | मोबाइल/स्मार्ट फ़ोन का इतिहास और जानकारी

भारत में मोबाइल फ़ोन का इतिहास
भले ही दुनिया का पहला फ़ोन सन 1973 में सामने आया था लेकिन भारत में पहेला मोबाइल फ़ोन सन 1995 में सामने आया था. मोदी टेल्स्ट्रा नाम की कंपनी ने भारत में सबसे पहले मोबाइल सेवा उपलब्ध कराइ थी.

भारत से पहली मोबाइल कॉल ज्योति बसु द्वारा कोलकाता से उस समय के केंद्रीय संचार मंत्री सुखराम को 31 जुलाई 1995 को की गई थी. इसके बाद पश्चिम बंगाल के पूर्व मुख्यमंत्री ज्योति बसु ने कोलकाता में मोदी टेल्सट्रा कंपनी के मोबाइल नेट सर्विस की शुरुआत की थी.


मोबाइल फ़ोन का स्मार्ट फ़ोन में परिवर्तन
चलिए अब जानते हे की एक सामान्य मोबाइल फोन किस तरह से स्मार्ट फ़ोन बना. वेसे तो मोबाइल फ़ोन और स्मार्ट फ़ोन एक ही नाम हे लेकिन एक सिम्पल मोबाइल फ़ोन से स्मार्ट फ़ोन काफी अलग हे. स्मार्ट फ़ोन को आप मिनी कंप्यूटर भी कह सकते हो.
 
History of Mobile Phone | मोबाइल/स्मार्ट फ़ोन का इतिहास और जानकारी
IBM Simon
भारत में जब मोबाइल फ़ोन लोन्च हुआ ठीक इसके 1 साल पहेले सन 1994 में दुनिया का सबसे पहला स्मार्ट फ़ोन लोंच हुआ जिसका नाम था आईबीएम सिमॉन और इस फ़ोन को आईबीएम और अमेरिकी फोन कंपनी बेलसेल्फ ने बनाया था

तब इस फ़ोन की किंमत 900 डॉलर थी. यह फ़ोन टच स्क्रीन था और स्मार्ट फ़ोन में आने वाली सारी चीजे इसके अन्दर थी फिर भी यह फ़ोन मार्केट में नहीं चला और करीब 50000 फ़ोन बिकफ़ोनने के बाद इसका प्रोडक्सन बंध हो गया.

इसके बाद बहोत सारी कंपनीओ ने स्मार्ट फ़ोन बनाया और लगातार यह फ़ोन नए नए अपडेट के साथ आने लगा और आज हमारे स्मार्ट फ़ोन में इतनी सारी सुविधाए उपलब्ध हे की हम कंप्यूटर के बिना भी काम चला सकते हे. लेकिन इस बात को कभी भी मत भूलना की स्मार्ट फ़ोन हमको आईबीएम की वजह से ही मिला हे.

History of Mobile Phone | मोबाइल/स्मार्ट फ़ोन का इतिहास और जानकारी

स्मार्ट फ़ोन के नुकसान
दोस्तों आज के दोर पर स्मार्ट फ़ोन हमारे जीवन का एक अहम् हिस्सा बन चूका हे. अगर आप किसी से स्मार्ट फ़ोन से होने वाले फायदों के बारे में पूछेंगे तो वो शायद ढेरों फायदे आपको गिना देगा लेकिन इससे होने वाले नुकसान के बारे में कुछ ही लोग बता पाएंगे और ज्यादातर लोगो को इसके बारे में पता भी नहीं होगा और न कभी जानने की कोसिस की होगी तो चलिए आज जानते हे इसके नुकसान के बारे में.

1.      सबसे पहले नुकसान तो इससे निकलने वाला रेडिएसन हे. कई रिर्सचों से पता चला है मोबाइल फोन से निकलने वाला रेडिएशन स्‍वास्‍थ के लिए काफी नुकसानदायक होता है और इससे कैंसर और हार्ट अटेक हो सकता हे.

2.      स्मार्ट फ़ोन को देर रात तक इस्तमाल करने से नींद कम आती हे और इसकी वजह से हमारे दिमाग पर इसका काफी गहेरा असर पड़ता हे.

3.      अभी हाल ही में ग्रेटर नोएडा में एक 16 वर्षीय लड़के ने अपनी माँ और बहन की हत्या कर दी क्योंकि बहन ने शिकायत कर दी थी कि भाई दिन भर मोबाइल फोन पर खतरनाक गेम खेलता रहता है और इसलिए माँ ने बेटे की पिटाई की, उसे डाँटा और उसका मोबाइल फोन ले लिया. मोबाइल फ़ोन की लत लगने वाले इस लड़के को इतना गुस्सा आया की उसने अपनी माँ और बहन की हत्या कर दी और घर से भाग गया.

4.      स्मार्ट फ़ोन की वजह से लोगो ने पढना कम कर दिया हे जीसकी वजह से यादास पर इसका काफी असर पहोचा हे.

5.      बच्चे को जिस उम्र में बहार खेलना चाहिए उस उम्र में वो स्मार्ट फ़ोन लेकर गेम खेलते हे जीसकी वजह से उनको शारीरक ताकत नहीं मिलती हे और कमजोरी घर कर जाती हे.

6.      ज्यादातर स्मार्ट फ़ोन यूज़ करने से स्वाभाव चिडचिडा हो जाता हे.

7.      स्मार्ट फ़ोन की मदद से बच्चे वो जानकारी भी हासिल करते हे जो उन्हें 18 साल के बाद होनी चाहिए. और इसकी वजह से उनमे विकृति आजाती हे.

8.      ज्यादा स्मार्ट फ़ोन का उपयोग करने से आँखों की रौशनी कम होती हे.

9.      स्मार्ट फ़ोन की वजह से हमारी सोचने की शक्ति पर काफी गहेरा असर पड़ता हे क्योंकि हम नार्मल चिसो के लिए भी स्मार्ट फ़ोन पर ही निर्भर हे.

10. बहोत सारे लोग इसको साथ लेकर ही सो जाते हे लेकिन एक रिसर्च से पता चला हे की इससे उनको बहरापन, अंधापन, और कई सारी बीमारी हो सकती हे.

यह भी पढ़े:



दोस्तों, आपको मोबाइल/स्मार्ट फ़ोन का इतिहास और जानकारी की यह पोस्ट केसी लगी हमें कमेंट करके जरुर बताये.

Powered by Blogger.