Interesting and Amazing Facts about Eyes | आँखों के बारे में अनसुने और असामान्य तथ्य

Interesting and Amazing Facts about Eyes


हमारी आँख हमारे शरीर के सबसे Important parts में से एक है. आँखों के बिना हम कुछ भी नहीं कर सकते है मेरा मतलब है की इस खूबसूरत दुनिया के लुफ्ज नहीं उठा सकते है. हमारी आँख देखने का काम करती है यह बात तो हम सभी को पता है लेकिन यह किस तरह से काम करती है इसके बारे में सायद ही किसी को पता होगा. हमारी आँख Retina function से काम करती है. लेकिन अब सवाल आता है Retina क्या है? तो आज के इस आर्टिकल में में आपको बताने वाला हु unknown facts about eyes, amazing facts about eyes, how to keep eyes healthy and beautiful, funny eyes fact, facts about retina. यह सारी बातो के साथ-साथ आँखों के एसे रोचक तथ्यों के बारे में भी बताने वाला हु जिसे जानकर आप हेरान हो जाओगे.

Eye Facts in Hindi | आँखों के बारे में रोचक तथ्य और जानकारी
Interesting and Amazing Facts about Eyes

हमारी आँख कैसे काम करती है?
हमारी आँख कैसे काम करती यह समजने के लिए हमें सबसे पहेले retina के बारे में जानना होगा.

Facts about Retina function
हमारी आँख के जो पिछले परदे होते है इसको Retina कहा जाता है. हमारी आँखों पर जो भी प्रकाश आता है वो retina पे ही गिरता है और इसके बाद हमारी आंख तक पहोचता है और हमारी आँख देखने के लिए सक्षम बनती है. अगर retina में कोई खराबी आती है तो हमारी आँख में भी तकलीफ होती है इसी लिए डॉक्टर कहेते है की मनुष्य की आँखों में ज्यादातर बीमारी का कारन retina की खराबी ही है.

Interesting and Amazing Facts about Eyes

हमारी आँख कैसे बनी है
हमारी आँख मुख्यत्वे तिन चीजो से बनी है जेली, मांसपसिया और प्रोटीन. दिखने में तो हमारी आँख छोटी सी ही लगती है लेकिन आपको जानकर हेरानी होगी की हमारी आँख 2 मिलियन पार्ट्स से जुड़कर बनी है. यानिकी हमारी आँख को देखने के प्रकिया के लिए यह 20 लाख पार्ट्स एक साथ काम करते है तब जाकर हम देख सकते है. दिमाग के बाद हमारी आँखों को ही शरीर का सबसे जटिल अंग माना गया है. हमारी आँख धरती पर मोजूद किसी भी कैमेरे से कई गुना ज्यादा पावरफुल है.

हमारी आँखे कितने कलर देख सकती है-Facts about eyes colour
इस दुनिया में कितने कलर मोजूद होगे. हमे तो सिर्फ 24 कलर के बारे में ही पता होगा जो की हम बचपन में स्कूल में यूज़ करते थे. लेकिन इस दुनिया में अनगिनत कलर मोजूद है. इन अनगिनत colours में से हमारी आंख 1 करोड़ कलर को पहेचान सकती है. अनगिनत कलर में से सिर्फ 1 करोड़ यह बहोत ही कम ही है. लेकिन फिर भी 1 करोड़ कलर को पहेचानना हर किसी के बस की बात नहीं है.

आँखों की देखभाल और उसको सुंदर कैसे बनाए-how to keep eyes healthy and beautiful
हर सुबह और बहार जाकर वापस आने के बाद आँखों को ठन्डे पानी से धोना चाहिए. हरी सब्जिय खाने से आँखों की रौशनी और सुन्दरता बढती है. जो लोग कंप्यूटर में काम करते है उनको हर 20 मिनट में अपनी आंख को कंप्यूटर से दूर करना चाहिए. हमारी आँख बहोत ही sensitive होती है इसी लिए बहार जाते वक्त गोगल्स जरुर पहेनना चाहिए.

Interesting and Amazing Facts about Eyes

आँखों के बारे में 20 रोचक तथ्य- Interesting and Amazing Facts about Eyes

1. आपको जानकर यकीन नहीं होगा की हमारी आँख हमेसा उल्टा ही देखती है पर यह तो हमारा दिमाग है जो उन उलटी तस्वीर को सीधा करके हमको दिखाता है.

2. हम ने बात की थी की हमारी आँख 1 करोड़ कलर पहेचान सकती है लेकिन वास्तव में यह तिन कलर को ही पहेचान पाती है हरा, लीला और लाल. इन तीनो कलर के अलग-अलग शेड्स मिलाकर 1 करोड़ कलर हमारी आंख देख पाती है.

3. हमारी आंख 2 मिलियन तांत्रिक कोषों से बनी है.

4. हमारी आँखों के अंदर जाने वाला प्रकश सबसे पहेले retina पर आता है इसके बाद ही हमारी आँख कोई भी चीज देख पाती है.

5. हमारी आँख हर बार पलक जपकते समय कम से कम 0.3 सेकंड के लिए बंध रहेती है. इस तरह पुरे दिन की बात करे तो हम 30 मिनिट तक अँधेरे में ही रहेते है और जिन्दगी के 5 साल हम Blinking यानि की पलक जपकने की वजह से अँधेरे में रहेते है.

6. आपको पता है की हमारे शरीर में सबसे ज्यादा एक्टिव हमारी आंखे है. हमारी आँखों की फोकस करने मसल्स एक दिन में 10 लाख बार हिलती है. अगर बात करे हमारे पांव की मसल्स के बारे में तो इतना काम करने के लिए पैरो की मसल्स को दिन में 80किलोमीटर पैदल चलना पड़ेगा.

7. हमारी आंखो का लेंस 576 मेगापिक्सल का है यानि की दुनिया के सबसें तेज कैमेरा से भी कई गुना ज्यादा तेज. मुझे नहीं लगता की वैज्ञानिक इतना तेज कैमेरा कभी भी बना पाएगा.

8. किसी की आँख ब्राउन कलर की तो कइ लोगो की आंख डार्क तो किसी की दोनों ब्लू कलर की होती है पर कुछ लोगो की दोनों आँखों का कलर अलग-अलग होता है इसको Heterochromia कहा जाता है.

Eye Facts,Interesting and Amazing Facts about Eyes

9. नीली आंख वाले लोग सूर्य के प्रकाश की चमक को दूसरी आँखों वाले की comparison में कम देख पाते है. नीली आंख वाले लोग इस धरती पर पिछले 10 हजार साल से ही मोजूद है इसका मतलब यह हुआ की नीली आंख वाले के पूर्वज एक ही थे जो इस धरती पर 10 हजार साल पहेले पैदा हुए थे.

10. मानव शरीर के सभी अंग जन्म से ही समय के साथ-साथ बढ़ते रहेते है लेकिन हमारी आँख ना तो बढती है ना तो घटती है.

11. हम जब भी कोई फ़ोन पर कोई मूवी या विडियो देख रहे होते है उस वक्त हमारी आँख कम जपक्ति है जबकि हम किसी के साथ बात कर रहे होते है तब यह ज्यादा जोर से जपकती है.

12. कोई भी इन्सान आँख को खुल्ली रखकर छींक नहीं सकता है. चे तो आप कोशिस जरुर कर सकते हो.

13. जो लोग धुम्रपान करते है उन लोगो को रात में कम दिखाई देता है क्यूंकि धुआ हमारी आँखों की रौशनी को कमजोर कर देता है.

14. आपने नवजात शिशु को रडते हुए जरुर देखा होगा लेकिन आपने यह नोटिस किया है की किसी भी नवजात शिशु की आँखों से रडते वक्त आंसू नहीं निकल रहे होगे. एसा इस लिए होता है की नवजात शिशु की आँख में आंसू बनने की प्रकिया 5 से 6 हपते बाद ही शुरू होती है.

15. इन्सान की आँखों का वजन करीब 8 ग्राम होता है.


16. आपको जानकर हेरानी होगी की आंख देखने का काम नहीं करती है. जिहा, बिलकुल देखने के काम तो हमारा दिमाग करता है. आँखों का काम तो बस इतना ही है की हमारे दिमाग तक प्रकाश पहोचाए और बाद में इसी प्रकाश से हमारा दिमाग तस्वीर बनाकर हमको दिखाता है. इस तरह हमारी आँखों की retina पर गिरने वाला प्रकाश उल्टा ही गिरता है फिर हमारा दिमाग उस उलटे प्रकाश से इमेज बनाकर इसको सीधा दिखाता है. हेना अजीब.

17. हमारी आँख एक एसा अंग है जहा पर मामूली चोट लगी होती है तो वो अपने आप 48 घंटे में ठीक कर लेती है.

18. हमारी आँखों की पलके हर 5 महीने में बदल जाती है यानी की नई आती है जबकि हमारे शिर के बाल को पूरी तरह से बदलने में 2 से 4 साल लग जाते है.

19. हमारी आइब्रो पीसने और अन्य कचरे को आँखों में गिरने से बचाती है. इसके आलावा हमारी आँखों के इमोशन को दिखाने के लिए भी आइब्रो होती है.
Interesting and Amazing Facts about Eyes

20. क्या आपने कभी सोचा है की अब ज्यादातर टेक्नोलॉजी में सिस्टम की security के लॉक के लिए face लोक की बजाए आँखों का यानि की Iris technology का इस्तमाल किया जाता है. इसके पीछे का करण यह है की हमारी fingerprint में 40 unique characters होते है जबकि आईरिस में हमारी आँखों में टोटल 256 unique characters होते है जिसे तोड़ पाना बहोत ही ज्यादा मुस्किल हो जाता है.

यह भी पढ़े:-