Interesting facts about Indian culture | History of India | भारत के बारे में संपूर्ण जानकारी

Interesting facts about Indian culture | History of India | भारत के बारे में संपूर्ण जानकारी

Interesting facts about Indian culture | History of India | भारत के बारे में संपूर्ण जानकारी

भारत का इतिहास सदीओ से काफी गौरवशाली रहा है. दुनिया में भारत ही एक मात्र एसा देश है जहा पर हर जाती के लोग एक दुसरे से मिल जुलकर रहेते है. हमारे देश का इतिहास काफी पुराना है हे और कई सारे लोगो इसके बारे में पूरी जानकारी नहीं होगी. तो चलिए आज के इस आर्टिकल में हम जानते है Interesting facts about Indian culture के बारे में.

History of India आर्टिकल में आगे बढ़ने से पहेले जानलेते है की आज हम कोनसे टोपिक पर बात करने वाले है.

1.      Facts about ancient India (प्राचीन भारत)
2.      Indian culture and heritage (भारतीय संस्कृति और विरासत)
3.      Agriculture of India (भारत की कृषि)
4.      Types of agriculture in India (कृषि के प्रकार
5.      Food of India
6.      भौगोलिक स्थिति
7.      आधुनिक भारत
8.      30 some interesting facts about India

चलिए जानते है विस्तार से सभी मुद्दों के बारे में.

Interesting facts about Indian culture | History of India | भारत के बारे में संपूर्ण जानकारी

Facts about ancient India (प्राचीन भारत)

भारत की प्राचीन सभ्यता सिन्धु/हड़प्पा सभ्यता थी. सिन्धी सभ्यता के लोग भारत के मूल निवासी द्रविण जाती के लोग थे. मोहनजोदड़ो और हड़प्पा दोनों ही प्राचीन भारत के अहम् शहर थे. जिसमे हड़प्पा साम्राज्य भारत का सबसे पुराना साम्राज्य है. हड़प्पा का विकाश सिन्धु घाटी से हुआ था.

इसका फैलाव उत्तर में जम्मू से लेकर दक्षिण में नर्मदा के मुहाने तक और पश्चिम में बलूचिस्तान के मकरान समुद्र तट से लेकर उत्तर पूर्व में मेरठ तक था. यह सम्पूर्ण क्षेत्र त्रिभुजाकार है और इसका क्षेत्रफल करीब 12,99,600 वर्ग किलोमीटर है. इस तरह यह क्षेत्र आधुनिक पाकिस्तान से तो बड़ा ही है पर साथ में प्राचीन मिस्र और मेसोपोटामिया से भी बड़ा है.

ईसा पूर्व तीसरी और दूसरी सहस्त्राब्दी में संसार भर में किसी भी सभ्यता का क्षेत्र हड़प्पा संस्कृति से बड़ा नहीं था. अब तक भारतीय उपमहाद्वीप में इस संस्कृति के कुल 1000 स्थलों का पता चल चुका है. वर्तमान में पंजाब का हड़प्पा और मोहनजोदड़ो पाकिस्तान में है. चलिए अब आगे बढ़ते है. (अगर आपको हडप्पा और मोहनजोदड़ो के बारे में एक पूरा आर्टिकल चाहिए तो कमेंट में जरुर बताना.)


Interesting facts about Indian culture | History of India | भारत के बारे में संपूर्ण जानकारी

Indian culture and heritage (भारतीय संस्कृति और विरासत)

बहोत ही कम लोगो को पता होगा की भारत का प्राचीन नाम आर्याव्रत था और बाद में महाभारत काल के बाद इसका नाम भारत पड़ा. भारतीय संस्कृति पूरी दुनिया में सबसे प्राचीन है. वेद, उपनिषद, कई सारे उपवेद, श्रीमद भगवद गीता, पूरान, काव्यो यह सब भारतीय संस्कृति की ही देंन है.

आज पुरे विश्व में जो English Language (अंग्रेजी साहित्य) मसहुर है इसकी उत्पति हमारे संस्कृत से ही हुई है. यहाँ तक की आज विज्ञान जीसी भी क्षेत्र में आगे बढ़ा है यह सभ भारतीय संस्कृति की ही देंन है. योग, कुंफू, यह सभी भारतीय संस्कृति की कला है. तो कभी भी यह मत सोचना के कुंफू या योगा चाइना की उत्पत्ति है.

Interesting facts about Indian culture | History of India | भारत के बारे में संपूर्ण जानकारी

Agriculture of India (भारत की कृषि)

कृषि से ही भारत की पहेचान है क्यूंकि कृषि भारत की रीढ़ है. हमारा भारत बर्षो से खेतीप्रधान देश ही माना जाता है. भारत में इस वक्त खेती का अहम् उपयोग होता था. सन 1960 के बाद देश में कृषि के क्षेत्र में हरित क्रांति के साथ नया दौर आया है. हरित क्रांति लाने का श्रेय डॉक्टर एम एस स्वामीनाथन को जाता है. हरित क्रांति की शुरुआत सन 1967-1968 में हुई थी. हमारे देश की कुल श्रम शक्ति का लगभग 52 प्रतिसद भाग कृषि और इससे सम्बंधित उद्योग से अपनी आजीविका चलाता है.

भारत में विविध प्रकार के उत्पादन होते है जिसमे मसाला, कपास, चावल, गेहूं, चीनी जेसी बहोत सारी चीजो का उत्पादन भारत में होता है. भारत में पहेले बहोत सारी चीजो का निकास होता था जेसी की, कपास, चावल, गेहूं,चीनी जबकि मसालों में मुख्य रूप से हल्दी, काली मिर्च, दालचीनी, जटामांसी इत्यादि शामिल थे.

विश्व में चावल और गेहू उत्पादन में चीन के बाद भारत का दूसरा स्थान है. भारत में खाद्यान्नों के अंतर्गत आने वाले कुल क्षेत्र के करीब 47 प्रतिसद भाग पर चावल की खेती की जाती है. हमारे देश में सबसे ज्यादा गेहू की खेती उत्तर प्रदेश में की जाती है.

Types of agriculture in India (कृषि के प्रकार)

भारत में मुख्य रूप से तीन प्रकार की खेती की जाती है.
1.      स्थानातरण कृषि (असम, नागालैंड, मेघालय, मणिपुर, त्रिपुरा, मिजोरम, मध्य प्रदेश, आंध्र प्रदेश, ओडीशा आदि के वन क्षेत्र में की जाती है)
2.      स्थानबद्ध कृषि (भारत के अधिकांश खेडूत कृषि की इसी पद्धति को अपनाते हैं और इसके लिए बैल और भैस जैसे पशु तथा हलों का उपयोग करते हैं.)
3.      पूंजी आधारित कृषि (कृषि की यह पद्धति उन क्षेत्रों में अपनायी जा रही है, जहां कृषि के लिए पूर्णतया मशीनों की आवश्यकता होती है)

Food of India (भारतीय खाना)

भारत के लोग दुनिया बहार में खाने के स्वाद के लिए जाने जाते है. पूरी दुनिया में हम भारतीय सबसे ज्यादा खाने के शोखीन होते है और दुनिया में सबसे ज्यादा Food की verity भारत में ही पाई जाती है. भारत के हर राज्य में अलग अलग प्रकार का खाना होता है फिर भी बात करे तो पंजाबी, साउथ इन्डियन, चाइनीज, पानी पूरी, भेल पूरी, ढोशा, बिरियानी आदि फेमस है. पुरे भारत भर में 1 हजार से भी ज्यादा फास्टफूड की चीजे उपलब्ध है.

भौगोलिक स्थिति

भारत विभिन्न प्रकार के मौसम और मिट्टी से समृद्ध है. इसलिए यहां कीमती लकड़ी, सुगंधित मसाले, आकर्षक फूल और सुगंधित घास उगती है. भारत में वीविध प्रकार की ओषधिया उगती है जिससे किसी भी बीमारी का इलाज किया जा सकता है. पूरी दुनिया में भारत ही एक मात्र एषा देश है जहा पर जीवन में प्राकृतिक दुनिया का मेल देखा और अनुभव किया जा सकता है.

हिमालय की ढलानों से लेकर उत्तर पश्चिम और प्रायद्वीपीय भारत के जंगलों तक और अर्द्ध-शुष्क मध्य वनों से लेकर केरल के हरे भरे बागों तक और बंगाल, उत्तरपूर्वी पर्वतों और अंडमान और निकोबार में भारत की वनस्पतियां विविध भौगोलिक स्थिति के अनुरुप हैं.

इसके अलावा हिमालय में भारत के जंगलों में रहने वाले कुछ प्रमुख जानवर रॉयल बंगाल टाइगर, बंदर, हाथी, लोमडि़यां, सियार, नेवला, भारतीय मगरमच्छ, घडि़याल, छिपकलियां, सांप-कोबरा शामिल हैं. भारतीय मोर जो कि राष्ट्रीय पक्षी भी है के साथ ही क्रेन, स्टार्क, बुज्जा, हाक, हार्नबिल, तोते और कौवे भी यहां पाए जाते हैं.

Modern India (आधुनिक भारत)

1947 में आज़ादी मिलने के बाद भारत ने लगातार अपने क्षेत्र में आगे बढ़ने के लिए महेनत की है और आज भारत की गणना विश्व के ताकतवर देशो में की जाती है. आज भारत की सेना की बात करे तो इसमें 13 लाख से भी अधिक जवान सामिल है. भारत के पास 6000 से अधिक टैंक, 7000 तोप और करीब 1 लाख, 20 हजार वायुदल शामिल है.

आज भारत विज्ञान क्षेत्र में भी विश्व के 10 देशो में सामिल है. इसके आलावा भारत में बड़े बड़े उद्योग, ओर व्यापार भी मोजूद है. आज दुनिया का हर देश भारत के साथ व्यापार करना चाहता है.
चालिया अब जानते हे भारत के कुछ और रोचक तथ्य के बारे में.

Interesting facts about Indian culture | History of India | भारत के बारे में संपूर्ण जानकारी

30 some interesting facts about India

1.      बिजगणित, त्रिकोंमिति और कलन जेसी गणित की शाखाओं का जन्म भारत में हुआ था.
2.      17 वी शताब्दी तक भारत दुनिया का सबसे अमीर देश था.
3.      चीन के बाद भारत के पास सबसे ज्यादा पायदल है.
4.      भारत ने ही शुन्य (0) की खोज की थी.
5.      भारत में हर 12 साल में एक बार कुम्भ मेले का आयोजन किया जाता है, जहा सभी धर्म के लोग एकत्रित होते है, इस लिहाज से यह दुनिया का सबसे बड़ा मेला है.
6.      भारत की तक्षशिला को दुनिया की पहली यूनिवर्सिटी माना जाता है जो अभी आधुनिक पाकिस्तान में है, जिसे इसा से 800 साल पहेले शुरू किया गया था.
7.      दुनिया भर में वस्ति के मामले में भारत चीन के बाद दुशरे स्थान पर है.
8.      भले ही इंग्लिश भारत की राष्ट्र भासा नहीं हे लेकिन फिर भी पूरी दुनिया में अमेरिका के बाद सबसे ज्यादा अंग्रेजी भारत में ही बोली जाती है.
9.      भारत विश्व का सातवा सबसे बड़ा देश है.  भारत में 3,287,263  वर्ग किलोमीटर जमीन है.
10. भारत ही एक मात्र एसा देश हे जिसने कभी भी किसी देश को हड़प ने के लिए उस पर आक्रमण नहीं किया है.
11. अगर बात करे शाकाहारीओ की तो इसमें भी भारत पहेले नंबर पर आता हे. भारत में 31-42 प्रतिसद लोग शाकाहारी है.
12. दुनिया का सबसे ऊँचा क्रिकेट का मैदान भारत के हिमाचल में स्थित है.
13. दुनिया में अब तक हुए सभी कबड्डी के वर्ल्ड कप भारत ने ही जीते है.
14. अगर बात करे विज्ञान की तो नाशा में 36 प्रतिसद वैज्ञानिक भारतीय है.
15. हम को पता ही है की KFC एक बहोत ही बड़ी कंपनी हे और उस कंपनी ने सिर्फ भारत के लिए ही शाकाहारी menu introduce किया है.
16. विश्व का सबसे ऊँचा रेलवे पुल “Chenab Bridge” जम्मू & कश्मीर में बनाया जा रहा है. यह कुतुबमीनार से पांच गुना ऊँचा और Eiffel Tower से 40 मीटर ऊँचा है.
17. 2014 के चुनाव में तक़रीबन 54 करोड़ से भी ज्यादा लोगो ने वोटिंग की थी- जो USA, UK. आस्ट्रलिया और जापान की सांघिक जनसँख्या से भी ज्यादा है.
18. चेस का अविष्कार भारत में ही हुआ था.
19. हम जो शर्ट पहेंते है इसके बटन की खोज भी भारत में ही हुई थी.
20. चंद्रमा पर पानी भी सबसे पहले भारत ने हि खोजा था.
21. सुपरकंप्यूटर बनाने वाले देशो में एक देश भारत भी है.
22. दुनिया को यौग देने वाला भारत ही हे लेकिन बाद में चाइना ने इसे कुंफू का नाम देकर पेटंट करवा के अपने नाम कर लिया है.
23. दुनिया का सबसे बड़ा परीवार भारत में ही रहता है. जिसमे 1 इंसान, 39 पत्निया और 94 बच्चे सामिल है.
24. पिज़्ज़ा हट भी एक नॉन-शाकाहारी ब्रांच थी लेकिन उसने भी अपना पहला शाकाहारी रेस्टोरेंट भारत में ही खोला था.
25. अमेरका और ब्रिटेन के बाद भारत ही एक मात्र ऐसा देश है जिसके नाम सबसे ज्यादा गिनिश  वर्ल्ड रिकॉर्ड हैं.
26. क्या आपको पता है शैम्पू की खोज भारत में ही हुई थी.  प्राचीन भारत में शैम्पू जड़ी बूटियों से बनाया जाता था. शैम्पू शब्द  संस्कृत भाषा के शब्द “Champu” से लिया गया है, जिसका मतलब होता है “massage”
27. आज भले ही भारत पैसो के मामले पीछे है लेकिन दुनिया भर में हिरा सिर्फ भारत में ही पाया जाता था.
28. भारत ही दुनिया का सबसे पहेला देश हे जहा चीनी का उत्पादन हुआ था. विदेशी लोग हमारे देश में गन्ने से चीनी का उत्पादन करने की प्रकिया को सिखने आते है.
29. भारत की शकुन्तला देवी को 1982 में गिनिश बुक ऑफ़ वर्ल्ड रेकॉर्ड  के द्वारा Human Calculator का ख़िताब दिया गया था. इन्होने 13 डिजिट के दो नंबर 7,686,369,774,870 × 2,465,099,745,779 के multiply का answer सिर्फ 28 सेकंड्स के अन्दर दे दिया था.

30. चंद्र पर जाने वाली सबसे पहेली महिला कल्पना चावला भी भारतीय मूल की ही थी.

Read also:-

Interesting facts about Indian culture | History of India | भारत के बारे में संपूर्ण जानकारी Interesting facts about Indian culture | History of India | भारत के बारे में संपूर्ण जानकारी Reviewed by The Facts File on May 31, 2019 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.