How Big is the Universe | कितना बड़ा है हमारा ब्रह्मांड

कितना बड़ा है हमारा ब्रह्मांड | How Big is the Universe in Hindi

कितना बड़ा है हमारा ब्रह्मांड | How Big is the Universe
 
जब भी भी हम रात को खुल्ले आसमान की और देखते हे तब हमको बहोत सारे Stars(तारे) दिखाई देते हे, और हम सभी जानते हे की हर एक तारा हमारे Earth Planet से कई गुना बड़े होते हे. तब सवाल आता हे की How Big is the Universes(आखिर कितना बड़ा हे हमारा ब्रह्मांड), क्या इसकी कोई सीमा हे ? क्या वो अनंत हे?( is the universe infinite),हमारा ब्रह्मांड कितना पुराना होगा?( How old is the universe), How big is the universe in kilometers?(ब्रह्मांड कितने किलोमीटर तक फेला होगा) और सबसे बड़ा सवाल What is Universe(ब्रह्मांड क्या हे?), इसमें कितनी अकासगंगाए हे, एसे कई सारे सवाल हमारे मन में आते हे.

 

अगर कभी कोई इसके बारे में जानना चाहता भी हे तो ज्यादातर बाते English में ही उपलब्ध होती हे, अगर हिंदी में मिल भी जाये तो सभी बाते एक पोस्ट में नहीं मिलेगी, तो आज के इस आर्टिकल में में आपको सारी बाते एक ही पोस्ट में बाताने वाला हु तो हो जाइये ब्रह्मांड के एक अनोखे और रोमाचक सफ़र के लिए.

कितना बड़ा है हमारा ब्रह्मांड | How Big is the Universe in Hindi आर्टिकल शुरू करने से पहेले चलिए जानते हे की इस आर्टिकल में कोनसे मुद्दे पर बात होने वाली हे. इस आर्टिकल में ज्यादातर बाते लेने का प्रयत्न किया हे अगर फिर भी आपको कोई भी टोपिक पर जानना हो तो मुझे कमेंट में जरुर बताना. में इस पर भी आर्टिकल लिखूंगा.
How Big is the Universe in Hindi
1.      What is Universe? ( ब्रह्मांड क्या हे?)
2.      How big is Our Universe (हमारा ब्रह्मांड कितना बड़ा हे?)
3.      How big is the galaxy? (आकाशगंगा कितनी बड़ी हे?)
4.      How many galaxies are there in the Universe?(ब्रह्मांड में कितनी आकाशगंगाए हे?)
5.      How old is the Universe? (ब्रह्मांड कितना पुराना हे?)
6.      Is there Universe infinite? (क्या ब्रह्मांड अनंत हे?)
7.      How many Universes are there? (कितने ब्रह्मांड मोजूद हे?)
8.      How many solar systems are there? (ब्रह्मांड में कितने सोरमंडल हे?)
9.      Information and Names of solar system (हमारे सोरमंडल के नाम और जानकारी)
चलिए जानते हे ऊपर दिया गए सभी मुद्दों के बारे में विस्तार से जिससे आपको ब्रमांड की गहेराइ का पता चलेगा.
कितना बड़ा है हमारा ब्रह्मांड | How Big is the Universe in Hindi

 

What is Universe? (ब्रह्मांड क्या हे?)
ब्रह्मांड कितना बड़ा हे यह जानने से पहेले जानते हे की ब्रह्मांड क्या हे? सम्पूर्ण समय, अंतरिक्ष और उसके अन्दर मोजूद सभी चीजो को मिलाकर ब्रह्मांड बनता हे और इसे ही ब्रह्मांड कहेते हे. ब्रह्मांड में सभी तारे, ग्रह, आकाशगंगा, अपरमाणविक कण और सारी उर्जा सामिल हे.
कितना बड़ा है हमारा ब्रह्मांड | How Big is the Universe in Hindi

 

How Big is the Universe (हमारा ब्रह्मांड कितना बड़ा हे?)
हमारा ब्रह्मांड कितना बड़ा हे यह बात का पता लगाना मुश्किल हे क्यूंकि यह हर सेकंड लगभग 3 लाख किलोमीटर फैलते जा रहा हे. हमारे ब्रह्मांड में कई सारे और कई अरब तारे हे जो हमारी पृथ्वी से कई गुना ज्यादा बड़ा हे. ब्रह्मांड में दिखने वाले दो तारे के बिच की दुरी को मापे तो ऊनका distanceभी हजारो-लाखो किलोमीटर होता हे, एसे तो कई अरब तारे हे हमारे इस ब्रह्मांड में. इससे ही हमको पता चलता हे की हमारा ब्रह्मांड कितना बड़ा होगा.
फिर भी जबसे इन्सान की उत्पति हुई तबसे लेकर आजतक विज्ञान ब्रह्मांड को समजने की और नापने की लगातार कोसिस करा रहा हे फिर भी अभी तक ब्रह्मांड के अंत तक नहीं पहोचं शके हे. वैज्ञनिको के मन एक ही सवाल चल रहा था की How big is the Universe in kilometres?  
तब बहोत सारी महेनत के बाद वैज्ञनिको ने पता लगाया की हमारा ब्रह्मांड लगभग 93 अरब प्रकाशवर्ष चोडा हे. इसको किलोमीटर में मापना असंभव हे फिर भी उदहारण के लिए में आपको बतादू की एक प्रकाशवर्ष मतलब 9460730472580.8(9.5 Trillion km) किलोमीटर.
अब आप खुद इस सोचो की सिर्फ एक प्रकाशवर्ष का ही किलोमीटर इतना ज्यादा हे जिसकी संख्या भी हमे याद नहीं रहे सकती तो 93 अरब प्रकाशवर्ष को किलोमीटर में नापना क्या संभव हे? बिलकुल नहीं. चलिए और दीप में जाते हे जिससे पता चलेगा की How big is Our Universe.

 

 

 

How big is the galaxy
How Big is the Universe
How big is the galaxy? (आकाशगंगा कितनी बड़ी हे?)
चलिए अब ब्रह्मांड में थोडा और अंदर जाते हे जहा हमारी मंदाकिनी galaxy मोजूद हे जिनको हम Milky way के नामसे जानते हे.  इसका सफ़र करने के लीये यह जानना अवश्यक हे की How big is the galaxy? हमारी मंदाकिनी आकाशगंगा(Milky way) लगभग 52,850 प्रकाशवर्ष बड़ी हे और करीब 13.51 अरब साल जितनी पुरानी हे.

Amazing Stars of Universe | ब्रह्मांड के अद्भुत सितारे

हमारी इस आकाशगंगा में करीब 100 अरब से 400 अरब तारे हे  जो गुर्त्वाकर्षण के कारन एक दुसरे से जुड़े हुए हे. इसके आलावा करीब 100 अरब Planets,ब्लैक होल और सोरर्मंडल भी मोजूद हे.
How Big is the Universe
How Big is the Universe
How many galaxies are there in the Universe? (ब्रह्मांड में कितनी आकाशगंगाए हे?)
अब हमे जाना की हमारी गैलेक्सी कितनी बड़ी हे. चलिए अब जानते हे की एसी कितनी आकाशगंगा मोजूद हे हमारे ब्रह्मांड में जिससे हम ब्रह्मांड की और गहेराई के बारे में जान सकेंगे. खगोलशास्त्रियो के मुताबिक ब्रह्मांड में करीब 200 अरब से भी ज्यादा आकाशगंगाए मोजूद हे जिनमे से कई सारी आकाशगंगे हमारी मंदाकिनी आकाशगंगा से कई गुना ज्यादा बड़ी हे.
इसके आलावा अभी भी कई अरब आकाशगंगा ब्रह्मांड में मोजूद होने का दावा विज्ञानिक कर रहे हे. इससे हमको पता चलता हे की How big is Our Universe. क्योंकि की यह तो सिर्फ शुरआत हे अभी भी ब्रह्मांड के रहस्यों को खोजा जा रहा हे इसमें कई सारे और सोरमंडल और आकाशगंगाए मिलने की संभावनाए हे.
How old is the Universe? (ब्रह्मांड कितना पुराना हे?)
हमने जाना की ब्रह्मांड कितना बड़ा हे और इसके अन्दर कितनी गहेराइ हे. चलिए अब जानते हे की How old is Universe? खगोलशस्त्रियो के मुताबिक हमारे ब्रह्मांड की आयु लगभग 13.799अरब साल हे. वैज्ञनिको के मुताबिक 13.799 अरब साल पहेले वो सिर्फ एक छोटासा गोला ही था जिसमे कई सारी ऊर्जा समाई हुई थी और इसी भारी मात्रा में सामिल ऊर्जा के चलते यह छोटेसे गोले में बिग बैंग होता हे जिससे कई सारे परमाणु बहार निकले और सारे ब्रह्मांड की रचना हुई हे. और यह ब्रह्मांड हर सेकंड करीब 3 लाख किलोमीटर फैलता रहेता हे.
Is there Universe infinite? (क्या ब्रह्मांड अनंत हे?)
अब जेसेकी हमने बात की की हमारे ब्रह्मांड के बारे में वैज्ञानिक अभी भी पूरीतरह से पता नहीं लगा पाये हे. तो सवाल आता हे क्या ब्रह्मांड अनंत हे? Is Universe infinite? जेसे की हमने आगे ही बात की थी की वैज्ञनिको के मुताबिक हमारा ब्रह्मांड करीब 93 अरब प्रकाशवर्ष तक फैला हुआ हे हलाकि यह भी सिर्फ अंदाजा हे और हर सेकंड ब्रह्मांड 3 लाख किलोमीटर बढ़ता जा रहा हे इस लिए फ़िलहाल तो यह ही कहेना उचित हे की ब्रह्मांड अनंत हे क्योंकि की किसिभी देश के वैज्ञनिक के पास ब्रह्मांड का सही माप नहीं हे.
कितना बड़ा है हमारा ब्रह्मांड | How Big is the Universe in Hindi
How Big is the Universe
How many Universes are there? (कितने ब्रह्मांड मोजूद हे?)
अभी हम ब्रह्मांड के सही नाप का भी पता नहीं लगा पाए हे, इसके मध्य तक भी नहीं पहोच पाए हे एसेमे एक और सवाल आता हे की क्या एसे और भी ब्रह्मांड मोजूद हे?
वैज्ञानिक मानते हे की हमारे आकाश में कई सारे ब्रह्मांड मोजूद हे लिकिन आज तक कोई भी इसके पक्के साबुत नै पेस कर सका हे.
कई सारे देश के वैज्ञानिको ने ब्रह्मांड की गहेराई माप ने की कोशिश की हे लेकिन वो लोग इसके बारे में पता नहीं लगा पाए थे तभी बीसवीं सदी में आयरलैंड के एडमंड फ़ोर्नियर ने एलान कर दिया की आकाशगंगा में और भी ब्रह्मांड मोजूद हे. एडमंड फ़ोर्नियर की इस बात से वैज्ञानिक और भी उलजन में पड गए और दुसरे ब्रह्मांड के बारे में पता लगाने लगे लेकिन यह नामुमकिन हे.
बहोत से लोगो को लगता होगा की नामुमकिन कैसे हो सकता हे? चलिए जानते हे क्यों नामुमकिन हे. पहेली बात तो हम इसको किसी भी यंत्र से देख ही नहीं सकते. दूसरी बात हमारा ब्रह्मांड करीब 13.8 अरब साल पुराना हे और एसे में अगर दुसरे ब्रह्मांड होगे तो भी वह 13.8 अरब प्रकाशवर्ष से भी ज्यादा की दुरी पर होगे और इतने दूर वहा की रौशनी पहोच ही नहीं सकती हे. अगर रौशनी पहोच ही नहीं शक्ति हे तो यह पता लगाना भी असम्भव हे.
अगर बिग बैंग थियरी की बात करे तो यह मुमकिन हे की आकाश में और भी ब्रह्मांड मोजूद हे क्यूंकि बिग बैंग के कारन परमाणु निकले थे जिससे ब्रह्मांड की उत्पति हुई और यह परमाणु अभी भी मोजूद हे तो जिस तरह से यह ब्रह्मांड पैदा हुआ इसी तरह से दुसरे ब्रह्मांड भी मोजूद हो सकते हे.

ब्रह्माण्ड का सबसे महंगा पदार्थ क्या हे ?

यहाँ तक की कई सारे वैज्ञनिक यह भी मानते हे की ब्रह्मांड से दुसरे छोटे छोटे ब्रह्मांड पैदा हो सकते हे जेसे दो तारे के आपस में टकराने से ब्लेक होल का निर्माण होता हे. खैर अभी भी इसका कोई भी सबुत नहीं मिला हे लेकिन सभी खगोलशास्त्री और वैज्ञानिक इस बात को मानते हे की कई सारे ब्रह्मांड मोजूद और इसी लिए वैज्ञनिको ने  थ्योरी ऑफ एवरीथिंग पर काम करना शुरू कर दिया हे.
How Big is the Universe
How Big is the Universe
How many solar systems are there? (ब्रह्मांड में कितने सोरमंडल हे?)
हमारे ब्रह्मांड कई सारी solar systems मोजूद हे जिसका हम कभी पता भी नहीं लगा पायेगे. सिर्फ हमारी मंदाकिनी आकाशगंगा में ही करीब 300 अरब तारे हे ओर पुरे ब्रह्मांड में करीब 200 अरब से भी ज्यादा आकाशगंगाए हे और हरेक आकाशगंगा के पास कम से कम 100 अरब से ज्यादा तारे हे उनमे से एक हमारा सोरमंडल हे और हमारे इस सोरमंडल में कई अरब तारे हे इनमे सिर्फ हमारे सूर्य के करीब 200 अरब तारे हे.
विज्ञानिको के मुताबिक सिर्फ हमारी आकाशगंगा में ही 100 अरब से भी ज्यादा सोरमंडल हे. तो जरा सोचिये पुरे ब्रह्मांड में कितने solar systems मोजूद होगे. हम कभी भी इसकी कल्पना भी नहीं कर सकते हे, तो विज्ञान को इसका पता लगाने दो और हम आगे बढ़ते हे.
Information of our solar system
Information and Names of solar system (हमारे सोरमंडल के नाम और जानकारी)
अनंत ब्रह्मांड में कई सारे सोरमंडल मोजूद हे लेकिन सभी के ऊपर बात करना किसी के लिए भी संभव नहीं हे तो हम सिर्फ हमारे solar systems के बारे में बात करते हे.
हमारा सोरमंडल बहोत ही बड़ा हे जिसमे 1 सूर्य, 8 ग्रह, 5 बोने ग्रह, 181 चंद्रमा, 5,55,300 उल्कापिंड(Asteroids), 4017 धूमकेतु(Comets)और कई अरब छोटे पिंड सामिल हे. हमारा सोरमडल करीब 4.568 अरब साल पुराना हे.
चलिए बात करते हे हमारे सोरमंडल के मुख्य ग्रहो के बारे में.
How Big is the Universe | कितना बड़ा है हमारा ब्रह्मांड

 

सूर्य:- सूर्य हमारे सोरमंडल(solar systems)का मुख्य आधार हे इसकी वजह से सभी ग्रह और हमारी पृथ्वी का अस्तित्व टिका हे. इसकी ही ऊर्जा से पृथ्वी का जीवन संभव हे. सूर्य करीब 4.5 अरब साल पुराना हे और इसका व्यास करीब 13,90,000 किलोमीटर हे. यह हमारी पृथ्वी से 109 गुना बड़ाहे.

 

कितना बड़ा है हमारा ब्रह्मांड | How Big is the Universe in Hindi
 
बुध:- यह हमारे सोरमंडल में स्थित सूर्य की सबसे निकट का ग्रह और सबसे छोटा ग्रह हे. इसका व्यास करीब 4,878 किलोमीटर हे. बुध ग्रह(Mercury)सूर्य से करीब 7 लाख किलोमीटर की दुरी पर हे.
Venus

 

शुक्र(Venus):- बुध से आगे का सफ़र करते हुए बिच में शुक्र ग्रह आता हे. शुक्र(Venus) सूर्य से करीब 10,80,000 किलोमीटर की दुरी पर मोजूद हे. इसका व्यास लगभग 12,092 किलोमीटर हे. शुक्र को पृथ्वी की जुडवा बहन भी कहा जाता हे क्युकी यह आकार और दिखने भी बिलकुल हमारी पृथ्वी की तरह ही हे.

अंतरिक्ष के बारे में अद्भुत रोचक जानकारी

पृथ्वी:- जेसे जेसे हम सूर्य से आगे बढते हे तब सूर्य से तीसरे नंबर पर आएगा हमारा ग्रह जिसे कहेते हे पृथ्वी(Earth Planet). हमारी पृथ्वी सूर्य से करीब 14,96,00,000 की दुरी पर हे. पृथ्वी का व्यास करीब 12,745 किलोमीटर का हे. पृथ्वी के बारे में बात की हे तो इसके उपग्रह चंद्र को कैसे भूल सकते हे.
How Big is the Universe
How Big is the Universe
चंद्र(Moon):-वेसे तो सूर्य से चोथे नंबर का ग्रह मंगल हे लेकिन इसके पहेले चंद्र के बारे में बात करते हे. चंद्र हमारी पृथ्वी से करीब 3,84,400 किलोमीटर की दुरी पर हे.

How Big is the Universe
How Big is the Universe
 

मंगल(Mars):- थोड़े ज्यादा आगे निकल ते ही हम पहोचते हे मगंल ग्रह के पास. मंगल ग्रह सूर्य से 23 करोड़ किलोमीटर की दुरी पर मोजूद हे. इसका व्यास 6,494 किलोमीटर का हे. मंगल ग्रह के 2 उपग्रह हे जिसके नाम फ़ोबसऔर दाझमस हे.
कितना बड़ा है हमारा ब्रह्मांड | How Big is the Universe in Hindi
How Big is the Universe
 
बृहस्पति(Jupiter):- सोरमंडल का पांचवा ग्रह Jupiterहे. यह सोरमडल का सबसे बड़ा ग्रह हे. अगर सभी ग्रह साथ मिल जाये तभ भी इस ग्रह का द्रव्यमान दुगना रहेगा. बृहस्पति(Jupiter)का द्रव्यमान हमारी पृथ्वी से 318 गुना अधिक हे और इसका आकार पृथ्वी से 1300 गुना बड़ा हे. बृहस्पति ग्रह सूर्य से करीब 77,83,40,821 से किलोमीटर की दुरी पर हे.
बृहस्पति पर पिछले 350 सालो से एक भयंकर बवंडर चल रहा हे जो की लाल बादलो से बना हुआ हे. यह बवंडर इतना बड़ा हे की इसके अन्दर हमारी जेसी 3 पृथ्वी समां सकती हे.
कितना बड़ा है हमारा ब्रह्मांड | How Big is the Universe in Hindi
How Big is the Universe
 
शनि(Saturn):-शनि ग्रह सूर्य से छठे स्थान पर मोजूद हे जिसकी दुरी सूर्य से लगभग 142,66,66,400 किलोमीटर होती हे. शनी ग्रह(Saturn Planet)का व्यास करीब 1,02,728 किलोमीटर का हे. शनि ग्रह का व्यास पृथ्वी से 9 गुना बड़ा हे. शनि के पास अपने 62 उपग्रह हे.
कितना बड़ा है हमारा ब्रह्मांड | How Big is the Universe in Hindi
How Big is the Universe
 
अरुण ग्रह(Uranus):युरेनस हमारे सोरमंडल का सातवा ग्रह हे जो सूर्य से 300,6,58,000 किलोमीटर की दुरी पर मोजूद हे. अरुण ग्रह का व्यास 51,118 किलोमीटर हे और यह ग्रह आकार में पृथ्वी से 63 गुना बड़ा हे.
कितना बड़ा है हमारा ब्रह्मांड | How Big is the Universe in Hindi
 
वरुण ग्रह(Neptune):- नेपच्यून ग्रह सोरमंडल में 8 वे स्थान पर आता हे. इसलिए इसकी दुरी सुर्य से 439,83,96,441 किलोमीटर हे. वरुण ग्रह का व्यास 49,532 हे. इस ग्रह को बर्फीला ग्रह कहा जाता हे.
दोस्तों, यह तो थे हमारे सोरमंडल के मुख्य ग्रह जिनमे से बुध को छोड़कर सभी ग्रह हमारी पृथ्वी से बड़े हे. एसे तो कई अरब तारे सिर्फ हमारे सोरमडल में मोजूद हे और हमारी आकाशगंगा में करीब 100 अरब सोरमंडल हे और एसी 200 अरब से भी ज्यादा आकाशगंगाए ब्रहमांड में मोजूद और अभी भी किस अरब आकाशगंगाए वैज्ञानिको से छुपी हुई हे. अब आप खुद ही सोच सकते हो की How Big is the Universe. हर वक्त ब्रह्मांड और भी तेजी से बढता ही जा रहा हे.
दोस्तों, आज के आर्टिकल में बस इतना ही, जितना हो सका उतना मेने इस आर्टिकल में ब्रह्मांड के बारे में बताने की कोशिश की हे. अब आपकी बारी हे, अगर आप (कितना बड़ा है हमारा ब्रह्मांड | How Big is the Universe in Hindi)इस जानकारी से संतुस्ट हुए हो तो इसे अपने Social Media पर Share  जरुर करे.
 
TAG:-

#How big is Universe,#How old is the universe,#is the universe infinite,#how big is the galaxy,#information of solar system

आपको यह जानकारी भी अच्छी लगेगी
  1. समुद्र कितना गहेरा है? समुद्र की उत्पति कैसे हुई? | How deep is the Ocean
  2. क्या होगा अगर सिर्फ 5 सेकंड के लिए सारी ओक्सीजन गायब हो जाये ?
  3. क्या होगा अगर सूरज अचानक से गायब हो जाये?What will Happen if the Sun Disappeared
  4. क्या होगा पृथ्वी का अगर इंसान चले जाए? | Earth without Humans
  5. क्या सच में धरती अंत के करीब जा रही हे? Human Overpopulation: Still an Issue of Concern?
  6. परमाणु बम के बारे में रोचक तथ्य | Facts of Nuclear Bomb in Hindi
  7. मोत से पहेले इन्सान का दिमाग क्या सोचता है? | what does the brain think right before death?
  8. नमक खाने से क्या होता है? | नमक(Salt) से जुड़े अनोखे रोचक तथ्य – New!
  9. क्यों बच्चो में तेजी से फ़ैल रहा है कैंसर? | How to Protect Your child from cancer
  10. क्या होगा अगर पृथ्वी पर के सारे पेड़ काट दिए जाए? | what will happen if all the trees in the earth disappear

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *