एसा देश जहाँ भारतीय बिना Visa के जा सकते है.

इन देशो में बिना वीजा के घूम सकते है भारतीय
दोस्तों, दुनिया के ज्यादातर देशो में जाने के लिए उस देश का वीजा लेना जरुरी बन जाता है. बिना वीजा के किसी भी देश में आने की आपको परमिशन नहीं मिलती है. visa के रूप में वहा की सरकार को कुछ पैसा देने के बाद ही हमको दूसरी Countries में जाने की परमिशन मिलती है. लेकिन इस दुनिया में एसे भी कई देश मोजूद है जहाँ पे भारतीयों को बिना वीजा के आने की अनुमति है. यानि की किसी भी देश में जाने के लिए हम भारतीयों को एक भी पैसा देने की जरुरत नहीं होती है. आज के इस आर्टिकल में में आपको दुनिया के एसे ही कुछ देशो के बारे में बताने जा रहा हु जहाँ हम भारतीय बिना visa के घूम सकते है.



एसा देश जहाँ भारतीय बिना Visa के जा सकते है.


1. नेपाल
नेपाल देश भारत की उत्तर में स्थित है जहा पर जाने के लिए भारतीयों को visa और पासपोर्ट की जरुरत नहीं होती है. नेपाल में जाने के लिए भारतवासी को सिर्फ एक ही काम करना होता है और वो है अपनी पहेचान का कोई भी एक डॉक्यूमेंट वहा दिखाना होगा.

2. भूटान
भूटान भी भारत की उत्तर में ही स्थित है. भूटान में enter करने के लिए हर भारतीय को visa की जरुरत नहीं है पर पासपोर्ट Compulsory है. भूटान अपने वन्यजीवन और सुन्दरता के लिए जाना जाता है. भूटान में बाहरी देशो के लोगो को एक दिन घुमने के लिए $250 अमेरिकन डॉलर देना पड़ता है पर भारत के लिए बिलकुल free है. यहाँ पर भारतीय बिना visa के जितने दिन चाहे रह सकता है.

3. इंडोनेशिया
भारत के दक्षिण में स्थित इंडोनेशिया में भी हम बिना visa के जा सकते है. यहाँ की संस्कृति पूरी दुनिया के लोगो को अपनी और आकर्षित करती है. हर भारतीय इंडोनेशिया में बिना visa के 30 दिनों तक घूम सकते है.

4. फिजी
यह देश दक्षिण प्रशांत महासागर के स्थित एक द्वीप देश है. फिजी एक एसा देश है जो घुमने के लिए बहोत ही प्रसिद्ध माना जाता है. यहाँ पर काफी मात्रा में भारतीय लोग रहेते है. इस देश में हिंदी भी काफी बोली जाती है. फिजी में भारतीय 120 दिनों तक बिना visa के रहे सकते है.

5. मालदीव
मालदीव देश का 95% हिस्सा सिर्फ पानी से ही भरा है. यह एक छोटा सा देश है जो भारत की दक्षिण में स्थित है. यह देश एसिया का सबसे छोटा देश है. इस देश की population 4 लाख के करीब है. भले मालदीव सबसे छोटा देश हो पर इसको दक्षिण एसिया का सबसे धनिक देश माना जाता है. भारत के काफी लोग यहाँ पर छुटिया बिताने जाते है. मालदीव में आप बिना visa के 3 महीने तक रहे सकते हो.

6. मोरीशस
मोरीशस  हिंद महासागर का एक द्वीप देश है. यहाँ पर अलग-अलग जाती और धर्म के लोग रहेते है. यह देश चारो और से समुद्र से घेरा हुआ है. भारतीय लोग बिना किसी visa के इस देश में 60 दिनों तक रहे सकते है.

7. जमैका
यह एक कैरिबियन देश है. यह भी एक द्वीप देश है है जो कैरिबियन समुद्र में मोजूद चौथा सबसे बड़ा देश है. भारतीत पर्यटक यहाँ पर बिना visa के 14 दिनों तक रहे सकते है.


8. मकाऊ
यह एशिया महाद्वीप का एक देश है. यह देश पहेले पुर्तगालीयों का उपनिवेश था. आज इस देश में चीनी सम्पदा के लोग निवास करते है. इस देश में भारतीय बिना visa के 30 दिनों तक रहे सकते है.

9. इक्राडोर
इक्राडोर दक्षिण अमेरिकी तट स्थित एक एसा सुन्दर देश है जहाँ पर स्पेनिश बोली जाती है. यह चारो और से प्राकुतिक सौन्दर्य से भरा हुआ है. यहाँ पर 90 दिनों तक भारतीय बिना visa के घूम सकते है.

10. माइक्रोनेशीय
यह देश प्रशांत महासागर में स्थित एक द्वीप देश है. यह देश अमेरिका द्वारा प्रशासित किया जाता है. भारतीय लोग यहाँ पर बिना visa के 30 दिनों तक रहे सकते है.

इसके आलावा वानुअतु देश, सेंटकिट्स, नेविस, डोमिनिका, वनुवातु, त्रिनिदाद, सेनेगल, फलस्तीन, हैती, ग्रेनेडा, साल्वाडोर, इक्वाडोर जैसे कई सारे देश है जहा पर भारतीय बिना visa के 1 से 4 महीने तक रहे सकते है.


 
 यह भी पढ़े:-
  1. न्यूजीलैंड के बारे में रोचक तथ्य
  2. पोलैंड के बारे में जानकरी
  3. वेस्टइंडीज देश नहीं है तो क्या है?
  4. भारत के बारे में संपूर्ण जानकरी


एसा देश जहाँ भारतीय बिना Visa के जा सकते है. एसा देश जहाँ भारतीय बिना Visa के जा सकते है. Reviewed by The Facts File on July 21, 2019 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.