भारत के अनोखे राज्य तेलंगाना के बारे में रोचक तथ्य - Interesting Facts about Telangana in Hindi

Amazing facts about Telangana in Hindi - तेलंगाना के बारे में रोचक जानकारी

तेलंगाना 2 जून 2014 को भारत का 29वा राज्य बना था. इससे पहेले तेलंगाना आंध्रप्रदेश राज्य का ही हिस्सा था लेकिन अब तेलंगाना भारत का एक स्वतंत्र राज्य है और इसकी राजधानी हैदराबाद है. तो आज इस आर्टिकल में हम भारत के उन्नतिसवे राज्य तेलंगाना के बारे में कुछ रोचक और अनोखे तथ्य बताने वाले है.

भारत के अनोखे राज्य तेलंगाना के बारे में रोचक तथ्य - Interesting Facts about Telangana in Hindi,Amazing facts about Telangana in Hindi - तेलंगाना के बारे में रोचक जानकारी

1. तेलंगाना की जनसँख्या करीब 4 करोड़ है उनमे से करीब 84 प्रतिसद आबादी हिन्दू, 13 प्रतिसद मुस्लिम और बाकि की आबादी सिख, इसाई और अन्य धर्म की है.

2. तेलंगाना की राज्य की राजकीय भाषा तेलुगु और उर्दू है.

3. भारत की प्रमुख नदिया गोदावरी और कृष्णा नदी इसी राज्य की बड़ी नदिया है.

4. भारत के सभी राज्यों की सूचि में तेलंगाना 12वे नंबर का बड़ा राज्य है.

5. तेलंगाना का सबसे बड़ा शहर हैदराबाद है, इसके अलावा वारंगल, ख्म्मम, करीमनगर और निजामाबाद भी तेलंगाना के प्रमुख नगर है.

6. Blue jay(इंडियन रोलर और नीलकंठ पक्षी) यहाँ का राजकीय पक्षी है.

7. तेलंगाना के लोग कृषि प्रेमी है और यहाँ पर चावल, गन्ना, कपास, आम और तम्बाकू की खेती प्रमुख है.

8. आज भले ही हैदराबाद इस राज्य की राजधानी है पर भारत की आजादी से पहेले तेलंगाना हैदराबाद राज्य के अधीन था, इस वक्त यहाँ पर निजामो का शासन था.

भारत के अनोखे राज्य तेलंगाना के बारे में रोचक तथ्य - Interesting Facts about Telangana in Hindi,Amazing facts about Telangana in Hindi - तेलंगाना के बारे में रोचक जानकारी
9. तेलंगाना का भद्राचलम जिल्ला मंदिरों के लिए जाना जाता है लेकिन यहाँ पर मोजूद भद्राचलम का श्री सीता रामचंद्र मंदिर प्रमुख है और इसके दर्शन करने के लिए हर रोज भारी भीड़ रहेती है.

भारत में सबसे पहले सूर्योदय और सबसे अंतिम सूर्यास्त किस राज्य में होता है?

10. तेलंगाना की राजधानी हैदराबाद में मोजूद चारमिनार स्मारक और मस्जिद यहाँ का मुख्य आकर्षण है.

11. इसके आलावा तेलंगाना कई तरह के प्राकुतिक सौन्दर्य से भरा हुआ है जिसका लुप्त उठाने हर साल लाखो की तादाब में लोग तेलंगाना घुमने के लिए आते है.

12. तेलंगाना की गिनती भारत के सबसे कम विकसित राज्यों में की जाती है, यहाँ पर काफी मात्रा में  बेरोजगारी की समस्या है. इसके अलावा यहाँ पर पानी और बिजली की भी कमी है.

13. तेलंगाना की आय का मुख्य स्त्रोत खेती ही है, चावल यहाँ की मुख्य खेती है.

14. हैदराबाद तेलंगाना के साथ-साथ आंध्रप्रदेश की भी राजधानी है.

भारत के अनोखे राज्य तेलंगाना के बारे में रोचक तथ्य - Interesting Facts about Telangana in Hindi,Amazing facts about Telangana in Hindi - तेलंगाना के बारे में रोचक जानकारी

15. प्रसिद्ध टेनिस स्टार सानिया मिर्जा तेलंगाना की ब्रांड एम्बेसेडर है.

16. तेलंगाना के पडोशी राज्य में महाराष्ट्र, छतीसगढ़, ओड़िसा, आँध्रप्रदेश और ओड़िसा का समावेस होता है.

17. तेलंगाना के आदिलाबाद झीले में स्थित कुंतला झरना इस राज्य का सबसे बड़ा Waterfall है जो करीब 147 फीट की ऊंचाई से गिरता है. यह झरना गोंड द्वारा बसे घने जंगल के बीच में है.

18. तेलंगाना क्षेत्रफल और जनसँख्या दोनों के मामले में भारत का 12 वे नंबर का बड़ा राज्य है, यदि इसको एक देश घोषित कर दिया जाता है तो यह दुनिया का 33वे नंबर का बड़ा देश कहेलाएगा.

उम्मीद है आपको तेलंगाना के बारे में रोचक तथ्य - Interesting Facts about Telangana in Hindi आर्टिकल अच्छा लगा होगा. एसे ही आर्टिकल आपके इनबॉक्स में पाने के लिए इस ब्लॉग को सब्सक्राइब करे.

यह भी पढ़े:-

  1. भारत देश के बारे में संपूर्ण जानकारी
  2. भारत के नए केंद्र शासित प्रदेश लद्दाख के बारे में रोचक तथ्य
  3. भारत का सबसे रहस्यमई राज्य अंडमान-निकोबार के बारे में सबकुछ
  4. भारत की 6 एसी जगह जहाँ भारतीय नहीं जा सकते है
  5. लक्षद्वीप भारत का सबसे छोटा केंद्र शासित प्रदेश
भारत के अनोखे राज्य तेलंगाना के बारे में रोचक तथ्य - Interesting Facts about Telangana in Hindi भारत के अनोखे राज्य तेलंगाना के बारे में रोचक तथ्य - Interesting Facts about Telangana in Hindi Reviewed by The Facts File on November 17, 2019 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.