भारत का सबसे रहस्यमई राज्य अंडमान-निकोबार - Andaman : Mysterious State of India

अंडमान-निकोबार: एक रहस्यमई और अनोखा राज्य - Amazing and Interesting facts about Andaman-Nicobar in Hindi


अंडमान-निकोबार: एक रहस्यमई और अनोखा राज्य - Amazing and Interesting facts about Andaman-Nicobar in Hindi


हमारी दुनिया में कई सारी एसी चीजें मौजूद है जो  रहस्यमई है और दुनिया के लिए आश्चर्य बनी हुइ है. आज हम आपको भारत के एक एसे राज्य के बारे में बताने वाले है जो एक आईलैंड है और भारत सहित दुनिया के लिए वहा का सब कुछ एक अपने आप में Mystery से भरा हुआ है.

दरअसल, हम बात कर रहे है भारत के अंडमान-निकोबार द्वीप समूह के बारे में. यह द्वीप कई सालों से रहस्य से भरा हुआ है और इसको रहस्यमय बनाती है यहाँ की रहें ने वाली आदिवासियों की जनसंख्या. चलिए जानते है इस अदभुत और रहस्यमई राज्य के बारे में कुछ रोचक तथ्य.

भारत का सबसे रहस्यमई राज्य अंडमान-निकोबार - Amazing and Interesting facts about Andaman-Nicobar in Hindi

1. अंडमान-निकोबार के उत्तरी हिस्से में जारवा नामक आदिवासियों की खतरनाक प्रजाति रहती है जिनको नागा आदिवासी भी कहा जाता है.

2. अंडमान-निकोबार में कुल 572 द्वीप है उनमेसे 36 द्वीप पर ही जीवन मौजूद है बाकी की जगह बेजान पड़ी है. इन 36 आईलैंड पर जारवा, सेंटिनल, सेम्पियन जैसी जनजाति के आदिवासियो रहेते है.

3. द्वीप पर रहने वाले आदिवासियो में जारवा जाती के आदिवासी बेहद ही खतरनाक है. कहा जाता है की यह आदिवासी करीब 50000 हजार साल पहेले अफ्रीका से यहाँ आए थे.

4. अंडमान ओर निकोबार में सभी आदिवासियों को मिलाकर करीब 4 लाख की जनसंख्या मौजूद है. जिनमे से लगभग 90% लोग अंडमान में ही रहते है.

5. दुनिया में सबसे ज्यादा कछुए की आबादी भी यहाँ ही पाई जाती है. दुनिया का सबसे बड़ा कछुआ भी इसी द्वीप में पाया जाता है.

6. अंडमान-निकोबार द्वीप पर सबसे ज्यादा बोली जाने वाली भाषा है बंगाली. इसके अलावा यहाँ पर तेलुगू, तमिल, मलयालम और अंदमानिस जैसे कई सारी भाषाएं बोली जाती है.

7. अंडमान में मौजूद केकड़ा दुनिया का सबसे बड़ा केकड़ा है और यह केकड़ा नारियल के पेड़ पर चढ़ कर नारियल खाना पसंद करता है.

8. अंडमान-निकोबार में करीब 70 प्रतिसद लोग हिन्दू धर्म का पालन करते है वही 21 प्रतिसद लोग इसाई और बाकि के लोग इस्लाम धर्म का पालन करते है.

9. भारत में केवल एक ही सक्रीय ज्वालामुखी मोजूद है और वो अंडमान में मोजूद है. यह आईलैंड पोर्ट ब्लेयर से करीब 135 किलोमीटर की दुरी पर है.

10. क्या आपको पता है की हमारी 20 रूपए की नोट पर जो जंगल की फोटो दिखाई देती है वो अंडमान का ही हिस्सा है.

11. अंडमान में मछलियों का शिकार करने पर बेन है.
भारत का सबसे रहस्यमई राज्य अंडमान-निकोबार - Andaman : Mysterious State of India

12. अंडमान का रास्ट्रीय animal डुगोंग है. यह एक समुद्री जिव है.

13. अंग्रेजो के शासन के द्वोरान अंडमान की जगह का नाम "काले पानी" की सजा के लिए बहोत ही फेमस था. यहाँ की सेल्युलर जेल अंडमान में ही मोजूद थी जहा पर काले पानी की सजा मिलती थी.

14. अंडमान का करीब 90 प्रतिसद हिस्सा जंगली है जो भारत के किसी भी राज्य के हिस्से से ज्यादा है.

15. अंडमान-निकोबार सामान्य लोगो के लिए बंध है क्यूंकि यहाँ की खतरनाक आदिवासियों की जनसँख्या वहा जाने वाले लोगो को मौत के घाट उतार देते है. इसी लिए यहाँ जाने पे विशेस अनुमति की जरुरत पड़ती है.

दोस्तों, आपको भारत का सबसे रहस्यमई राज्य अंडमान-निकोबार - Andaman : Mysterious State of India जानकारी अच्छी लगी हो तो इसको share जरुर करना.

भारत का सबसे रहस्यमई राज्य अंडमान-निकोबार - Andaman : Mysterious State of India भारत का सबसे रहस्यमई राज्य अंडमान-निकोबार - Andaman : Mysterious State of India Reviewed by The Facts File on October 10, 2019 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.