जाने भारत में सबसे पहेले सूर्योदय और सबसे अंतिम सूर्यास्त कहा होता है?

उगते हुए सूरज को देखना सभी को अच्छा लगता है, उस वक्त सूरज बहोत ही आकर्षित लगता है. ज्यादातर लोग अपने दिन की शुरुआत सूर्योदय के साथ ही करते है लेकिन क्या आपको पता है की भारत में सबसे पहले सूरज कोनसे राज्य में निकलता है? चलिए जानते है इस आर्टिकल के माध्यम से की भारत में सूरज सबसे पहेले कोनसे राज्य में निकलता है और इसके पीछे क्या वजह है?

भारत में सबसे पहेले सूर्योदय और सबसे अंतिम सूर्यास्त किस राज्य में होता है? |  Where does the sun rise first and set last in india

भारत में सूरज सबसे पहेले किस राज्य में निकलता है? 
भारत में अरुणाचल प्रदेश में सबसे पहेले सूर्योदय होता है. इसी वजह से इस राज्य का नाम उगते हुए सूरज के नाम पर से रखा गया है. इसी वजह से अरुणाचल प्रदेश को उगते हुए सूरज की भूमि भी कहा जाता है.


अरुणाचल, अरुण यानि की सूरज और चल यानि की उदय होना. इस तरह से अरुणाचल नाम रखा गया. अरुणाचल प्रदेश में मोजूद डोंग वैली की देवांग घाटी भारत में मोजूद एक मात्र एसी जगह है जहा पर दिन और रात का समय भारत के अन्य राज्यों से अलग है.

देवांग घाटी चाइना और बर्मा की बोर्डर पर पर स्थित है जो भारत का ही एक भाग है. यहाँ पर भारत के अन्य स्थानों की तुलनामे करीब ढाई घंटे पहेले ही सूरज निकलता है. यहा पर सुबह 4 बजे ही सूर्योदय होता है. इसी वजह से सूरज की इस पहेली किरण को देखने के लिए लाखो की तादाब में लोग हर साल देवांग घाटी आते है. यह घाटी समुद्रतट से करीब 2655 मीटर की ऊंचाई पर मोजूद है.
आपको यह भी रोचक लगेगा
क्या होगा अगर सूरज अचानक  से गायब हो जाये?What will Happen if the Sun Disappeared        वो कोनसी बाते है जो लडकियां किसी से शेयर नहीं करती? | जानिए लडकियों की खास बातों के बारे में
कितना बड़ा है हमारा ब्रह्मांड | How Big is the Universe        नशे की लत कैसे लगती है? | नशा करने से क्या होता है?
हम किस क्यों करते है? इसके पीछे का विज्ञान क्या है | Science behind the Kissing and why we do kiss?        पोलिएमरस Relationship क्या है? | What is Polyamorous Relationship in Hindi
ये हैं दुनिया के सबसे खतरनाक कुत्ते, ले सकते हैं किसी की भी जान | Strongest Dog Breeds in the World        क्या होगा पृथ्वी का अगर इंसान चले जाए? | Earth without Humans
अगर बात करे भारत की राजधानी के समय की तो जब दिल्ली में साम में 4 बजते है तब अरुणाचल प्रदेश की देवांग घाटी में सूरज अस्त हो गया होता है यानि की रात हो जाती है. इस बात से आपको पता चल सकता है की भारत के बाकी हिस्सों से यह स्थान का दिन और रात का चक्कर काफी अलग है.

सबसे पहेले इसके बारे में सन 1999 में पता चला था की अरुणाचल में स्थित देवांग घाटी में सबसे पहेले सूरज निकलता है और इसके बाद पूरी दुनिया के लोग भारत की इस जगह पर सूर्योदय का लुप्त उठाने के लिए आने लगे.
भारत में सबसे पहेले सूर्योदय और सबसे अंतिम सूर्यास्त किस राज्य में होता है? |  Where does the sun rise first and set last in india
भारत में सबसे अंतिम सूर्यास्त किस राज्य में होता है?
जैसे की हमने देखा की भारत के किस राज्य में सबसे पहले सूर्योदय होता है ठीक उसी तरह भारत का एक और राज्य भी है जहा पर सबसे बाद में सूर्यास्त होता है यानि की जब बाकि के सभी राज्य अँधेरे में आजाते है उसके कुछ मिनिट बाद इस राज्य में अँधेरा होता है.

भारत के गुजरात राज्य में स्थित गुहारमोती जो भारत का सबसे आखिरी पश्चिमी छोर है वहां पर सूरज सबसे आखिर में अस्त होता है. Summer के टाइम पर गुजरात में साम के 7.30 के बाद सूरज अस्त होता है वही भारत के ज्यादातर राज्य में इस वक्त अँधेरा हो चूका होता है. एसा इस लिए होता है क्यूंकि सूरज पूर्व में उदय होता है और पश्चिम में अस्त होता है. क्यूंकि गुजरात भी पश्चिम में है इसी वजह से सबसे आखिर में सूरज यहाँ पर अस्त होता है.

दोस्तों, उम्मीद है आपको भारत में सबसे पहेले सूर्योदय और सबसे अंतिम सूर्यास्त किस राज्य में होता है? | Where does the sun rise first and set last in India आर्टिकल अच्छा लगा होगा. एसे ही आर्टिकल को पढने के लिए आप हमारे इस ब्लॉग को सब्सक्राइब और हमारे Facebook page को भी फॉलो करे ताकि आपको हमारी हर नई पोस्ट की खबर मिलती रहे.

  1. दुनिया में कुछ अजीब कानून क्या है?
  2. क्या सच में धरती अंत के करीब जा रही है?
  3. भारत की 6 एसी जगह जहा भारतीय नहीं जा सकते है