Interesting Facts about Australia in Hindi | ऑस्ट्रेलिया के बारे में 38 रोचक तथ्य

Amazing Facts about Australia in Hindi – ऑस्ट्रेलिया से जुड़े अनोखे रोचक तथ्य और जानकारी

ऑस्ट्रेलिया दुनिया का एक मात्र एसा देश है जो एक देश भी है और एक महाद्वीप भी है. Australia in Hindi के सिवाय दुनिया में कोई भी और देश एसा नहीं है जिसका पुरे द्वीप पर अधिकार हो. ऑस्ट्रेलिया एक बहोत ही खुबसूरत देश है जहाँ पर हर तरह की चीजे और सौंदर्य पाया जाता है इसी लिए तो कहा जाता है की “There’s Nothing Like Australia”.

ऑस्ट्रेलिया के बारे में 38 रोचक तथ्य - Interesting Facts about Australia in Hindi,Amazing Facts about Australia in Hindi - ऑस्ट्रेलिया से जुड़े अनोखे रोचक तथ्य और जानकारी

तो आज इस आर्टिकल में हम आपको ऑस्ट्रेलिया महाद्वीप और देश के बारे में 38 रोचक तथ्य, Interesting Facts about Australia in Hindi, Amazing Facts about Australia in Hindi बताने वाले है.

1. Australia in Hindi दुनिया का छठा सबसे बड़ा देश है जिसका कुल क्षेत्रफल 72 लाख 92 हजार वर्गकिलोमीटर है.

2. ऑस्ट्रेलिया क्षेत्रफल के मामले में भारत से लगभग ढाई गुना बड़ा है फिर भी यहाँ की आबादी करीब 2 करोड़ 50 लाख है.

3. ऑस्ट्रेलिया विश्व का सबसे छोटा महाद्वीप है जिसकी खोज एबेल तस्मान और कप्तान जेम्स कुक ने की थी.

4. Australia in Hindi पृथ्वी के दक्षिणी गोलार्ध में स्थित है जो हिंद महासागर और प्रशांत महासागर से घेरा हुआ है.

5. मकर रेखा ऑस्ट्रेलिया के मध्यभाग से गुजरती है.

6. ऑस्ट्रेलिया की राजधानी कैनबरा है, वही उनके मुख्य शहर मेलबोर्न, पर्थ, सिडनी, एडिलेड और ब्रिस्बेन है जहा पर ऑस्ट्रेलिया की 60 प्रतिसद आबादी रहेती है.

7. ऑस्ट्रेलिया के दक्षिण पूर्व में न्यूज़ीलैंड बसा है.

ऑस्ट्रेलिया के बारे में 38 रोचक तथ्य - Interesting Facts about Australia in Hindi

8. Australia in Hindi के तस्मानिया द्वीप पर Tasmanian Tiger नामकी प्रजाति रहेती थी जो अब विलुप्त हो चुकी है. यह एक वुल्फ था जिसके शरीर पर टाइगर की तरफ पट्टे हुआ करते थे.

9. दुनिया का सबसे खतरनाक पक्षी कैसोवरी ऑस्ट्रेलिया में ही पाया जाता है.

10. ऑस्ट्रेलिया की अर्थव्यवस्था 12वे नंबर की सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था है.

11. ऑस्ट्रेलिया में 10 हजार से भी ज्यादा समुद्री बिच है.

12. करीब 50 हजार साल पहेले मानव ने ऑस्ट्रेलिया में बसना शुरू किया था और वर्तमान ऑस्ट्रलिया में करीब 3 प्रतिसद आबादी उन्ही मानवों के वंसज है.

13. Australia in Hindi के लोग बहोत ही ज्यादा मात्रा में बियर का सेवन करते है, यहाँ के लोग हर साल करीब 96 हजार लिटर बियर पि जाते है.

14. दुनिया में बनने वाली शराब की बोतलों में से सिर्फ ऑस्ट्रेलिया में ही हर साल करीब 1.4 खरब अरब शराब की बोतले बनाई जाती है.

15. ऑस्ट्रेलिया के करीब 90 प्रतिसद हिस्से में पेड़-पौधे और अन्य वनस्पति मोजूद है.

ऑस्ट्रेलिया के बारे में 38 रोचक तथ्य - Interesting Facts about Australia in Hindi,Amazing Facts about Australia in Hindi - ऑस्ट्रेलिया से जुड़े अनोखे रोचक तथ्य और जानकारी

16. Australia in Hindi महाद्वीप में करीब 41 प्रमुख झीले और करीब 4000 छोटी झीले मोजूद है. Lake Hiller नामकी एक झील का रंग गुलाबी है और वैज्ञानिक आजतक इस झील के गुलाबी रंग का राज उकेल नहीं सके है.

17. ऑस्ट्रेलिया के विक्टोरिया शहर में आप अपने घर का बल्ब भी नहीं बदल सकते हो, इसके लिए आपके पास लाइसेंस होना अनिवार्य है.

18. ऑस्ट्रेलिया में होने वाले चुनाव में सभी नागरिक को Compulsory वोट देना पड़ता है, यदि कोई वोट नहीं डालता है तो उनको जुर्माना भरना पड़ता है.

19. सन 1983 में सबसे पहेले न्यूज़ीलैंड ने महिलाओ को वोट देने का अधिकार प्रदान किया था, इसके बाद सन 1902 में ऑस्ट्रेलिया ने महिलाओ को वोट करने का अधिकार दिया जिसके चलते वो महिलाओ को वोट का अधिकार देने के मामले में दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा देश बन गया.

20. क्या आपको पता है की ऑस्ट्रेलिया में 200 से भी अधिक भाषाओ को प्रयोग किया जाता है पर उनकी कोई भी राष्ट्रिय भाषा नहीं है, अंग्रेजी यहाँ पर सबसे ज्यादा बोली जाती है.

ऑस्ट्रेलिया के बारे में 38 रोचक तथ्य - Interesting Facts about Australia in Hindi

21. गाड़ी चलाते समय सीट बेल्ट बांधने का नियम सबसे पहेले ऑस्ट्रेलिया के विक्टोरिया शहर में सन 1970 में लागु हुआ था, इसके बाद सभी देशो ने इस नियम को लागु किया.

22. ऑस्ट्रेलिया में मोजूद Highway 1 नामक हाईवे दुनिया का सबसे लम्बा हाईवे है, जिसकी लम्बाई करीब 14,500 किलोमीटर है जो ऑस्ट्रेलिया के सभी समुद्री किनारे वाले क्षेत्रो से गुजरता है.

23. Australia in Hindi में ऊँटो की संख्या बहोत ही अधिक है और यहाँ से सऊदी अरब को ऊंट बेचे जाते है.

24. सन 1880 में मेलबोर्न दुनिया कस सबसे धनि शहर था.

25. ऑस्ट्रेलिया में इन्सानों से ज्यादा भेड़ की संख्या है, यहाँ पर 15 करोड़ से भी ज्यादा भेड़ है वही आबादी करीब ढाई करोड़ है.

26. भेड़ की तरह ऑस्ट्रेलिया में कंगारुओं की संख्या भी इन्सानों से ज्यादा है.

27. स्विट्जरलैंड पूरी दुनिया में बर्फबारी के लिए जाना जाता है पर ऑस्ट्रेलिया में मोजूद आल्प्स पर्वत पर सबसे ज्यादा बर्फबारी होती है.

28. ऑस्ट्रेलिया ही एक मात्र एसा महाद्वीप है जहा पर एक भी सक्रीय ज्वालामुखी नहीं है.

ऑस्ट्रेलिया के बारे में 38 रोचक तथ्य - Interesting Facts about Australia in Hindi

29. ऑस्ट्रेलिया को कंगारूओ का देश भी कहा जाता है क्यूंकि यहाँ पर इन्सानों से ज्यादा संख्या कंगारू की है. यहाँ पर कंगारूओ की कई सारी प्रजातिया मोजूद है जिनमेसे लाल कंगारू को यहाँ का राष्ट्रिय प्राणी घोषित किया गया है.

30. Australia in Hindi में लोमड़िया और जंगली कुत्ते भी भारी तादाब में पाए जाते है.

31. दुनिया में सबसे ज्यादा जहरीले साप ऑस्ट्रेलिया में ही मोजूद है.

32. ऑस्ट्रेलिया में पूरी दुनिया का सबसे बड़ा Anna Creek Station है जिसका क्षेत्रफल इजराइल से भी बड़ा है.

33. ऑस्ट्रेलिया की 90 प्रतिसद आबादी यूरोपियन, 7 प्रतिसद आबादी एशियाई, 2 प्रतिसद आबादी आदिवासी और 1 प्रतिसद में इंडोनेशियाई, न्यू गिनी की आबादी है.

34. Australia in Hindi में देवदार और निलगिरी के पेड़ बहोत ही मात्रा में देखने को मिलते है.

35. मूर्रे नदी ऑस्ट्रेलिया की सबसे लम्बी नदी है.

36. ऑस्ट्रेलिया का सबसे बड़ा शिखर माउन्ट कोस्सीउसको है.

37. ऑस्ट्रेलिया शब्द का प्रयोग लेटिन भाषा के ओस्ट्रोलीज से लिया गया है जिसका अर्थ होता है “दक्षिणी”.

38. Koala Bear (कोआला भालू) पूरी दुनिया में सिर्फ ऑस्ट्रलिया में ही पाया जाता है जो एक मरसुपियल प्राणी है और यूकेलिप्टस की पत्तिया खाकर अपना पेट भरता है.

दोस्तों, आपको Amazing Facts about Australia in Hindi – ऑस्ट्रेलिया से जुड़े अनोखे रोचक तथ्य और जानकारी, ऑस्ट्रेलिया के बारे में 38 रोचक तथ्य – Interesting Facts about Australia in Hindi आर्टिकल अच्छा लगा हो तो इसको ज्यादा से ज्यादा share करना.

यह भी पढ़े:-

  1. China facts in Hindi-चीन के बारे में 50 रोचक तथ्य
  2. दुनिया का सबसे छोटा देश Vatican City
  3. पेरू एक रहस्यमई देश, जाने रोचक तथ्य
  4. रशिया के बारे में जानकारी और रोचक तथ्य
  5. क़तर एक अनोखा देश

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *