लक्षद्वीप : भारत का सबसे छोटा केंद्र शासित प्रदेश - Interesting facts about Lakshadweep Island in Hindi

लक्षद्वीप के बारे में रोचक तथ्य और जानकारी | Amazing facts about Lakshadweep in Hindi

लक्षद्वीप के बारे में रोचक तथ्य और जानकारी | Amazing facts about Lakshadweep in Hindi

लक्षद्वीप भारत के दक्षिण-पश्चिम के अरब सागर में स्थित एक द्वीप समूह है जो कई सारे आइलैंड से बना हुआ है. यह भारत के सात केंद्र शासित प्रदेश में भी सामिल है और उनमे से सबसे छोटा केंद्र शासित प्रदेश है. चलिए जानते है भारत के सबसे खुबसूरत केंद्र शासित प्रदेश लक्षद्वीप के बारे में रोचक तथ्य और जानकारी | Amazing facts about Lakshadweep in Hindi

1. लक्षद्वीप में करीब 36 छोटे-बड़े द्वीप है जिनमे से 10 द्वीपों पर ही जीवन मोजूद है.

2. लक्षद्वीप के मुख्य द्वीपों में कठमठ, मिनिकॉय, कवरत्ती, बंगाराम, कलेप्नी, अगाती और अन्दरोत द्वीप सामिल है जिनमे से अन्दरोत द्वीप पर किसी भी पर्यटक को जाने की अनुमति नहीं है.

3. लक्षद्वीप में जाने के लिए अगाती द्वीप पर जाना पड़ता है जो कोच्ची से करीब 459 किलोमीटर की दुरी पर है. अगाती द्वीप करीब 6 किलोमीटर लम्बा है.

4. लक्षद्वीप केरल के निकट होने की वजह से यहाँ के लोगो में भी केरल की बोली ही नजर आती है. यहाँ के लोग मलायम भाषा में बात करते है लेकिन लक्षद्वीप के मिनिकॉय क्षेत्र में सभी लोग धिवेही नामक भाषा का प्रयोग करते है.

5. लक्षद्वीप में 90 प्रतिसद से भी ज्यादा आबादी मुस्लिम है फिर भी यहाँ पर अन्य धर्म के नृत्य और तहेवार देखने को मिलते है.

6. लक्षद्वीप के लोगो का मुख्य व्यवसाय मछली पकड़ना ही है और यहाँ के लोग अपने भोजन की चीजो में ज्यादातर नारियेल का ही इस्तमाल करते है.

7. लक्षद्वीप का मलायम और संस्कृत भाषा में अर्थ होता है"एक हजार द्वीप का समूह".

8. लक्षद्वीप की राजधानी कावारत्ति है जिसको भारतीय उपमहाद्वीप के सबसे खुबसूरत स्थानों में से एक माना जाता है.

9. लक्षद्वीप का कुल क्षेत्रफल करीब 32 वर्गकिलोमीटर है और यहाँ की आबादी करीब 70000 है.

10. लक्षद्वीप भारत का सबसे ज्यादा साक्षरता वाला प्रदेश है जहा पर करीब 92.28% साक्षरता है.

11. भारत की स्वतंत्रा से पहेले लक्षदीप एक स्वंत्र प्रदेश था लेकिन यहाँ पर ज्यादातर आबादी मुस्लिम होने के कारन पाकिस्तान ने इसको अपने कब्जे में करना चाहा था पर सरदार वल्लभभाई पटेल और भारतीय सैनिको ने पाकिस्तान की इस कोशिश को नाकामयाब बनाया था और इसी वजह से भारत सरकार ने सन 1956 को वहा के सभी द्वीपों को मिलाकर एक केंद्र शासित प्रदेश घोषित कर दिया जिनको लक्षद्वीप नाम दिया गया.

12. लक्षद्वीप का वातावरण बहोत ही सुहावना होता है, यहाँ पर गरमी के मौसम में भी तापमान 35 डिग्री के करीब ही रहेता है.

13. बंगाराम आइलैंड को छोड़कर लक्षद्वीप के ज्यादातर द्वीप में शराब का सेवन करने पर प्रतिबन्ध है.

14. लक्षद्वीप पर कोई भी टूरिस्ट नंगा नहीं घूम सकता क्यूंकि एसा करना लक्षद्वीप के कानून के खिलाफ है.

15. लक्षद्वीप पर विदेशी टूरिस्ट को सिर्फ 2 से 3 आइलैंड पर ही जाने की अनुमति है जबकि भारतीय लोग यहाँ के 6 आइलैंड पर घुमने के लिए जा सकते है.

16. यह क्षेत्र भारत का ही भाग होने के कारन भारतीय लोगो को कोई Visa या पासपोर्ट की जरुरत नहीं है लेकिन जाने से पहेले निवेदन करना पड़ता है इसके बाद ही वहाँ घुमे जा सकते है.

Note: We try hard for correctness and accuracy. Please feel free to tell us If you find something wrong information in "Interesting facts about Lakshadweep Island in Hindi" article. And if you have more information about Lakshadweep History then help us for the improvements to this article.

यह भी पढ़े:-

लक्षद्वीप : भारत का सबसे छोटा केंद्र शासित प्रदेश - Interesting facts about Lakshadweep Island in Hindi लक्षद्वीप : भारत का सबसे छोटा केंद्र शासित प्रदेश - Interesting facts about Lakshadweep Island in Hindi Reviewed by The Facts File on October 18, 2019 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.