स्पेन देश से जुड़े रोचक तथ्य और जानकारी | Spain Facts in Hindi

Amazing Facts about Spain in Hindi - स्पेन देश के बारे में 20 मजेदार तथ्य

स्पेन दुनिया के चोथा एसा देश है जहा पर लोग सबसे ज्यादा घुमने के लिए आते है. स्पेन में बहोत ही सुंदर पर्वत श्रुंखलाए है जिसका नजारा देखते है बनता है. इसके आलावा यहाँ पर ला टोमाटिना नामक त्यौहार होता है जिसमे एक दुसरे पर टमाटर फैंके जाते है. एसी कई सारी बाते है स्पेन के बारे में जिसे सायद ही सभी को पता होगा. तो चलिए इस आर्टिकल के माध्यम से जानते है स्पेन जुड़े रोचक तथ्य और जानकारी.

स्पेन देश से जुड़े रोचक तथ्य और जानकारी | Spain Facts in Hindi

1. क्षेत्रफल के मामले में स्पेन यूरोप का दूसरा बड़ा देश है और जनसंख्या के मामले में पांचवे नंबर का सबसे बड़ा देश है जिसकी आबादी करीब 47.3 मिलियन है.

2. मैड्रिड स्पेन के राजधानी है जिसकी आबादी करीब 3.2 मिलियन है.

3. स्पेन में शादी के लिए 16 साल की उम्र तय की गई है जबकि भारत में लडको के लिए 21 साल और लड़की के लिए 18 साल है.

4. Spain का राष्ट्रिय खेल फूटबोल है और यहाँ के लोगो को यह खेल बहोत ही पसंद है.

5. 11वि सदी से पहेले पुरे स्पेन पर मुसलमानों का राज था लेकिन सन 1238 से कई सारे छोटे इसाई राज्यों ने एक होकर मुसलमानों से युद्ध शुरू कर दिया और कुछ ही दशक में स्पेन को ज्यादातर मुसलमानों से आजाद करवा दिया. इसके बाद सन 1502 से स्पेन के शासको ने वहा पर मोजूद सभी मुसलमानों को इसाई बनने का आदेश दिया और जो इसाई बनने को तैयार नहीं थे उनके देश से बहार निकाल दिया.

6. Spain में "Tomato Battle" नामक त्यौहार मनाया जाता है, इसमें लोग एक दुसरे पर सेंकडो टमाटर फैंकते है.

7. Spain में शुरू किए गए पिछले 10 साल के Business में से करीब 40 प्रतिसद Business महिलाओ द्वारा शुरू किया गया है. इससे पता चलता है की यहाँ की महिलाए कितनी Advanced है.

8. पुरे यूरोप में स्पेन ही एक मात्र एसा देश है जिसने सार्वजनिक स्थान पर धुम्रपान करने पर रोक लगाई है. एसा करने पर पकडे जाने वाले को सजा सुनाई जाती है.

9. स्पेन में बिना कपड़ो के पब्लिक प्लेस पर घुमने पर कोई भी सजा नहीं मिलती है.

10. दुनिया का 43 प्रतिसद Olive Oil स्पेन ही बनाया जाता है.

11. स्पेन की राष्ट्रिय भाषा स्पेनिस है और यहाँ की मुद्रा का नाम यूरो है.

12. स्पेन में पर्यटकों से आने वाली आय का स्त्रोत दुनिया का सबसे बड़ा स्त्रोत है. यहाँ पर हर साल करीब 40 बिलियन यूरो सिर्फ टूरिस्म से ही आता है.

13. स्पेन में बेकारी दर करीब 35 प्रतिसद है, इस तरह बेकारी के मामले में स्पेन पुरे यूरोप का सबसे पहेले नंबर का देश है.

14. स्पेन में साक्षरता दर 98 प्रतिसद है.

15. स्पेन के समुद्री बिच पर सूर्य के प्रकास का लुप्त उठाने के लिए महिलाए और पुरुष एक साथ नग्न होकर घूमते है.

16. स्पेन पूरी तरह से प्राकुतिक स्थान से भरा हुआ है और यहाँ पर बहोत ही ज्यादा मात्रा में पुरानी कलाए मोजूद है,  इसी वजह से हर साल यहाँ पर 5 करोड़ से भी ज्यादा लोग घुमने के लिए आते है.

17. स्पेन में आज भी शाही परिवार की बहोत ही इज्जत की जाती है और इसी कारन यदि को भी स्पेन में शाही परिवार का मजाक उडाता है तो उनको 2 साल की जेल की सजा सुनाई जाती है.

18. स्पेन में तरह-तरह के नज़ारे देखने को मिलते है. यहाँ पर कही जातुन के पेड़ तो कही अंगूर के पेड़ तो कही गेहू के खेत नजर आते है.

19. स्पेन में अलग-अलग धर्म के लोग रहेते है पर यहाँ के ज्यादातर लोग रोमन कैथोलिक धर्म का पालन करते है पर बहोत ही कम लोग चर्च जाते है.

20. स्पेन में किसी भी त्यौहार पर सबसे ज्यादा जानवरों को हानि पहोचाई जाती है, इसी वजह से यहाँ पर हर साल करीब 60 हजार जानवर मर जाते है.

दोस्तों, उम्मीद है आपको स्पेन देश से जुड़े रोचक तथ्य और जानकारी | Spain Facts in Hindi आर्टिकल अच्छा लगा होगा, यदि आपको यह जानकारी अच्छी लगी है तो इसको शेयर करना न भूले.

यह भी पढ़े:-

  1. क़तर एक अनोखा देश
  2. लातविया एक खुबसूरत देश
  3. सिंगापोर के बारे में रोचक तथ्य
  4. वेस्टइंडीज देश नहीं है तो क्या है?
  5. सऊदी अरब के बारे में रोचक जानकारी

2 comments:

  1. भाई हिन्दी अच्छे से टाइप कर लिया कर

    ReplyDelete
  2. Sorry for the mistake, jaldbaji me galti ho jati hai bhai, but thanks to let me know. aage se dhyan rakhuga

    ReplyDelete

Powered by Blogger.