Google के बारे में 25 रोचक तथ्य - Interesting Facts about Google in Hindi

Amazing Facts about Google in Hindi - Google के बारे में 25 रोचक तथ्य 

Google आज के समय में दुनिया का सबसे बड़ा Search Engine है और Google हमारे बारे में हमारे परिवार से भी ज्यादा जानता है. आज पूरी दुनिया में लगभग 17 Search Engine है उन सभी में से Google का नंबर पहेला आता है.

आज के दौर पा सभी लोग Internet का इस्तमाल ज्यादा करते है, एसे में किसी को भी कोई जानकारी चाहिए तो वो सबसे पहेले Google में ही search करता है. कई सारे लोगो के मन में तो यह भी ठस गया है की Internet का मतलब ही Google होता है. लेकिन Google इतना फैमस कैसे हुआ?  इसकी शुरुआत कब हुइ थी? यह सारी बाते आपको Interesting Facts about Google in Hindi आर्टिकल में मिलने वाली है.

Google के बारे में 25 रोचक तथ्य - Interesting Facts about Google in Hindi

1. Google की शुरुआत सन 1996 में हुई थी पर इसकी स्थापना सन 1998 में हुई थी, इस तरह से आज Google की आयु लगभग 24 साल हो गई है.

2. Google search engine को लैरी पेज और सर्गी ब्रिन ने बनाया था.

3. Google कंपनी को आगे बढ़ाने के लिए सबसे पहेला fund 1 लाख डॉलर का था जो Sun Microsystems के Co-Founder Bechtolsheim ने दिया था.

4. आज के दौर पा बहोत ही लोग Google के फ्री Blog का इस्तमाल कर रहे है, लेकिन क्या आपको पता है की blogger.com की शुरुआत गूगल ने सन 2003 में की थी. इसी साल Adsence की शुरुआत भी की थी.

5. Chrome browser की शुरुआत Google ने ही सन 2008 में की थी.

6. Google ने अप्रैल 2004 में gmail की शुरुआत की थी.

7. Google ने एंड्राइड कंपनी को 2005 में ख़रीदा था और आज एंड्राइड सिस्टम इतना पोपुलर है की करीब 80 प्रतिसद स्मार्टफोन Android से ही चलते है.

8. सन 2005 में google ने google earth और google map की शुरुआत की थी.

9. सन 2006 में google ने YouTube को 1.65 बिलियन डॉलर में ख़रीदा था. आज YouTube पर हर महीने 6 अरब घंटे के विडियो देखे जाते है.

10. आज के दौर पर पुरे वर्ल्ड में google का लगभग 70 ऑफिस है.

11. google मा काम करने वाली पहेली महिला Yahoo की CEO थी.

12. क्या आपको पता है जब Google को बनाया गया उसके बाद इस कंपनी को Yahoo कंपनी को बेचने की सोची थी जो उस वक्त की नंबर एक कंपनी थी लेकिन उस वक्त Yahoo ने यह कहेकर ऑफर को ठुकरा दिया था की आपका Search Engine ठीक से काम नहीं करेगा.

13. Google हर एक सेकंड में लगभग 1, 30, 900 रुपए कमाता है.

14. Google ने अपनी Head Office में 200 बकरियों को रखा है ताकि वो सारी बकरिया घास को काट सके. उसने घास काटने के लिए मशीन नहीं रखी क्यूंकि इसकी आवाज से काम करने वाले लोगो को परेशानी होती थी.

15. हर सेकंड में google पर 65 हजार से भी ज्यादा search होता है.

16. 16 अगस्त 2013 को google की वेबसाइट 5 मिनिट के लिए अचानक से डाउन हो गई थी. उस वक्त वैश्विक ट्रैफिक में 40 प्रतिसद की गिरावट आई थी.

17. जब भी आप google में कुछ search करते हो तो निचे आपको Goooooooooooooooooole दिखेगा जिसका मतलब होता है की google के पास अरबो-खरबों में पेज है जिसकी कोई भी गिनती नहीं है.

18. Google में काम करने वाले वर्कर्स में से लगभग 14 प्रतिसद वर्कर्स कभी भी कॉलेज नहीं गए है.

19. हर साल google के पास करीब 2 मिलियंस जॉब के लिए applications आती है.

20. Google map इतना पावरफुल है की आप इसकी मदद से समुद्र के अंदर के जहाजो और जीवो को भी देख सकते हो.

21. पूरी दुनिया में जितने भी ब्लॉग और वेबसाइट है इन सभी को सबसे ज्यादा ट्रैफिक Google से ही मिलता है.

22. Youtube google के बाद दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा search engine है.

23. google ने अब तक 1.75 बिलियन कॉपीराइट वेबसाइट को बंध कर दिया है.

24. यदि कभी भी को Google पर "I want to Commit Suicide" Search करता है तो सबसे पहेले आपको आपकी country के हेल्पलाइन नंबर ही show होंगे.

25. यदि आप google में "google mirror" search करोगे तो आपको सभी चीज उलटी देखने को मिलगी यानि की सारा पेज mirror की तरह behave करेगा.

दोस्तों, उम्मीद है आपको Google के बारे में 25 रोचक तथ्य - Interesting Facts about Google in Hindi जानकारी अच्छी लगी होगी.

यह भी पढ़े:-
  1. ATM का फुल फॉर्म क्या है?
  2. Satellite का आविष्कार किसने किया था? - जाने पूरा इतिहास
  3. Paypal क्या है? इसके बारे में पूरी जानकारी
  4. Faceapp क्या है? क्या आप भी इस्तमाल करते है FaceApp?
  5. क्या होगा अगर पृथ्वी पर का सारा इंधन खत्म हो जाए?
Google के बारे में 25 रोचक तथ्य - Interesting Facts about Google in Hindi Google के बारे में 25 रोचक तथ्य - Interesting Facts about Google in Hindi Reviewed by The Facts File on January 25, 2020 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.