FaceApp क्या है, क्या आप भी इस्तमाल करते हो FaceApp ?

अगर आप भी करते हो FaceApp का इस्तमाल तो जानिए क्या हो सकता है ?

हाल ही में social media पर एक App बहोत ही ज्यादा वायरल हो रही है जिसका नाम है FaceApp. क्या आप जानते हो की FaceApp क्या है? अगर आपका जवाब हा है तो आपको इस बात के लिए जरुर आश्चर्य होना चाहिए की कैसे कोई आपके Future का फोटो वर्तमान में ला सकता है.

लेकिन इस में आपको बिलकुल भी चोंकने की जरुरत नहीं है क्यूंकि एसी कई सारी Application है जो आपके Future की फोटो वर्तमान में ला सकते है पर यह App कुच ज्यादा ही फेमस हो चुकी है जिसका नाम है FaceApp.

आखिर FaceApp अपने बुढ़ापे की तस्वीर कैसे दिखा सकता है? आखिर यह App काम कैसे करता है? FaceApp का इस्तमाल करने में कोई रिस्क है? FaceApp है क्या ? एसे कई सारे सवाल आपके मन में उठ रहे होगे, और उठने भी चाहिए है क्यूंकि कई सारे देश के लोग इस App पर data चोरी का आरोप लगा चूका है पर इसमें कितनी सच्चाई है?  इस आर्टिकल में आपके सभी प्रश्नों के जवाब मिलने वाला है की FaceApp इस्तमाल करना कितना सही है. चलिए शुरू करते है.

FaceApp क्या है, क्या आप भी इस्तमाल करते हो FaceApp ? आर्टिकल शुरू करने से पहेले में आपको बता दू की आज इस आर्टिकल में कोनसे मुद्दों पर चर्चा होने वाली है.

  1. FaceApp क्या है?
  2. FaceApp कोनसे प्लेटफार्म पर available है?
  3. FaceApp की शुरआत कब और कहा हुई थी?
  4. FaceApp में कोनसे features का इस्तमाल किया जाता है
  5. FaceApp की Content Policy क्या है?
  6. क्या FaceApp use करना रिस्की है?
  7. FaceApp इस जमेले के बारे में क्या कहेता है?
  8. Conclusion


चलिए अब विस्तार से जानते है FaceApp से जुडी सारी बातो के बारे में ताकि आपको पता चल सके की क्या वास्तव में इस तरह की एप्लीकेशन का इस्तमाल करना उचित है या नहीं.



FaceApp क्या है?(What is FaceApp)
FaceApp एक Free एप है जो अपने फोटो को अलग-अलग तरह से बदल सकता है. एसा कह सकते है की FaceApp एक Photo Morphing App है. यह app तस्वीर को बुढा, जवान या खूबसूरत दिखाने के लिए artificial Intelligence और Neural face transformations का इस्तमाल करती है. इनही features के इस्तमाल से तस्वीर को अजीबोगरीब बनाया जा सकता है.

यह App दो तरीके से काम करती है. पहेला यह की आप इसमें directly फोटो खींचकर इसका इस्तमाल कर सकते हो या फिर अपनी लाइब्रेरी में से कोई भी तस्वीर अपलोड करके इसका इस्तमाल कर सकते हो.

FaceApp कोनसे प्लेटफार्म पर available है?
FaceApp फ़िलहाल तो एंड्राइड और ios दोनों के लिए ही उपलब्ध है. यह एप्लीकेशन आपक Google Play store से आसानी से डाउनलोड कर सकते हो इसके आलावा आप इसकी official वेबसाइट पर से भी इसको डाउनलोड कर सकते हो.

FaceApp की शुरआत कब और कहा हुई थी?
FaceApp की शुरआत रशिया में सन 2017 में हुई थी. यह एक Russian app है. इस app के जरिए आप किसी बी तस्वीर में मेक उप कर सकते हो और बहोत कुछ कर सकते हो.

FaceApp में कोनसे features का इस्तमाल किया जाता है
FaceApp बहोत से प्रकार के features है जिसकी बदोलत आप तस्वीर के साथ जैसे चाहे खेल सकते हो.
1. smile & Smile 2 features
इस features की मदद से आप अपने किसी भी फोटो में अपने चहरे पर मुस्कान ला सकते हो.
2.Young Features
इस फ़िल्टर का इस्तमाल करके आप अपने चहेरे को जवान और खुबसूरत बना सकते हो.
3. Old
इस का इस्तमाल करके आप अपनी कसी भी तस्वीर को बुढा बना सकते हो यानि की आप अपने फ्यूचर की तस्वीर बना सकते हो. जिसके कारन यह एप काफी ट्रेंड में है.
4. Female
इसका इस्तमाल करके आप Male को female में बदल सकते हो.
5. Male
इस में आप female की तस्वीर को एक मर्द की तस्वीर में बदल सकते हो जिससे पता ही नहीं चलेगा की यह लड़की थी.

यह सब features के बारे में तो जान लिया चलिए आब जानते है लोग जो इसके बारे में बता रहे है की FaceApp का इस्तमाल करना जोखमी है. लोग एसा क्यों कहेते है यह बात जानने के लिए सबसे पहेले हमको FaceApp की privacy policy के बारे में जानना होगा.

FaceApp की Content Policy क्या है?
हम लोग कभी भी कोई भी application या game download करते है तब सभी Permission को allowed करदेते है और कभी भी privacy policy की पढ़ते नहीं है जिसका नतीजा हम को बाद में भुगतना पड़ता है. यह एसा है की कार हम खरीदते है पर इसी keys कंपनी को दे देते है जिससे वो जब चाहे अपनी मर्जी से गाड़ी चला सके.

यह App साफ साफ कहेता है की हम आपके द्वारा अपलोड किये गए data को बदल सकते है, इसका इस्तमाल Commercial and Non-commercial के लिए भी कर सकते है, आपके कंटेंट को modify और Reproduce भी कर सकते है और किसी भी partner company को आपका data provide भी कर सकती है. क्यूंकि आपने खुद ही कंपनी को permission दी है की अगर कंपनी चाहे तो आपकी इजाजत के बिना आपके data को इसकी advertising partner कंपनी को आपका कुछ data डे सकती है.

जब भी आप इस वेबसाइट पर visit करते हो तब यह website automatically कुछ Log फाइल इनफार्मेशन Record करती है. इनमे आपकी request, IP address, browser type, URL और इसके आलावा आप इसकी सर्विस के साथ कितनी बार जुड़े हो यह सारी information सामिल है.

क्या FaceApp use करना रिस्की है?
FaceApp की privacy को देखकर आप खुद ही समज सकते हो की यह आपके data को किसी भी तरह से इस्तमाल कर सकती है. इसका मतलब आब आपकी गाड़ी कई कई सारे मालिक है, बेसक फोन आपका है पर इसके अन्दर मोजूद सभी तरह की information, data, फाइल और फोटो सिर्फ आपका ही नहीं रहेगा बल्कि सभी लोगो के पास होगा और इसकी permission देने वाले भी आप खुद ही हो.

इसका मतलब तो यही है की यह FaceApp आपके data का इस्तमाल कर सकती है और आप क़ानूनी रूप से कुछ कर भी नहीं सकते हो क्यूंकि इसकी permission आपने खुद ही दी है. आप खुद समज सकते हो की यह रिस्की है या नहीं यह बात में आप पर छोड़ता हु.

FaceApp इस जमेले के बारे में क्या कहेता है?
FaceApp के अनुसार वो usres के सभी photo जो की लाइब्रेरी में मोजूद है उन्हें अपलोड नहीं करता है बल्कि वो सिर्फ उन्ही फोटो को अपने Server में upload करता है जो user ने खुद editing करने के लिए इस्तमाल करते है और upload करते है.

इसके आलावा कंपनी ने यह भी कहा है की वो किसी भी user का data किसी भी third-party को नहीं बेचती है. अगर user चाहे तो अपना सारा data FaceApp के Server से remove कर सकता है. पर company यह बात भी कहेती है की हमारी partner company को कुछ information जरुर दे सकते है.

Conclusion
अपने FaceApp के बारे में पूरी जानकारी हांसिल कर ली है. यहाँ पर एक बात तो पक्की है की चाहे FaceApp हो या कोई भी App वो सारी website आपके data बहोत ही आसानी से हांसिल कर सकती है और अपने partner company को यह data share भी कर सकती है. इसी लिए मेरा मानना यही है की किसी भी app को download करते वक्त आपके Contact और library की permission नहीं देनी चाहिए क्यूंकि एसा करने पर वो company हमारे मोबाइल में मोजूद सभी data को हांसिल कर लेती है जिसका इस्तमाल वो चाहे उस तरह से कर सकती है.

इस लिए हो सके तो सावधानी जरुर बर्ते क्यूंकि फेशन की दुनिया में कोई गैरंटी नहीं होती है. FaceApp क्या है, क्या आप भी इस्तमाल करते हो FaceApp ? आर्टिकल अच्छा लगा हो तो इसे ज्यादा से ज्यादा share जरुर करे ताकि सभी लो इसके बारे में सही जानकारी प्राप्त कर सके.

यह भी पढ़े:-





No comments:

Powered by Blogger.