Amazing facts about ATM in Hindi - ATM के बारे में रोचक जानकारी

दोस्तों, हमारे रोजिंद जीवन में हम सभी ATM का इस्तमाल जरुर किया होगा. हम सभी को पता है की ATM का इस्तमाल पैसे निकालने के लिए किया जाता है. लेकिन क्या आपको पता है की ATM का Full Form क्या है?

हममे से ज्यादातर लोगो को मानना यही है की ATM का Full Form "Any Time Money" होता है. लेकिन यह बिलकुल सच नहीं है. तो आज इस आर्टिकल में हम आपको ATM क्या है? ATM के कितने प्रकार है? एटीएम के फुल फॉर्म क्या है और साथ ही ATM के कुछ रोचक तथ्यों के बारे में बताने वाले है.

ATM का फुल फॉर्म क्या है? जाने एटीएम के बारे में सबकुछ | What is the Full Form of ATM in Hindi आर्टिकल शुरू करने से पहेले जानते है आजके आर्टिकल में कोनसे मुद्दों पर बात होने वाली है.

1. ATM क्या है? - What is ATM in Hindi
2. ATM का फुल फॉर्म क्या है? - What is the Full Form of ATM in Hindi
3. ATM के कितने प्रकार होते है? - Types of ATM in Hindi
4. ATM कैसे काम करता है? - How does ATM works in Hindi
5. ATM के बारे रोचक तथ्य - Amazing facts about ATM in Hindi

चलिए अब बात करते है विस्तार से सभी मुद्दों के बारे में.
ATM का फुल फॉर्म क्या है? जाने एटीएम के बारे में सबकुछ | What is the Full Form of ATM in Hindi,Amazing facts about ATM in Hindi - ATM के बारे में रोचक जानकारी

ATM क्या है? - What is ATM in Hindi
ATM एक तरह का Electronic Telecommunications Device है जिसका उपयोग Fund Transfer और वित्तीय लेनदेन के लिए किया जाता है. यह मशीन पूरी तरह Automatic होता है जिसके कारन ग्राहक का काम बहोत ही आसान हो जाता है.

ATM का फुल फॉर्म क्या है? - What is the Full Form of ATM in Hindi
ATM का Full Form होता है "Automated Teller Machine" इसके अलावा ATM के कुछ अन्य Full Form भी है. जैसे की,

  1. Aviation Terminologies में एटीएम को Air Traffic Management कहा जाता है.
  2. I.T. सेक्टर में Asynchronous Transfer Mode कहा जाता है.
  3. हिंदी में एटीएम को स्वचालित टेलर मशीन कहा जाता है.
ATM के कितने प्रकार होते है? - Types of ATM in Hindi
  1. Online ATM:- यह bank के डेटा बेस से जुडा हुआ होता है जिसमे आप अपने Account में मोजूद शेष राशि से अधिक पैसे नहीं निकल सकते है.
  2. Offline ATM:- यह एटीएम bank के डेटा बेस से जुडा नहीं होता है और आप अपने Account में मोजूद शेष राशि से अधिक पैसा निकाल सकते हो.
  3. White Label ATM:- यह NON-Banking Financial Company द्वारा दिया जाता है.
  4. Yellow Label ATM:- यह E-Commerce reasons के लिए प्रदान किया जाता है.
  5. Orange Label ATM:- यह Share Transaction के लिए प्रदान किए जाते है. 
  6. Green Label ATM:- यह केवल कृषि लेनदेन के लिए प्रदान किए जाते है. इसके अलावा भी कई तरह के ATM होते है लेकिन यह मुख्य प्रकार है.
ATM का फुल फॉर्म क्या है? जाने एटीएम के बारे में सबकुछ | What is the Full Form of ATM in Hindi


ATM कैसे काम करता है? - How does ATM works in Hindi
ATM card में एक Magnetic पट्टी होती है जिसके अन्दर हमारे Account की details होती है जिसके कारन जब भी हम अपना कार्ड Swap करते है, तो मशीन को हमारे Account की जानकारी मिल जाती है और वह हमारा पिन नंबर मांगता है और सही पिन मिलने के बाद ही मशीन हमको Transaction की अनुमति देता है.

ATM के बारे रोचक तथ्य - Amazing facts about ATM in Hindi

1. ATM के आविष्कार करने वाले स्कोटलैंड के जॉन शेफर्ड का जन्म भारत के शिल्लोंग, मेघालय में हुआ था.

2. जॉन शेफर्ड को ATM मशीन का आईडिया नहाते समय आया था. उन्होंने सोचा की चोकलेट निकालने की मशीन की तरह पैसा निकालने का मशीन भी हो तो लोगो को 24 घंटे कैश मिल सकती है और इसके बाद उन्होंने ATM मशीन का आविष्कार किया.

3. दुनिया की पहेली ATM मशीन 27 जून 1967 को लंदन के बारक्लेज बैंक ने लगाई थी.

4. भारत में पहेली बार ATM मशीन की शुरुआत सन 1987 में मुंबई में हुई थी.

5. ब्राजील में बैंकिंग ट्रांजेक्शन और पासवर्ड को ज्यादा सेफ बनाने के लिए बायोमेट्रिक ATM का इस्तमाल किया जाता है. इन एटीएम में यूजर को पहेले अपने फिंगर को स्कैन करना पड़ता है.

6. आपको जानकर हेरानी होगी की आप बिना Bank Account के भी ATM का इस्तमाल कर सकते है लेकिन यह सुविधा अभी तक भारत में उपलभ्ध नहीं है. रोमानिया देश के करीब 84 प्रतिसद लोगो के पास खुद का खाता नहीं है फिर भी वो लोग एटीएम का इस्तमाल कर रहे है.

7. दुनिया का सबसे ऊँचा ATM भारत के नाथू-ला में है जो समुद्र तल से करीब 14 हजार 300 फीट की ऊंचाई पर है. यह एटीएम भारत-चीन की बोर्डर पर आर्मीओ के लिए लगाया गया है.

8. कई बार चोर एटीएम मशीन को चुरा कर भागते है, लेकिन वो ज्यादा दूर तक नहीं भाग सकते है क्यूंकि इस मशीन के अन्दर GPS से कनेक्टेड एक चिप होती है जिसके कारन मशीन का पता चल जाता है.

दोस्तों, आपको ATM का फुल फॉर्म क्या है? जाने एटीएम के बारे में सबकुछ | What is the Full Form of ATM in Hindi आर्टिकल अच्छा लगा हो तो इसको share जरुर करना.

यह भी पढ़े:-

  1. Satellite का अविष्कार किसने किया था-जानिए कुत्रिम उपग्रह का इतिहास
  2. Paypal क्या है? इसके बारे में पूरी जानकारी
  3. FaceApp क्या है? क्या आप भी इस्तमाल करते है FaceApp
  4. History of Mobile Phone