Paypal क्या है? Paypal account की जानकारी हिंदी में

यह बात तो हम सभी को पता है की आज के दौर पर ज्यादातर कम Internet और Computer की मदद से ही होता है क्यूंकि इनकी वजह से काम बहोत ही आसानी से पुरे हो जाते है. अगर किसी को Shopping करनी हो तो वो भी हम Internet के माध्यम से ही करते है.

Internet की वजह से हमारा ज्यादातर समय भी बच गया है और कम समय में ज्यादा काम कर सकते है वो भी बहोत ही आसानी से. जैसीकि हम जानते है की online shopping करने के  लिए हमारे पास बैंक में ना सिर्फ पैसा ही होना चाहिए बल्कि कुछ application भी होनी चाहिए जो Online shopping की सुविधा Provide करती हो. Paypal account भी उनमे से एक ही है.

वेसे तो आज online shopping करने के लिए बहोत सारी application है पर हम आपको एक ऐसे online account के बारे में बताने जा रहे है जिसकी बदोलत आप दुनिया के किसी भी देश से अपने account में पैसे भी ट्रान्सफर करवा सकते हो जिसका नाम है Paypal. चलिए जानते है Paypal क्या है? What is Paypal and How does it works in Hindi

Paypal क्या है? इसके बारे में पूरी जानकारी | What is Paypal and How does it works

Paypal क्या है? इसके बारे में पूरी जानकारी आर्टिकल में निचे दिए गए मुद्दे पर चर्चा होने वाली है.

1. Paypal क्या है?
2. Paypal कैसे काम करता है?
3. Types of Paypal Account
4. Paypal Account के फायदे
5. Paypal के नुकसान
6. Paypal से जुड़े कुछ सवाल
7. निष्कर्ष

चलिए अब जानते है विस्तार से ऊपर दी गए सभी मुद्दों के बारे में विस्तार से.

Paypal क्या है?
Paypal एक Popular American company है जो सरलता से पैसो की लेनदेन करवाने की Service provide करती है. Paypal की मदद से कोई भी Businessman और साधनार इन्सान बहोत ही आसानी से world के किसी भी कोने में electronic तरीके से अपने funds को transfer या receive कर सकते है.

Paypal की स्थापना December 1998 में Confinity नामक company के रूप में हुई थी. Paypal company के चार Founder है जिसके नाम इस प्रकार से है. Max Levchin, Peter Thiel, Luke Nosek और Ken Howery. हालाकि बाद में इसको Ebay company द्वारा Purchase कर लिया गया था.

आमतोर पर हमको अगर कोई भी shopping करनी होती है तो हम Credit card या Debit card का इस्तमाल करते है पर अगर किसी से Payment अपने account में transfer करवाना होता है तो बहोत ही कम company इसकी सुविधा provide करती है और सभी पर हम भरोसा भी नहीं कर सकते है पर Paypal पिछले 18 सालो से अपनी online Payment service के लिए जानी जाती है और सबसे भरोसेमंद company है.

Paypal कितनी भरोसेमंद company है इसका पता इस बात से लगाया जा सकता है की आज Paypal के पास पूरी दुनिया के 190 देशो से 100 Million member मोजूद है जो Paypal की service का लुप्त उठाते है. ओर सबसे बड़ी बात यह है की आप बहोत ही आसानी से Paypal पर अपना account बना सकते हो वो भी बिना कोई पैसा दिए सिर्फ 5 से 10 मिनिट में.

Paypal कैसे काम करता है?
Paypal का उपयोग हम मोबाइल, टैबलेट, लैपटॉप और कंप्यूटर की मदद से कर सकते है. Paypal का इस्तमाल करने के लिए हमे अपने email id से Paypal का user id बनाना पड़ता है. हमारा email id ही हमारा Paypal user id होता है. इसके बाद हमको अपने bank की details भरनी पड़ती है. Register सही तरीके से हुई है या नहीं ये देखने के लिए Paypal अपने account $1 transfer करता है.

एक बार Paypal द्वारा दिए गए पैसे हमारे account में आजाते है तो इतनी ही amount हमको अपने Paypal account में जाकर Paypal को transfer करना पड़ता है तब जाकर हमारा account verify माना जाता है. इसके बाद हम अपने Paypal account से पैसे का transaction शुरू कर सकते है.

अब अगर आप कोई भी बहार के देश में या अपने देश में किसी भी इन्सान को पैसा transfer करना चाहते हो तो इस इन्सान का Paypal email id मांगकर अपने Paypal account से उसके Paypal id पर पैसा transfer कर सकते है. हमारे द्वारा send की गई amount को Paypal हमारे bank account से उसके account में transfer करदेता है.

Paypal अपने द्वारा किए गए हर एक transaction पर कुच commission अपने आप ही काट लेता है यह बात हमको ध्यान में रखनी होगी.

India में RBI ने Paypal के लिए कुछ Restriction लगाए हुए है जिसकी वजह से हम अपना पैसा Paypal account में रख नहीं सकते इसकी वजह से Paypal द्वारा आए हुए पैसे अपने bank account में जमा हो जाते है.

Types of Paypal Account
Paypal के तिन प्रकार के Account है जो इस प्रकार से है.


1. Personal Account
इस account का इस्तमाल personal उसे करने के लिए किया जाता है. इस Accounts से आप प्रति वर्ष 5 credit या debit card funded payments कर सकते हो और आपको सभी transactions में एक transaction फी भी देनी होती है.

2. Premier Account
या account उन लोगो के लिए उपलभ्ध है जो High Transaction Volume वाले transaction करते है या जिन्हें Paypal के premium features को इस्तमाल करना पसंद है.

इस account के जरिए आप Unlimited credit या Debit transaction कर सकते हो पर हर एक transaction पर आपको फी देनी पड़ेगी.

3. Business Account
अगर आप का business देश के बहार भी फैला हुआ है तो यह account आपके लिए ही है. इस account की मदद से आप दुनिया के किसी भी देश से Payment की आप ले कर सकते हो. इस account में भी आप Unlimited Transaction कर सकते हो.

Paypal Account के फायदे

1. Paypal Unauthorized Payments के खिलाफ 100% Protection प्रदान करता है.

2. आप Paypal की मदद से दुनिया के किसी भी देश से घर बैठे ही Shopping कर सकते हो.

3. आप दुनिया के किसी भी देश में Payment भेज या Receive कर सकते हो वो भी बहोत ही कम charge के साथ.

4. यदि आपको एसा लगता है की कोई आपको बेवकूफ बना रहा है तो आप उसके against complain कर सकते हो और Paypal आपका साथ भी देगा.

5. अगर आपको किसी भी transaction Problem होती है तो आप Paypal Support में जाकर मदद मांग सकते हो.

6. Paypal आपको बिच-बिच में अच्छे Offers भी देता है और साथ ही आपको coupons भी प्रदान करता है जिससे आप shopping कर सको.

Paypal के नुकसान

1. अगर Paypal को आपके account में कोई भी प्रकार की fraud activity दिखाई देती है तो Paypal कभी भी आपके account को स्थगित कर सकता है.

2. जैसे की हम सभी को पता है की Paypal एक Private company है इसी वजह से Paypal को आपके account को Suspend या block करने के लिए आपकी permission की जरुरत भी नहीं है.

3. अगर Paypal आपके account को block कर देता है तो आपके account में मोजूद funds को भी आप तब तक के लिए उठा नहीं सकते हो जब तक Paypal आपके account को दुबारा सक्रीय करे.

Paypal से जुड़े कुछ सवाल

1. हमने Paypal account बना लिया है तो अब किस तरह से दुसरे Persons से अपने account में Payment ले सकते है?
अगर आपको किसी से भी Payment लेना है तो आपको सामने वाले इन्सान को अपना Paypal user id देना होगा. Paypal user id वोही है जो आपने account बनाते वक्त ईमेल id डाला था वो ही ईमेल id आपका Paypal user id है.

2. Paypal से हम किस तरह से पैसे भेज सकते है?
इसके लिए आपको सामने वाले व्यक्ति का paypal ईमेल id चाहिए और इसके बाद आपको अपने account में जाकर send के बटन पर click करना होगा.

3. क्या हम Paypal से online shopping कर सकते है?
जी, हा बिलकुल कर सकते है. इसके लिए आपको अपना Paypal account open करना होगा और जिस भी platform से आप shopping कर रहे हो वहा पर payment method के option में Paypal select करना होगा.

4. क्या Paypal का इस्तमाल करने के लिए Pan card Compulsory है?
जी हाँ, आपको Paypal का इस्तमाल करने के लिए Pan card Compulsory है. इसके बिना आप कोई भी transaction नहीं कर सकते हो.

5. Paypal हर transaction पर कितना charge करता है?
Paypal आपके द्वारा किए गए हर एक transaction पर 4 से 5 % तक charge लेता है. वो अपने इस commission को कट कर ही Payment receive या transfer करता है.

इसके आलावा यदि आपके मन में Paypal से जुड़े कोई भी सवाल या सुजाव हो तो मुझे कमेंट करके जरुर बताना में आपके हर सवाल का जवाब जरुर दूंगा.

निष्कर्ष
भले ही आज भारत में online पैसे भेजने के लिए Paytm का इस्तमाल होता है पर पूरी दुनिया में सबसे ज्यादा इस्तमाल paypal का ही होता है. Paypal पैसा transfer करने के लिए सबसे सुरक्षित प्लेटफार्म है इसी वजह से पूरी दुनिया में सबसे ज्यादा लोकप्रिय है.

अगर आपको What is Paypal and How does it works आर्टिकल अच्छा लगा हो तो इसको share जरुर करना और Paypal से जुड़े कोई भी सवाल हो तो कमेंट करके पूछ सकते है. मिलते है फिर नए आर्टिकल के साथ.

जाते जाते हमारे दुसरे आर्टिकल भी जरुर पढ़े जो आपको जरुर पसंद आएगे.

यह भी पढ़े:-

  1. FaceApp क्या है? क्या आप भी इस्तमाल करते हो FaceApp?
  2. सुपर कंप्यूटर क्या है
  3. कब हुआ था ईमेल और डिजिटल camera का अविष्कार
  4. Mobile Phone का इतिहास