यह है दुनिया दूसरा का सबसे बड़ा जंगल - Information about Second largest forest of the world in Hindi

Amazing Facts about Congo RainForest in Hindi - कांगो वर्षावन से जुड़े मजेदार तथ्य

जिन लोगो को प्रकृति से प्यार है उन लोगो को जंगलों के बारे में जानना बहुत ही अच्छा लगता होगा. जंगलों की दुनिया ही अनोखी है, उनमें बारिश वाले जंगल की तो बात ही अलग है. एसा ही एक जंगल है अफ्रीका के बीच में स्थित कांगो वर्षावन.

यह जंगल दुनिया के सबसे बड़े जंगल अमेजन वर्षावन के बाद दूसरा बड़ा जंगल है. इस घने जंगल में सूर्य की सिर्फ एक फीसदी रौशनी ही ज़मीन तक पहोचपाती है. कांगो वर्षावन में 5 National Forest है, जिन्हें UNESCO का द्वारा विश्व धरोहर का दर्जा प्राप्त है. चलिए जानते है कांगो वर्षावन से जुड़े मजेदार तथ्य के बारे में.

Amazing Facts about Congo RainForest in Hindi - कांगो वर्षावन से जुड़े मजेदार तथ्य
Congo Rainforest

Interesting Facts about Congo Rainforest in Hindi - कांगो वर्षावन से जुड़े मजेदार तथ्य

1. यह जंगल अफ्रीका के कांगो देश के मध्य में आता है जिसका कुल क्षेत्रफल करीब 23 लाख 45 हजार वर्गकिलोमीटर है. यह जंगल 6 देशों की सीमा तक फैला हुआ है जिसमे युगांडा, रवांडा, बुरुंडी, तंज़ानिया, ज़ाम्बिया और अंगोला जैसे देश सामिल है.

2. कांगो वर्षावन की खास बात यह है की यहाँ पर हमेशा बारिश आती रहती है, इस तरह से यह दुनिया का सबसे ज्यादा बारिश वाला जंगल है. इस जंगल के कई सारे हिस्से ऐसे भी है जहाँ पर इन्सान आजतक नहीं पहुंच पाया है यहाँ तक की जंगल में रहने वाले लोग भी इस जंगल को पूरा नहीं देख पाए है. इसी से आप अंदाजा लगा सकते हो की यह जंगल कितना घना और विशाल  होगा.


3. इसी जंगल के मध्य से कांगो नदी निकलती है जिसकी लम्बाई 4700 किलोमीटर है. इस नदी को दुनिया की सबसे गहरी नदी माना जाता है.

4. कांगो वर्षावन में मैमल्स की 450 प्रजातिया, जलीय जीवों की 200 से ज्यादा प्रजातिया, कीड़े-मकोड़े की 300 से भी ज्यादा प्रजातिया और 1000 हजार से भी ज्यादा पक्षियों की प्रजातिया पाई जाती है.

5. इन्सानों का क़रीबी रिश्तेदार माने जाने वाला बोनोबोस बंदर दुनिया में सिर्फ इसी जंगल में पाया जाता है. इसे इन्सानों और चिम्पैंजी के बीच का जीव माना जाता है.

6. इस जंगल में अफ्रीकन जंगली हाथी भी भारी मात्रा में पाए जाते है, यह हाथी अन्य हाथियों की तुलना मे छोटे होते है.

7. कांगो वर्षावन में 11 हजार से भी ज्यादा प्रजाति के पौधे पाए जाते है, इनमें से 1 हजार प्रजातिया एसी है जो दुनिया में सिर्फ इसी जंगल में पाई जाती है.

8. इस जंगल में 1400 से अधिक पौधे एसे है जिससे कैंसर जैसी बीमारी का इलाज संभव है.

9. Congo Rain Forest in Hindi में रहने वाले आदिवासियों में सबसे लोकप्रिय है पिग्मी जाती के आदिवासी. पिग्मी पुरुषों की औसतन लम्बाई 4.10 फुट होती है जबकि महिलाओ की लम्बाई 4.1 फुट होती है.

10. ओकापी नामक जानवर दुनिया में सिर्फ इसी जंगल में पाया जाता है.

यदि आपको यह है दुनिया दूसरा का सबसे बड़ा जंगल की सारी बातें Video के रूप में चाहिए तो नीचे दिए गए Video से देख सकते हो. यदि आपको Congo Rain Forest in Hindi Video अच्छा लगे तो हमारी Channel को आज ही Subscribe करे. ताकि सभी video की Notification आपको मिलती रहे.


उम्मीद है आपको यह है दुनिया दूसरा का सबसे बड़ा जंगल - Information about Second largest forest of the world in Hindi आर्टिकल कैसा लगा कमेंट करके ज़रुर बताना.

यह भी पढ़े:-
  1. होया बस्यु, दुनिया का सबसे रहस्यमई और डरावना जंगल
  2. दुनिया का सबसे डरावना जंगल
  3. इस जंगल को काला वन क्यों कहा जाता है?
  4. ओक(बांज) के पेड़ के बारे में अनोखी जानकारी



यह है दुनिया दूसरा का सबसे बड़ा जंगल - Information about Second largest forest of the world in Hindi यह है दुनिया दूसरा का सबसे बड़ा जंगल - Information about Second largest forest of the world in Hindi Reviewed by The Facts File on February 24, 2020 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.