Facts about Rwanda in Hindi | रवांडा के बारे में यह बात आपको नहीं मालूम होगी

Amazing Facts about Rwanda in Hindi - रवांडा के बारे में रोचक तथ्य

रवांडा(Rwanda) मध्यपूर्व अफ्रीका का एक बहुत ही छोटा सा देश है जिसका क्षेत्रफल करीब 26 हजार वर्गकिलोमीटर है वही इसकी जनसंख्या करीब 1.30 करोड़ है. क्षेत्रफल के  हिसाब से यह भारत के केरल राज्य से भी छोटा है. तो आज इस आर्टिकल में  Facts about Rwanda in Hindi के बारे में बात करने वाले है.

Facts about Rwanda in Hindi,Amazing Facts about Rwanda in Hindi - रवांडा के बारे में रोचक तथ्य

1. Rwanda in Hindi पूरी तरह से प्राकुतिक सौंदर्य से भरपूर है जिसके पूर्व में घास के मैदान और पश्चिम में पहाड़ियां है.

2. रवांडा के उत्तर में युगांडा, पूर्व में तंज़ानिया, दक्षिण में बुरुंडी और पश्चिम में कांगो गणराज्य है.

3. रवांडा की सांसद में लगभग 60  प्रतिसद से भी ज्यादा महिलाएँ है. इस तरह यह दुनिया का पहला एसा देश है जिसके सांसद में महिलाओं की संख्या पुरुषों से ज्यादा है.

4. रवांडा के लोग किन्यारवांडा भाषा में बात करते है जो इस देश की राष्ट्रिय भाषा है. इसके अलावा इंग्लिश और फ़्रेंच भी यहाँ पर काफी मात्रा में बोली जाती है.

5. दुर्लभ प्रजाति के गोरिल्ला आज अफ्रीका के सिर्फ तीन चार देशों में ही पाए जाते है उन मे से एक रवांडा है. अफ्रीका के जंगल सफारी के दौरान युगांडा, कांगो और रवांडा में गोरिल्ला देखने को मिलते है.

6. रवांडा का राष्ट्रीय पशु तेंदुआ है.

7. रवांडा का सबसे ऊँचा बिंदु माउंट करिसिम्बी (Mount Karisimbi) है जिसकी ऊंचाई 4,507 मीटर है.

8. रवांडा में तीन मुख्य जाती के लोग रहते है. त्वा लोग, पिग्मी जाती और बांटू जाती. इनमें से त्वा जाती के लोग जंगल में निवास करते है.

9. यहाँ के अकगेरा नेशनल पार्क (Akagera National Park) में तरह-तरह के जीव देखने को मिलते है. जिनमे भैंस, ज़ेबरा, इम्पाला, बबून, वारथोग, शेर, Hippopotamus और कई सारे अन्य जानवरों शामिल है.

10. रवांडा के 80 प्रतिसद से ज्यादा लोग ईसाई धर्म का पालन करते है बाकी के धर्म में मुस्लिम और अन्य धर्म के लोग आते है.

11. इस देश की अर्थव्यवस्था का मुख्य आधार खेती, लकड़ी और मछली पकड़ने से आता है.

12. इस देश में बिजली का केवल एक ही मुख्य स्रोत है जो मुकुंगवा हाइड्रोइलेक्ट्रिक पॉवरहाउस (The Mukungwa Hydroelectric Power Installation) से आता है. लेकिन इतनी बिजली पर्याप्त नहीं है क्योंकि इससे  देश के कुछ ही हिस्सों में बिजली मिलती है. बाकी की बिजली कांगो गणराज्य से आयात की जाती है.

13. रवांडा में साल में दो बार बारिश का मौसम आता है. पहला मौसम फरवरी से अप्रैल तक और दूसरा मौसम नवम्बर से लेकर जनवरी तक चलता है. इस दौरान कई सारे पर्वतीय इलाक़ो में बर्फ भी गिरती है.

14. रवांडा एक एसा देश है जहाँ पर प्लास्टिक की बैग का इस्तेमाल करना पूरी तरह से गैरकानूनी है. उन्होंने सन 2008 से प्लास्टिक पर प्रतिबन्ध लगाया हुआ है ताकि environment को हानि ना पहुंचे.

यदि आपको  Facts about Rwanda in Hindi की सारी बातें Video के रूप में चाहिए तो नीचे दिए गए Video से देख सकते हो. यदि आपको Video अच्छा लगे तो हमारी Channel को आज ही Subscribe करे. ताकि सभी video की Notification आपको मिलती रहे.


दोस्तों, आपको Facts about Rwanda in Hindi |रवांडा के बारे में रोचक तथ्य आर्टिकल अच्छा लगा है तो इसको अपने दोस्तों के साथ शेयर ज़रुर करना और साथ ही हमारी हर पोस्ट की खबर पाने के के लिए इस ब्लॉग को आज ही Subscribe करे.

यह भी पढ़े:

No comments:

Powered by Blogger.