What is Optical Fiber cable in Hindi & how does it work ? – ऑप्टिकल फाइबर केबल क्या है?

Optical Fiber Cable in Hindi – ऑप्टिकल फाइबर केबल कैसे काम करता है? 

दोस्तों, आजके समय में हम कुछ घंटे बिना खाने या बिना पानी पिए रह सकते है पर Internet के बिना रहेना बहोत ही मुस्किल है. Internet हमारी जिन्दगी का एक अहम् हिस्सा बन चूका है. लेकिन क्या कभी किसी ने यह सोचा है की Internet काम कैसे करता है? कैसे हमारे स्मार्टफोन में Fast या Slow स्पीड आती है? इन्टरनेट का मालिक कौन है? यह सभी सवालों के बारे में हम आज इस आर्टिकल में जानने वाले है.

आज पुरे वर्ल्ड में चलने वाले इन्टरनेट में से 99 प्रतिसद इन्टरनेट Optical Fiber cable in Hindi से चलता है. लेकिन अब सवाल आता है की यह Optical Fiber cable in Hindi क्या है? चलिए जानते है इसके बारे में.

Optical Fiber Cable in Hindi - ऑप्टिकल फाइबर केबल कैसे काम करता है?
Optical Fiber cable in Hindi

ऑप्टिकल फाइबर केबल क्या है? – Optical Fiber Cable in Hindi

ऑप्टिकल फाइबर एक तरह की पतली तार होती है जो Silica Glass या फिर Plastic की बनी होती है. इसके अंदर एसी बहोत सारी तार के गुच्छे होते है जिसके द्वारा डाटा ट्रांसमिट होता है. यह तार इन्सानों के बाल जितनी पतली होती है.

ऑप्टिकल फाइबर केबल कैसे काम करता है?  – How does Optical Fiber work ?

ऑप्टिकल फाइबर में बिजली का नहीं बल्कि लाइट का संचार होता है. मतलब यह डाटा ट्रांसमिशन के लिए Light का इस्तमाल करता है. लाइट का इस्तमाल करके इसकी speed को बहोत ही तेज किया जा सकता है. ऑप्टिकल फाइबर की तारे बहोत ही महेंगी होती है. ऑप्टिकल फाइबर को समुद्र के अन्दर या जमीन के अन्दर बिछाया जाता है.

आपको जानकर हेरानी होगी की फाइबर ऑप्टिक में डाटा 3 लाख किलोमीटर प्रति सेकंड की रफ़्तार से ट्रेवल करता है. दरसल यह स्पीड लाइट की होती है जिसका इस्तमाल करके डाटा को किसी भी नेटवर्क में ट्रान्सफर किया जा सकता है.

ऑप्टिकल फाइबर पर जहाँ डाटा रिसीव किया जाता है वहां पर एक ट्रांसमिटर लगा हुआ होता है. यह ट्रांसमीटर Electronic Pulse Information को सुल्जाता है और इसकी प्रोसेस करके Light Pulse के रूप में Optical Fiber Line में ट्रान्सफर कर देता है.

Digital डाटा Light Pulse के रूप में केबल के अन्दर भेजा जाता है जिनको रिसीवर एन्ड पर बाइनरी वैल्यू में बदल लिया जाता है जिसको हमारा कंप्यूटर समज लेता है और हमको Information प्रदान करता है.

तो दोस्तों, इस तरह से ऑप्टिकल फाइबर काम करता है. उम्मीद है आपको ऑप्टिकल फाइबर केबल क्या है? – What is Optical Fiber cable in Hindi and how does it work ? आर्टिकल पसंद आया होगा.

Read Also:-

Add a Comment

Your email address will not be published.