Sundarban National Park in Hindi

Amazing Facts and Information about Sundarban National Park in Hindi – सुंदरवन से जुड़े रोचक तथ्य

भारत और बांग्लादेश के क्षेत्र में फैले हुए इस वन में जाना आसान नहीं है. इस जंगल में कई तरह के जंगली जीव और Tigers से भरा हुआ है. इस जंगल का सबसे बड़ा रहस्य है यहाँ पर मौजूद रॉयल बंगाल टाइगर जो दुनिया में मौजूद सभी बाघ में से सबसे अलग है. एसी कई सारी बातें है सुंदरवन के बारे में जो हम आपको इस आर्टिकल में बताने वाले है.

Amazing Facts and Information about Sundarban National Park in Hindi - सुंदरवन से जुड़े रोचक तथ्य


 Facts about Sundarban National Park in Hindi  – सुंदरवन से जुड़े रोचक तथ्य

1. सुंदरवन नाम इस जंगल में भारी तादाब में मौजूद सुन्दरी पेड़ो से लिया गया है. इसके अलावा बंगाली भाषा के शुंदोर शब्द का इस्तेमाल करके इस वन को सुंदरवन नाम दिया गया है.

2. Sundarban National Park in Hindi में मौजूद मैनग्रोव जंगल यहाँ के रॉयल बंगाल टाइगर का घर माना जाता है जो दलदली ज़मीनs पर बना हुआ है.

3. दुनिया का सबसे बड़ा मैनग्रोव का जंगल Sundarban National Park in Hindi में ही मौजूद है.

4. सुंदरवन का मुख्य आकर्षण सिर्फ रॉयल बंगाल टाइगर ही नहीं है बल्कि यहाँ पर चीतल, हिरण, विविध प्रजातियों के सांप और कई तरह-तरह के सुंदर पक्षियों पाए जाते है जो सुंदरवन की
5. सुंदरवन करीब 10 हजार वर्गकिलोमीटर के क्षेत्र में फैला हुआ है. जिसमे से करीब 6000 वर्गकिलोमीटर जंगल बांग्लादेश में और बाकी का हिस्सा भारत में मौजूद है.

6. सुंSundarban National Park in Hindi को 7 दिसम्बर 1997 में UNESCO द्वारा वर्ल्ड हेरिटेज साइट में सामिल किया गया है.

7. सुंदरवन से होकर बंगाल की खाड़ी में गिरने वाली नदियों में गंगा, ब्रह्मपुत्र, पद्मा और मेघा नदी सामिल है.

8. सुंदरवन दुनिया का सबसे बड़ा डेल्टा है जो गंगा और ब्रह्मपुत्र नदी के मिलन से बना है. इसको बंगाल डेल्टा या ग्रीन डेल्टा भी कहा जाता है.

9. सुंदरवन में तरह-तरह की वनस्पतियों की प्रजातियाँ पाई जाती है जो पूरी दुनिया में सिर्फ यहाँ पर ही मिलती है.

10. Sundarban National Park in Hindi में भारत का सबसे बड़ा फिशरी बोर्ड है जो लगभग 50 हेक्टर के क्षेत्र में फैला हुआ है.

11. सुंदरवन में स्तनधारियो की 50 से अधिक प्रजातियाँ निवास करती है. इसके अलावा 60 से ज्यादा रेंगने वाले जीवों की प्रजातिया, 300 से ज्यादा पक्षियों और वनस्पतियों की प्रजातीयाँ पाई जाती है.

12. वैसे तो सुंदरवन घुमे के लिए बहुत ही आकर्षक जगह है पर साथ ही यह जानलेवा भी है क्योंकि एक तरफ आपको खूंखार रॉयल बंगाल टाइगर से ख़तरा है तो दूसरी तरफ सांप और मगरमच्छ जैसे जीव भी आसानी से आपको मौत के घाट उतार सकते है.

उम्मीद है आपको Facts about Sundarban National Park in Hindi आर्टिकल पसंद आया होगा. कृपया इस जानकारी को अपने दोस्तों के साथ शेयर ज़रुर करना.

यह भी पढ़े:-

Add a Comment

Your email address will not be published.