Facts about Saber-Toothed Tiger in Hindi | स्मिलोडोन(Smilodon) बिल्ली के बारे में रोचक तथ्य और जानकारी

Amazing Facts and Information about Smilodon Tiger in Hindi

Amazing Facts and Information about Smilodon Tiger in Hindi

आज अगर जंगली जानवर की बात करते है तो सबसे पहेले शेर, चित्ते और बाघ का नाम आएगा क्यूंकि हमको यह सभी जंगली जानवर खतरनाक लगते है. लेकिन Prehistoric (प्रागैतिहासिक) काल के इसके पूर्वज इन सभी जानवर से कई ज्यादा हिंसक और खतरनाक थे.

इन बिल्लियों के पूर्वज जिनको Saber-Toothed Cats या स्मिलोडोन(Smilodon) बिल्ली कहा जाता है. यह आज से करीब 2.5 मिलियन साल से लेकर 10 हजार साल पहेले पाए जाते थे. यह दिखने में कैसे थे? कितने खतरनाक और कदावर थे? यह सारी बाते आपको इस आर्टिकल में मिलने वाली है. तो चलिए आर्टिकल शुरू करते है.

Amazing Facts and Information about Saber-Toothed Tiger in Hindi | स्मिलोडोन(Smilodon) बिल्ली के बारे में जानकारी

Amazing Facts and Information about Smilodon Tiger in Hindi

Saber-Toothed Tiger in Hindi आर्टिकल की शुरआत करने से पहेले जानते है कोनसे मुद्दों पर बात होने वाली है

1. कब पैदा हुए थे?
2. पहेली बार कब खोजे गए थे?
3. स्मिलोडोन(Saber-Toothed Tiger in Hindi) के शरीर का आकार और जानकारी
4. क्या खाते थे?
5. स्मिलोडोन(Saber-Toothed Tiger in Hindi) के बार में रोचक तथ्य

कब पैदा हुए थे?
Saber-Toothed Tiger in Hindi आज से करीब 2.5 मिलियन साल पहेले इस धरती पर आए थे और करीब 10 हजार साल पहेले तक इस धरती पर मोजूद थे. यह वैसे तो बाघ के जैसा ही दीखता था लेकिन बाघ के परिवार से नहीं था क्यूंकि बाघ Panthera Tiger परिवार के सदस्य है लकिन हा हम इसको शेर, जैगुआर और चित्ते के परिवार के कहे सकते है.

यह जानवर Prehistoric काल में मोजूद एक खूंखार जानवर था और इसको खूंखार और हिंसक उनके विशाल और नुकीले दांत बनाते थे जो आसानी से किसीको भी मौत के घाट उतार देते थे. यह जानवर समूह में अपना शिकार किया करते थे.

पहेली बार कब खोजे गए थे?
सन 1830 के दौरान Danish Naturalist पिटर विल्हेम लुंड और उनके सहायक को ब्राजील के छोटे से शहर लागो सांता(Lagoa Santa), मिनस गेरैस के पास मोजूद गुफाओ से कई हजारो की संख्या में अलग-अलग जिवास्माए मिले. वैज्ञानिको को Saber-Toothed के सभी जिवास्मा एक ही साथ मिल गए थे जिसकी वजह से उनके बारे में पता लगाना बहोत ही आसान हो गया था.

उनके दांत बहोत ही विशाल और कदावर थे. सभी जिवास्मा को एक साथ परखने के के बाद वैज्ञानिको यह जानवर बाघ और शेर जैसा लगा इसी वजह से उन्होंने सन 1842 में इस जानवर का नाम Saber – Toothed Tiger यानि की Smilodon रखा.

स्मिलोडोन(Saber-Toothed Tiger in Hindi) के शरीर का आकार और जानकारी
स्मिलोडोन किसी भी बिल्लियों की प्रजाति की तुलनामे ज्यादा घातक और खतरनाक थे. उनके शर्रीर की बनावट अब तक की सभी बिल्लियों की प्रजाति से मजबूत था.

स्मिलोडोन असाधारन लम्बाई वाले थे और उनके जबड़े के बहार दोनों तरफ 1-1 दांत थे जो थोड़े से मुड़े हुए और करीब 1 फीट तक लंबे थे.

Smilodon Tiger की करीब तिन प्रजातिया थी Smilodon Gracilis, Smilodon populator and Smilodon fatalis. Smilodon Gracilis सबसे छोटी प्रजाति थी जिसका आकार एक jaguar के आकार के बराबर यानि की करीब 55 से 100 किलोग्राम था.

Smilodon fatalis आकार के मामले में दुसरे नंबर पर था. इसका वजन करीब 180 से लेकर 300 किलोग्राम तक था. इसके कंधे की ऊंचाई करीब 29 इंच वही शरीर की ऊंचाई 40 इंच थी. ऊंचाई और वजन के मामले में यह शेर(Lion) की तरह ही था लेकिन यह आधुनिक शेर से कई ज्यादा खतरनाक और ताकतवर था.

Smilodon populator इन सभी प्रजाति में सबसे बड़ा और विशाल था. इसका वजन करीब 400 किलोग्राम था. इस जानवर की ऊंचाई करीब 5 से 6 फीट थी. यह fatalis की तुलनामे कई ज्यादा मजबूत और खतरनाक था. उनके जबड़े के बहार मोजूद दांतों की लम्बाई करीब 12 इंच यानि की एक फीट थी जो इसको भयानक राक्षस बनाता था.

क्या खाते थे?
यह जानवर भी आधुनिक शेर की तरह झुंड में ही शिकार किया करते थे. यह विशाल हाथी, जगली भेंसे, घोड़े सहित सभी तरह के जंगल में मोजूद शाकाहारी जानवर को अपने भोजन में सामिल करते थे. यह चारो और से झुंड बनाकर अपने शिकार पर हमला करते थे और उनके 1 फीट लंबे दांत किसी भी शिकार को कुछ ही पल में मौत के घाट उतार देता था.

स्मिलोडोन((Saber-Toothed Tiger in Hindi) के बार में रोचक तथ्य
1. Saber-Toothed Tiger बिल्लिओ की प्रजाति में सबसे मजबूत मांसपेसियो वाले जिव थे और बिल्लिओ की प्रजाति में Smilodon fatalis ही एक मात्र एसी प्रजाति थी जिसके जबड़े के बहार 2 राक्षसी दांत थे.

2. हिमकाल के दौरान एक स्मिलोडोन((Smilodon) को की जुडवा प्रजाति करीब 10000 साल पहेले एक साथ दिखाई देती थी जिसका नाम था होमोथेरियम. यह दोनों प्रजातिया एक ही साथ विलुप्त हो गई थी.

3. वैसे तो स्मिलोडोन और होमोथेरियम आजके आधुनिक बाघ और शेर की तरह ही वजन और ऊंचाई में थे लेकिन अपने विशाल और कातिल दांत की मदद से वो एक विशाल हाथी को भी मौत के घाट उतार देते थे.

Tasmania Tiger Facts | Information about Tasmanian Tiger | Tasmanian Wolf कैसे ख़त्म हुआ ?

4. Saber-Toothed Tiger in Hindi ज्यादतर हाथियों का शिकार करने के लिए नहीं जाते थे क्यूंकि हिमकाल के दौरान मोजूद मेमथ हाथी बहोत ही विशाल और भयानक थे और उनके दांत भी स्मिलोडोन की तुलनामे कई गुना लंबे थे. मैमथ को मारने के लिए उनको बड़े  झुंड में आना पड़ता था फिर भी उनकी यह लड़ाई बहोत ही देर तक चलती थी.

5. Saber-Toothed Tiger आज से करीब 2.5 मिलियन साल पहेले उत्तर और दक्षिण अमेरिका में रहा करते थे.

6. भले ही इसको Saber-Toothed Tiger in Hindi के नाम से जाना जाता हो लेकिन यह बाघ के परिवार से नहीं है यह आधुनिक शेर और चित्ते के परिवार से है.

7. अगर आपक उनके फोटो को गोर से देखोंगे तो आपको यह आधुनिक शेर और बाघ से ज्यादा बड़े नहीं दिखेंगे लेकिन फिर भी यह आधुनिक बिल्ली प्रजाति के जानवर से खतरनाक थे क्यूंकि उनके 2 दांत ही उनकी ताकत थे.

8. अगर एक बार उनके बहार वाले दांत टूट जाते है तो जीवनभर कभी भी वापस नहीं आते थे.

9. स्मिलोडोन(Smilodon) के बड़े-बड़े नाख़ून थे जिसकी मदद से वो बहोत ही आसानी से पेड़ पर चढ़ जाते थे और वहा से ही अपने शिकार पर कूद पड़ते थे.

10. सेनोजोइक युग के दौरान सिर्फ  स्मिलोडोन(Smilodon) ही एक मात्र खतरनाक और कृपाण-दांतेदार वाले जिव नहीं था लेकिन उनके साथ एक दर्जन से भी ज्यादा प्रजातिया मोजूद थी जिनके भी इतने बड़े दांत थे.

वो सभी कृपाण-दांतेदार वाले जिव एक ही परिवार से तलूक रखते थे इनमे से होमोथेरियम, बारबोरोफेलिस और मेगनटेरियन जैसे जानवर शामिल थे.

उम्मीद है आपको यह जानकारी अच्छी लगी होगी, अगर आपको स्मिलोडोन(Smilodon) बिल्ली के बारे में रोचक तथ्य और जानकारी – Amazing Facts and Information about Saber-Toothed Tiger in Hindi आर्टिकल अच्छा लगा हो तो इसको अपने दोस्तों के साथ सहरे जरुर करना और latest आर्टिकल की खबर पाने के लिए हमारे फेसबुक पेज को लाइक जरुर करना.

You May Also Like This Post   

aitanoboa Snake (टाइटनोबोआ सांप) के बारे में रोचक तथ्य | Taitanoboa : Biggest Snake of the world

Interesting Facts about Paraceratherium in Hindi | Paraceratherium के बारे में रोचक तथ्य

यह भी पढ़े:-

  1. Deinotherium Facts in Hindi
  2. Giant Ground Sloth Facts in Hindi
  3. केलिकोथेरियम के बारे में जानकारी एवं रोचक तथ्य 

 

 

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *