Taitanoboa Snake in Hindi | Taitanoboa : Biggest Snake of the world

Taitanoboa Snake in Hindi | टाइटनोबोआ के बारे में जानकारी

हम सभी ने हॉलीवुड की एनाकोंडा मूवी जरुर देखि होगी. इस मूवी में विशाल एनाकोंडा को देख कर सभी लोग चोंक गए होगे की क्या सचमे इतने बड़े भी सांप होते है? इतने बड़े सांप सिर्फ मूवी में ही नहीं बल्कि हमारी इस दुनिया में भी मोजूद होते है.

आज हम आपको एक ऐसे Monster Snake के बारे में बताने जा रहे है जो धरती पर का अब तक का सबसे बड़ा सांप था, जिसके आगे एनाकोंडा भी बच्चा लगता था. यह सांप का नाम है Taitanoboa Snake (टाइटनोबोआ सांप). जो अब इस धरती पर मोजूद नहीं है हालाँकि पिछले साल ही कुछ वैज्ञानिको ने दावा किया था की यह सांप आज भी एमेज़ोन नदी में मोजूद है पर अभी तक यह सच्चाई सामने नहीं आई है.

फ़िलहाल तो यह सांप को विलुप्त प्रजाति में घोषित किया गया है लेकिन क्या होगा अगर वैज्ञानिको की बात सच निकले और यह सांप सच में वापस आजाए? हम आपको इस बेहद ही खतरनाक सांप के बारे में रोचक तथ्य बताने जा रहे है जिससे आप खुद ही अंदाजा लगा सकते हो की यह कितना बड़ा और खतरनाक जानवर था.

aitanoboa Snake (टाइटनोबोआ सांप) के बारे में रोचक तथ्य | Taitanoboa : Biggest Snake of the world
Taitanoboa Snake in Hindi

 टाइटनोबोआ सांप के बारे में रोचक तथ्य | Amazing Facts about Taitanoboa Snake in Hindi

1. Taitanoboa Snake in Hindi (टाइटनोबोआ सांप) का जन्म 60 लाख साल पहेले डायनासोर काल के खत्म होने के 10 लाख साल बाद धरती पर हुआ था और पुरे जंगल पे राज किया करता था.

2. Taitanoboa Snake कितना खतरनाक होगा इस बात का अंदाजा आप इससे लगा सकते हो की इस सांप की लम्बाई करीब 42 से 50 फीट तक की होती थी वही इसका वजन करीब 1500 किलो था.

3. यह विशालकाय सांप मगरमच्छ को बड़ी ही आसानी से निगल जाते थे.

4. इस सांप का नाम टाइटेनिक जहाज के नाम से रखा गया है क्यूंकि Taitanoboa Snake in Hindi भी टाइटेनिक जहाज की तरह ही विशाल और कदावर था और Prehistoric काल में मोजूद सभी सांपो से बड़ा था.

5. आपको जानकर हेरानी होंगी की सांप कहे जाने वाले इस विशाल दैत्य के पास बाकि सांपो की तरह जहरीले दांत नहीं होते थे और नाही यह दैत्य दुसरे सांपो की तरह लोगो को डश कर मारने में विश्वास करता था.

6. टाइटनोबोआ सांप के पास इतने नुकीले दांत थे की वो शिकार को बहोत ही आशानि से हड्डी सहित मशल देता था.

7. टाइटनोबोआ सांप 181 किलोग्राम/वर्ग इंच के बल से अपने शिकार पर हमला करता था जिसकी वजह से शिकार वही पर अपना दम तोड़ देता था.

8. अब सभी के मन में यह सवाल भी होगा की क्या सच में यह सांप दुनिया में मोजूद थे या फिर एक कोरी कल्पना ही है. तो आपको बतादे की सन 2009 में इस विशाल सांप के बारे में सबसे पहेली बार पता चला था.

सन 2009 में कोलंबिया में खुदाई के वक्त इस सांप के 28 ढांचे मिले थे जिसकी लम्बाई को देखकर वैज्ञनिक चोंक गए थे. जोलाथान बलोच के नेतृत्व में आई इस जिवविज्ञान की टीम को टाइटनोबोआ के कई सारे जीवाश्म मिले और उनकी टीम ने इस पर रीसर्च किया जिससे पता चला की यह पूरी दुनिया का सबसे बड़ा सांप था और अंदाजा लगाया गया की इसकी लम्बाई करीब 42 से 50 फीट की रही होगी.

इसके बाद इस सांप की विशाल लम्बाई को देख कर बाद में इस विशाल सांप का नाम “टाइटनोबोआ” रखा गया.

9. टाइटनोबोआ सांप अपनी पूंछ को 6 फीट तक हवा में उठा सकता था.

10. वैज्ञानिको के अनुसार यह सांप के इतने बड़े आकार की वजह है उस वक्त का धरती का गर्म तापमान हो सकता है.

11. Taitanoboa Snake विशाल मगरमच्छ सहित 10 फीट तक के सभी तरह के बड़े जिव को अपना शिकार बनाते थे.

12. यह सांप धरती पर से कैसे विलुप्त हुए होगे? इसके बारे में वैज्ञनिक कहेते है की यह साप को गर्म वातावरण ही पसंद था लेकिन जलवायु परिवतर्न के कारन धरती का तापमान ठंडा होता गया और जैसे-जैसे धरती का वातावरण ठंडा होता गया वैसे-वैसे Taitanoboa का आकार भी छोटा होता गया ओर धीरे-धीरे छोटे सांपो ने इस बड़े सांप की जगह ले ली.

13. अब एक और सवाल यह है की क्या यह विशालकाय दानव एक बार फिर से धरती पर वापिस लौटेगा? जवाब है बिलकुल लौटेगा. इसके पीछेका कारन बिलकुल साफ है की यह सांप गर्म वातावरण में पैदा हुआ था और यही वातावरण इसको पसंद आता है.

14. पृथ्वी पर पिछले 200 सालो में तापमान कई गुना ज्यादा बढ़ गया है और हर साल तापमान बढ़ता ही जा रहा है इसी लिए वैज्ञनिक यह दावा कर रहे है की जैसे-जैसे धरती का तापमान बढ़ता जाएगा ऐसे-ऐसे यह सांप की वापिस आने की संभवना उतनी ही बढ़ जाएगी.

इन्सानों ने यह क्या किया? भयंकर प्राकुतिक आपदाए इन्सानों द्वारा

15. पृथ्वी के गर्म वातावरण की वजह से सन 2012 में एक सांप की खोज हुई थी जिसकी लम्बाई करीब 10 मीटर थी यानि की Taitanoboa Snake से सिर्फ 4 मीटर ही कम. इसके आलावा पिछले साल भी जिववैज्ञानिक भी यह दावा कर चुके है की यह विशालकाय सांप एमेजोन नदी में होने की संभवना है. अब सच्चाई क्या है वो तो आने वाले समय में ही पता चलेगी.

दोस्तों, आपको Taitanoboa Snake in Hindi (टाइटनोबोआ सांप) के बारे में रोचक तथ्य आर्टिकल अच्छा लगा हो तो इसको अपने दोस्तों के साथ share जरुर करना.

आपको यह लेख भी पसंद आएगा

  1. Information about Lion in Hindi | World Lion Day 2019 | जंगल के राजा शेर के बारे में रोचक तथ्य
  2. Interesting Facts about Koala Bear | कोआला भालू के बारे में रोचक तथ्य | पेड़ पर सोते भालू
  3. Ramprasad : Brave soldier of Maharana Pratap | रामप्रसाद एक बहादुर हाथी
  4. Tasmania Tiger Facts | Information about Tasmanian Tiger | Tasmanian Wolf कैसे ख़त्म हुआ ?
  5. Why do dogs run barking behind running cars? आखिर चलती गाड़ी और बाइक के पीछे क्यों भागते हे कुत्ते?
  6. इन्सान को कैसे पता की डायनासोर कैसे दिखते थे ? | Mystery of Dinosaurs in Hindi
  7. चीटियाँ लाइन में क्यों चलती हैं? | Facts about Ant in Hindi
  8. जिराफ की गर्दन लंबी क्यू होती है? | जिराफ के बारे में रोचक जानकारी
  9. ये हैं दुनिया के सबसे खतरनाक कुत्ते, ले सकते हैं किसी की भी जान | Strongest Dog Breeds in the World
  10. हिम तेंदुए के बारे में 15 रोचक तथ्य | 15 Interesting Facts about Snow Leopard 

Add a Comment

Your email address will not be published.