दारू पिने के बाद क्या होता है हमारे शरीर में? | शराब के बारे में रोचक तथ्य | शराब से जुड़े गजब रोचक तथ्य | Facts of Alcohol | Amazing Facts about alcohol in Hindi 


शराब पिने के बाद हमारे शरीर में क्या होता हे? | शराब के बारे में रोचक तथ्य | Facts of Alcohol

दोस्तों, Alcohol यानी की शराब के बारे में जो इसे पि रहे हे या जिसने कभी भी नहीं पि हे यह सभी लोग इसके बारे में इतना तो जानते ही हे की इससे नशा होता हे. इसका अधिक मात्रा में सेवन शरीर के लिए हानिकारक होता हे. लेकिन क्या कभी अपने यह जानने की कोशिस की हे की शराब शरीर में जाकर क्या करती हे ? इससे नशा क्यों होता हे? तो चलिए आज की इस पोस्ट के माध्यम से हम आपको Alcohol बारे में सारी जानकारी बताते हे. 

शराब पिने के बाद हमारे शरीर में क्या होता हे? | शराब के बारे में रोचक तथ्य | Facts of Alcohol

शराब के बारे में रोचक तथ्य की खास बाते

1. अल्कोहल क्या हे?
2. शराब पिने के बाद 24 घंटे में हमारी Body में क्या होता हे?
3. शराब पिने से क्या नुकशान होता हे
4. शराब पिने के फायदे 
5. Alcohol यानि की शराब के बारे में रोचक तथ्य

चलिए अब जानते हे विस्तार से की शराब चीज क्या हे और क्या कर शक्ति हे.

शराब पिने के बाद हमारे शरीर में क्या होता हे? | शराब के बारे में रोचक तथ्य | Facts of Alcohol

अल्कोहल क्या हे?

शराब कई सालो से हमारे यहाँ पि जाती हे लेकिन क्या आपको पता हे की शराब क्या हे? अल्कोहल एक प्रकार का ड्रग्स ही हे जी बियर, दारू, वाइन, व्हिशकी, वोडका आदि में पाया जाता हे. शराब को एक साइकोएक्टिव दवा के रूप में भी जाना जाता हे इसका मतलब यही हे की शराब एक एसी दवा हे जो हमारे मन और शरीर के बाकी Parts को भी प्रभावित करती हे.

शराब पिने के बाद हमारे शरीर में क्या होता हे? | शराब के बारे में रोचक तथ्य | Facts of Alcohol

शराब पिने के बाद 24 घंटे में हमारी Body में क्या होता हे?

शराब का पहेला घुट लेने के कुछ ही मिनिट में शराब शरीर के अन्दर चली जाती हे और खून में मिल जाती हे. एसे में यह दिमाग सहित शरीर के सभी हिस्सों में पहोच जाती हे. 10 से 15 मिनिट बाद शरीर शराब को जहर की तरह लेता हे और जल्दी ही इससे छुटकारा पाना चाहता हे.

मानव दिमाग के बारे में रोचक तथ्य

शराब पिने के ठीक 20 मिनिट बाद ही शराब अपना काम करने लगती हे और फिर दिमाग पर उसका असर शुरू हो जाता हे और अच्छी या बुरी भावना हो ने लगती हे.

45 मिनिट के बाद से 90 मिनिट तक अल्कोहल अपने शरीर में चरमसीमा तक पहोंच जाती हे और इसी वक्त नशा भी बहोत हो जाता हे.

60 मिनिट बाद शरीर अल्कोहल को बहार काढने के अलग अलग रास्ते बनाने की कोसिस करता हे और फिर इसको पेसब के जरिये बहार निकालता हे और आपको नींद भी आती हे.










शराब पिने के ठीक 12 से 24 घंटे बाद आपको शिरर में दर्द, कमर दर्द, गभराहट जेसे लक्षण हो ने लगते हे और इस समय भी शरीर रक्त के अन्दर मोजूद अल्कोहल से लड़ने की कोशिस करता रहेता हे और धीरे धीरे नशा उतार जाता हे.

शराब पिने के बाद हमारे शरीर में क्या होता हे? | शराब के बारे में रोचक तथ्य | Facts of Alcohol

शराब पिने के फायदे 

शराब पिने से नुकशान ही होता हे लेकिन इसके कुछ फायदे भी हे पर ये सिर्फ उन लोगो के लिए ही हे जो बहोत ही कम मात्रा में शराब का सेवन करते हे. चलिए जानते हे इसके कुछ फायदे के बारे में.

बियर पीने से किडनी में स्टोन नहीं बनता है, क्यूँकि बियर पीने से बार-बार पेशाब आता है जिससे किडनी में स्टोन बनने के अवसर कम होते है.
डॉक्टरों की माने तो कम मात्रा में शराब का सेवन करने से ह्रदय रोग यानि की ह्रार्ट अटेक से मरने की सम्भावना दुसरे लोगो की तुलना में बहोत ही कम हो जाती हे. 

अगर आप थोड़ी मात्रा में वोडका का सेवन करते हो तो यह आपकी थकान को जड़ से मिटाने और स्फूर्ति दिलाने में कारगर साबित होता है. और कहते हैं कि इससे स्ट्रेस लेवल भी काफी हद तक कम हो जाता है और नींद भी अच्छी आती है.

शराब पिने के बाद हमारे शरीर में क्या होता हे? | शराब के बारे में रोचक तथ्य | Facts of Alcohol

शराब पिने से क्या नुकशान होता हे

भले ही हमने ऊपर शराब के कुछ फायदे के बारे में बात की हो लेकिन वो तभी फायदेमंद होती हे जब बहोत ही कम मात्रा में सेवन किया जाये. इस बात को तो हम सब जानते ही हैं कि ज्यादा शराब पीना सेहत के लिए हानिकारक होता है लेकिन हाल ही में हुए शोध में सामने आया है कि शराब का सेवन करने से विकलांग भी बन सकते है.

हाल में हुई एक शोध के अनुसार रोज शराब का सेवन करने वाले लोगों को स्किन के कैंसर का खतरा आम लोगो की तुलना में 55% अधिक होता है. दुनिया भर में कैंसर से होने वाली मौतों में 4 से 30 % मोत शराब के सेवन के कारण से ही होती हे.

जेसे की आज के दोर पर महिलाए भी बहोत ही ज्यादा मात्रा में शराब का सेवन करती हे लेकिन आपको जानकार हेरानी होगी की इससे स्तन केंसर का खतरा 8% से लाकर 50% तक का हो जाता हे.
शराब पिने के बाद ज्यादा खाना खाने का मन करता हे और इसकी बदोलत हमारे पाचनतंत्र पर इसका बहोत ही ख़राब असर होता हे. और साथ ही हमारे लीवर और किडनी पर भी इसका बहोत ही बुरा असर होता हे.

लिमिट से अधिक मात्रा में शराब पीने से खांसी होने लगती है जिससे कि फेफड़े बुरी तरह से प्रभावित होते हैं, आपके फेफड़े पर इसका काफी बुरा असर पड़ता है जिससे निमोनिया और टीबी जैसी बीमारी होने की सम्भावना बढ़ जाती हे.

ज्यादा शराब पीने से आपका शरीर धीरे-धीरे खोखला हो जाता है. शराब पीने से आपकी ज़िंदगी तो तबाह होती ही हे लेकिन साथ-साथ आपके पूरे परिवार की जिंदगी भी तबाह कर देता है.

शराब पिने के बाद हमारे शरीर में क्या होता हे? | शराब के बारे में रोचक तथ्य | Facts of Alcohol

अल्कोहल के बारे में रोचक तथ्य

शराब के बारे में बहोत कुछ जानकरी हमने लेली तो चलिए अब जानते हे इसके कुछ और रोचक तथ्यो के बारे में.

1.शराब कभी भी पचती नहीं हे बल्कि हमारी रक्त वाहिनी द्वारा सोख ली जाती हे.
2.जायदातर लोगो शराब को पुरानी यादो को भुलाने के लिए पीते है लेकिन मे शराब से किसी चीज या याद को भुलाई नही जा सकती.
3.शराब हमारे दिमाग के सेल को सिर्फ 6 मिनिट में ही अपने वस में कर लेता हे. 
4.क्या आपको पता हे की शराब की वजह से हर 10 सेकण्ड में एक आदमी की मोत होती हे.
5.इस समय में बियर का सेवन पानी से भी ज्यादा होता हे.
6.आप यकीन नहीं करोगे लेकिन ज्यादातर सब्जिओ में थोडा सा नशा होता हे क्यूंकि इसको पकाने के लिए नशीली दावा का इस्तमाल किया जाता हे.
7.अगर आप भूखे पेट शराब पीतेहो तो नशा 3 गुना ज्यादा बढ़ जायेगा.
8.दुनिया में सबसे ज्यादा शराब रुस में पि जाती हे.
9.दुनिया की सबसे स्ट्रोंग बियर में 68% अल्कोहोल होती हे.
10.ज्यादातर लोगो को लगता हे की देवता भी सोमरस यानि की मदिरा का पान करते थे लेकिन सोम एक औषधि है जिसको कूट-पीसकर इसका रस निकालते हैं और इसके रस को दूध और दही में मिलाया जाता हे जिसे सोमरस कहा जाता हे. तो यह कोई मदिरा नहीं हे.

अगर शराब के रोचक तथ्य आर्टिकल के बारे में आपकी कोई राय या सुजाव हो तो हमें कमेन्ट करके जरुर बताना.