दुनिया में कुछ अजीब लोग कौन से हुए हैं ? | Duniya ke sabse Azib Log

Duniya ke sabse Azib Log | दुनिया में कुछ अजीब लोग कौन से हुए हैं ?

हमारी दुनिया विचित्र और अजीबो गजिब जीव से भरी हुई है, उनमे से हम इंसान भी कम विचित्र और अजीब नहीं है. हमारी इस दुनिया में बहोत सारे एसे लोग हे जो अजीब बीमारियों से ग्रसित हैं, तो कुछ मजबूरी के सामने विवश हैं. हमारी दुनिया में बहोत सारे लोग सोहरत के लिए भी कुच एसा करते हे के वो सबसे अजीब लगे वाही दूसरी तरफ कुदरत ने इस दुनिया में एसे कई सारे इंसानों को बनाया हे की उनके जैसा दुनिया में कोई नहीं होता हे इसके बावजूद भी ये लोग बहोत ही आसानी से अपना कम करलेते हे. चलिए जानते हैं ऐसी ही कुछ अनूठी शख्सियतों के बारे में.


चलिए जानते हे दुनिया में कुछ अजीब लोग कौन से हुए हैं आर्टिकल में चर्चा होने वाले मुदू के बारे में.

सबसे लम्बी जुबान
दो चहेरे वाला इन्सान
दुनिया का सबसे बड़ा मुंह वाला
इन्सान
दुनिया का सबसे छोटा इन्सान
दुनिया के सबसे लंबे पैर

चलिए अब जानते हे विस्तार से इनके बारे में.

सबसे लम्बी जुबान
वेसे तो बहोत सारे लोगो ने लम्बी जुबान को लेकर गिनिश बुक और वर्ल्ड रेकॉर्ड में अपना कारनामा दाखिल करवाया हे लेकिन, यज्ञ बहादुर कटुवाल नामके इस शक्श के पास दुनिया की सबसे लम्बी जुबान हे. यह इन्सान अपनी लम्बी जुबान से अपने शिर को भी चांट सकता हे. इसके लिए इसने कोई तकनीक का इस्तमाल या इलाज नहीं करवाया बल्कि वो जन्म से ही एसा हे. यज्ञ बहादुर कटुवाल नेपाल का रहने वाला हे और अपने इस हुनर की वजह से वो बहोत ही फेमस हो चूका हे.

10 एसे लोग जिन्होंने विकलांगता के बावजूद भी इतिहास रचा


दो चहेरे वाला इन्सान
आज तक आपने दो चहेरे वाले लोगो को सिर्फ फिल्मो में ही देखा होगा लेकिन आज में आपको एक शख्स के बारे में बताता हु जिसके डॉ चहेरे थे. इसका नाम था एडवर्ड मोरड्राके जो 19 शताब्दी में इंग्लैंड में रहेता था. इस व्यक्ति का एक चहेरा जब सो जाता था तो दूसरा चहेरा अपनी आंख खुल्ली रखता था.

एडवर्ड का दूसरा चहेरा सक्रीय नहीं था पर जब भी वो सोने की कोशिस करता था तब वो सक्रीय हो जाता था इसकी वजह से उनको बहोत सारी तकलीफ होती थी. एसा उन्हों ने सन 1985 में एक अख़बार में बताया था. और कुछ ही समय बाद इस परेशानी की वजह से एडवर्ड ने आत्महत्या करली थी.

जिम कैरी-एक गरीब घर का लड़का

दुनिया का सबसे बड़ा मुंह वाला इन्सान
दुनिया में बहोत सारे अजीबो गजिब लोग अपने देखे होगे उनमे से एक और अजूबा हे जिनका नाम हे फ्रांसिस्को डोमिंगो और यह अंगोला देश का निवासी हे. इस शख्स के पास दुनिया का सबसे बड़ा मुह हे. इसके मुंह की लंबाई 17 सेंटीमीटर 4 इंच है. यह भाईसाब का मुख इतना बड़ा हे की ये अपने मुख के अन्दर कोल्ड्रिंक की पूरी बोतल डाल सकता हे. इसका नाम गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड बुक में भी दर्ज हो चुका है.

Duniya ke sabse Azib Log | दुनिया में कुछ अजीब लोग कौन से हुए हैं ?

दुनिया का सबसे छोटा इन्सान
हमारी इस दुनिया में बहोत सारे लोगो की शरीर की लम्बाई और ऊंचाई अलग अलग होती हे. इसी तरह दुनिया के सबसे छोटे इन्सान नेपाल के रहने वाले चंद्रबहादुर दांगी है, जिनकी हाईट 1.8 फीट हे. इनका उम्र करीब 75 साल हे और उनका वजन सिर्फ 12 किलोग्राम ही हे.

Duniya ke sabse Azib Log | दुनिया में कुछ अजीब लोग कौन से हुए हैं ?

दुनिया के सबसे लंबे पैर
जेसे की हमने पहेले ही बात की थी की हमारी दुनिया अजीबो गजिब लोगो से भरी पड़ी हे, इनमे से एक हे रशिया की मोडल Ekaterina lisina जिनकी हाईट हे 6.9 फीट और उनके पेरो की लम्बाई 4 फीट और 4 इंच हे. उनके नाम गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड बुक में 2 रेकॉर्ड हे, एक सबसे लम्बी मॉडल का और दूसरा सबसे लंबे पेरो का.

वो शादी सुदा हे और उनके पति की हाईट 5.4 इंच यानि की उनसे कई ज्यादा छोटी हे. उनको इतनी लबाई की वजह से लोगो का काफी मजाक भी जेलना पड़ता हे फिर भी वो अपनी लाइफ में खुस हे.

दुनिया में कुछ अजीब लोग कौन से हुए हैं यह आर्टिकल आपको केसा लगा. अगर आपके पास एसे और भी लोगो के बारे में जानकारी हे और आप चाहते हो की इसके बारे में भी में यहाँ लिखू तो मुझे कमेंट करके उनके बारे में जरुर बताना. अगर जानकरी अच्छी लगी हो तो अपने दोस्तों के साथ शेयर जरुर करना.

एमा वाटसन के बारे में रोचक तथ्य

शराब पिने के बाद हमारे शरीर में क्या होता हे?