मानव शरीर में छुपी हे कुछ रहस्यमई शक्तिया | मानव में शक्ति का अक्षय भंडार | मानव शरीर के रोमांचक रहस्य


मानव शरीर में छुपी हे कुछ रहस्यमई शक्तिया | मानव में शक्ति का अक्षय भंडार | मानव शरीर के रोमांचक रहस्य

आज के समय में Avenger Endgame Movie सभी के दिल में बस गई हे क्यूंकि हम सभी को सुपर हीरो मूवीज पसंद हे क्योंकि इसमें सुपर हीरो हे जो एक इन्सान ही हे लेकिन इसमें कई सारी चमत्कारी शक्तिया मोजूद हे. जरा सोचो अगर आपके पास भी एसी चमत्कारी शक्तिया आ जाये तो?

क्या आपको पता हे इन सुपर हीरो की तरह हमारे मानव शरीर में भी एसी कई सारी अलौकिक शक्तिया मोजूद हे जिसके बारे में बहोत ही कम लगो जानते होगे. तो आज के इस आर्टिकल में में आपको मानव शरीर में मोजूद कुछ रहस्यमय शक्तियों के बारे में बताने जा रहा हु. तो चलिए जानते हे मानव शरीर के अदभुत और रोमांचक रोचक तथ्य के बारे में.

चालिया जानते हे मनुष्य के अंदर छुपी है अलौकिक शक्तियां  आर्टिकल में कोनसी बात पर चर्चा होने वाली हे.
1.    Body Temperature Control
2.    मानव मस्तिक
3.    अवचेतन मन(Subconscious Mind)
4.    मानव शरीर
5.    कुंडलीनि की शक्ति

चलिए अब जानते हे मानव शरिर की अनोखी शक्ति के बारे में विस्तार से.

मानव शरीर में छुपी हे कुछ रहस्यमई शक्तिया | मानव में शक्ति का अक्षय भंडार | मानव शरीर के रोमांचक रहस्य

Body Temperature Control
आप यह इमेजिन करे के आप अपने शरीर के तापमान को जेसे चाहो वेसे कंट्रोल कर शकते हो यह एक्चुअली संभव हे. यह सुपर पावर से आप अपने आप को एक कूल इन्सान बना शकते हो. गरमी में आपको ए.सी. की जरुरत नहीं पड़ेगी और ठण्ड में आपको जेकेट की जरुरत नहीं पड़ेगी. क्योंकि आप अपने शरीर के तापमान को अपने मन की शक्ति के जरिये खुद कंट्रोल कर शकते हो.

जिन लोगो ने इस शक्ति को हांसिल कर लिया हे वो अपनी शक्ति से अपनी आसपास की हर चीज के तापमान को कंट्रोल कर रहे हे. यह एक सची बात हे. उत्तर भारत में जो मोंग्स रहेते हे हे उन लोगो को कुछ Scientist के ग्रुप में experiment के लिए बुलाया गया और उनको एक 4 डीग्री तापमान वाले कमरे में उन मोंग्स को बैठाया और उन लगो ने बहोत ही ठन्डे पानी में भिगोये हुए कपडे को मोंग्स के शरीर के ऊपर चढ़ा दिया, वो कपडा बहोत ही ज्यादा ठंडा था फिर वो मोंग्स अपने दिमाग की शक्तिओ को अजमाने लगे और कुछ मिनीटो बाद वो 4 डीग्री तापमान वाले कमरे में उनके शरीर पर मोजूद कपडे से धुआ निकल ने लगा. वो Scientist के ग्रुप का तो होस उड़ गया. विज्ञान आज तक भी इसे एक्स्प्लैन नहीं कर सका हे.


Relation Between Intellect & Brain


यह बात तो विज्ञान भी मानता हे की हमारे दिमाग में कई सारी अलौकिक शक्तिया मोजूद हे. बस इसको शक्तिओ को जागृत करने के लिए आपको रोजाना प्रेक्टिस करनी पड़ेगी.

मनुष्य के अंदर छुपी है अलौकिक शक्तियां

मानव मस्तिक
विज्ञान रोज रोज मानव मस्तिक के ऊपर नए नए संसोधन करते रहते हे. हमारे Brain की memory power 2.5 Petabytes हे जो करीब 1 मिलियन GB के बराबर हे. यानि की हमारा दिमाग 1.47 मिलियन अलग अलग किताब को अपने अन्दर बड़ी आसानी से स्टोर करके रख सकता हे.

अगर हम अपने दिमाग को दुनिया के सबसे शक्तिशाली चीज कंप्यूटर के साथ कम्पेर करे तो कम्पुटर हमारे दिमाग के आगे कुछ भी नहीं हे. दिमाग पर किया गए बहोत सारे रिसर्च से पता चला हे की हमारा दिमाग दुनिया के सबसे तेज सुपर कम्पूटर से 30 गुना ज्यादा तेज हे.

मानव शरीर में छुपी हे कुछ रहस्यमई शक्तिया | मानव में शक्ति का अक्षय भंडार | मानव शरीर के रोमांचक रहस्य

अवचेतन मन(Subconscious Mind)
हमारे मस्तिक में दो माइंड होता हे एक चेतन मन यानि की conscious Mind और दूसरा अवचेतन मन यानि की Subconscious Mind. अवचेतन माइंड बहोत ही पावरफुल हे. अगर आप किसी भी बात को अपने अवचेतन माइंड तक पहोचा देते हो तो आपका हर देखा हुआ सपना सच हो जाता हे यानिकी आप जो सोच सकते हो वो हकीकत में कर भी सकते हो.

इसका मतलब अगर आप अपने अवचेतन माइंड से अपने आप को एक अमीर इन्सान के रूप में सोच सकते हो तो आप 100% अमीर बन सकते हो. और आज जो भी Successful  हे वो Directly और Indirectly अपने Subconscious Mind को कंट्रोल करना जानते हे. अगर आपको मजाक लगता होगा की एसा केसे पोसिबल हे चलिए जानते हे इसके बारे में.


मानव दिमाग के बारे में रोचक तथ्य


जब कोई बात आपके Subconscious Mind में चली जाती हे तब वो आपके शरीर के Vibration को बदल देता हे. अगर हम हमारे शरीर की गहेराइ में जाते तो पता चलता हे की हमारा शरीर इलेक्ट्रोन, प्रोटोन और न्यूट्रॉन का एक Vibration हे. आप यह कहे शकते हो की हमारा शरीर एक एनर्जी हे. हमारे शरीर की जो फीलिंग होती हे वो Vibration से जुडी होती हे और हमारे खुश होने पर हमारा शरीर फ़ास्ट स्पीड से वायब्रेट होता हे. इसी तरह आपको सिर्फ आपके Subconscious Mind को आर्डर ही करना हे जिससे वो आपके शरीर को हाई वाइब्रेशन मोड पे लादेगा और फिर आप जो भी करना चाहोगे वो होकर रहेगा.

मनुष्य के अंदर छुपी है अलौकिक शक्तियां,मानव शरीर में छुपी हे कुछ रहस्यमई शक्तिया | मानव में शक्ति का अक्षय भंडार | मानव शरीर के रोमांचक रहस्य

मानव शरीर
हमारा शरीर जल, वायु, अग्नि, पृथ्वी तथा आकाश इन पांच तत्वों से बना हे. इस लिए पंचतत्वो से बने मानव शरीर में जल की शीतलता, वायु की गति, अग्नि का तेज, पृथ्वी की गुरुत्वाकर्षण और आकाश की विशालता शामिल हे. इस तरह मन्युष्य अनंत शक्तिओ का स्वामी हे तथा इस शरीर में कई सारी अनत शक्तिया छुपी हुई हे. कोई भी इन्सान इस छूपी हुई शक्तिओ को जगाकर अनंत शक्तिओ का स्वामी बन सकता हे. मन्युष्य के अन्दर छुपी हुई इस शक्ति को कुंडलीनि कहा गया हे. मानव शरीर से जुड़े रोचक और दिलचस्प तथ्य



मनुष्य के अंदर छुपी है अलौकिक शक्तियां,मानव शरीर में छुपी हे कुछ रहस्यमई शक्तिया | मानव में शक्ति का अक्षय भंडार | मानव शरीर के रोमांचक रहस्य

कुंडलीनि की शक्ति
मनुष्य की अन्दर मोजूद छुपी हुई शक्तिओ को कुंडलीनी कहा गया हे. यह वह शक्ति हे जिससे दिव्य शक्ति की सृष्टि होती हे. कुण्डलिनी सर्प की तरह साढ़े तीन फेरे लेकर मेरूदण्ड के सबसे निचले भाग में मुलाधार चक्र में सुषुप्त अवस्था में पड़ी हुई है. मुलाधार में सुषुप्त अवस्था में पड़ी हुई कुण्डलिनी शक्ति जाग्रत होकर सुषुम्ना में प्रवेश करती है तब यह शक्ति अपने स्पर्श से स्वाधिष्ठान चक्र, मणिपुर चक्र, अनाहत चक्र, तथा आज्ञा चक्र को जाग्रत करते हुए मस्तिष्क में स्थीत सहस्त्रार चक्र में पहुँच कर पुर्णंता प्रदान करती है इसी क्रिया को पुर्ण कुण्डलिनी जागरण कहा जाता है.