क्यों बच्चो में तेजी से फ़ैल रहा है कैंसर? | How to Protect Your child from cancer

इन दिनों दुनियाभर में कैंसर तेजी से फैल रहा है और दुनियाभर में हर साल करीब 2 करोड़ लोग इस जानलेवा बीमारी की लपेट में आ जाते है. आपको पता है कैंसर के मामले में भारत अब दुसरे नंबर पर आ चूका है और अगर एसे ही चलता रहा तो वो दिन भी दूर नहीं है जब भारत कैंसर से मरने वालो की संख्या में नंबर एक पर पहोच जायेगा.


क्यों बच्चो में तेजी से फ़ैल रहा है कैंसर? | How to Protect Your child from cancer

एक सर्वे से पता चला है की भारत में हर साल 40 से  50 हजार बच्चे कैंसर की वजह से मर जाते है. एसा क्या हो रहा है की बच्चे को भी कैंसर हो रहा हे और तेजी से कैंसर के मरीजो में बढोती हो रही है. वेसे कैंसर एक बहोत हो बड़ा विषय है लेकिन आज के इस आर्टिकल में आपको बच्चो को होने वाले कैंसर और बचाव के बारे में जानकारी मिलने वाली है.


सबसे पहेले जानते है की कैंसर क्या है.

कैंसर क्या है?
हमारे शरीर के सभी अंग सेल से बने होते हैं और यह सेल्स लगातार डिवाइड होते रहते हैं लेकिन कई बार ये बेकाबू होकर बंटने लगते हैं तो शरीर में गांठ (ट्यूमर) बन जाती है. यह गांठ 2 तरह की हो सकती हैं: बिनाइन और मैलिग्नेंट. बिनाइन गाठ खतरनाक नहीं होती, जबकि मैलिग्नेंट गांठ कैंसर में बदल जाती है. शरीर में होने वाली कोशिकाओ की यह असामन्य वृधि को ही कैंसर कहा जाता है.

क्यों बच्चो में तेजी से फ़ैल रहा है कैंसर?
आजकल के आधुनिक लाइफस्टाइल की वजह से कैंसर की बीमारी आम हो गई है लेकिन बच्चो में भी यह बीमारी तेजी से पनप रही है. बच्चो में यह बीमारी फ़ैलने में ज्यादातर केस में बच्चो के माँ-बाप ही जिम्मेदार होते है. आपको जरुर यह बात हेरान करेगी लेकिन यह बात बिलकुल सच है.

एसा इस लिए क्यूंकि भारत में चंद नफे के लिए फ़ूड कंपनी बच्चो की हेल्थ के साथ खेलने से भी नहीं कतराते है. वो ख़राब क्वालिटी की चीज का इस्तमाल करते है और एक ही तेल को बार बार उसे करते है जिसकी वजह से कैंसर पैदा होता है. भारत में सभी प्रकार का फ़ूड का लाइसेंस तुरंत ही मिल जाता है जबकि विदेशो में वहा की सरकार बच्चो के प्रति बहोत ही जागरूक है और किसी भी फ़ूड उत्पादन कंपनी को बिना जाँच-पड़ताल लाइसेंस नहीं देती है.

यह बात सभी को पता है की भारत में मुनाफे के लिए जंक फ़ूड में गरबडी की जाती है इसके बावजूद भी बच्चो के माता- पिता बच्चो की थोड़ी सी जिद के चलते इसे जंक फ़ूड जो जानलेवा साबित होते है इसको अपने बच्चे को खिलाते है. इसमें ब्रेड, नमकीन, कोल्ड्रिंक्स आदि का समावेस होता है.

इसे फ़ूड खाने से जिस बच्चो की रोगप्रतिकारक शक्ति कमजोर होती है इसको कैंसर हो जाता है. तो अपने बच्चो के स्वास्थ्य के लिए हमको जागृत होना पड़ेगा और इसे खाध्य पदार्थो से बच्चो को दूर रखना चाहिए.

बच्चो से कैसे कैंसर को दूर रखे
बच्चो को स्वस्थ भोजन कराए और जंक फ़ूड खाने से रोके. जंक फ़ूड में सुगर और नमक की मात्रा ज्यादा होती है जो बच्चो के लिए हानिकारक है. इसके आलावा बच्चो को शुरुआत से ही हरी सब्जिया खिलाये जिसकी वजह से शरीर में जरुरी मिनरल और विटामिन मिलते है और बच्चो की रोगप्रतिकारक क्षमता बढती है. फल हो हरी सब्जियो का नेचर क्षारीय होता है जो कैंसर को आने से रोकता है.
इसके आलावा यह भी ध्यान रखे के आपका बच्चा पूरी नींद ले जिससे वो तनाव मुक्त रहेता है. रिफ़ाइन्ड चीनी और तेज नमक से बनी चीजे बच्चो को न खिलाये क्यूंकि इसकी वजह से शरिर में अम्लीयता बढती हे जो कैंसर को बुलावा देता है. रोज सुबह एक्सरसाइज करवाना बच्चो की सेहद के लिए बहोत ही फायदेमंद होता है.

बच्चो में कैंसर के लक्षण
1)   ब्लड कैंसर की शुरुआत में बच्चे को बहोत तेजी से बुखार आता है.
2)   बच्चे को हर समय थकावट और कमजोरी महेसुस होती है.
3)   बच्चे के नाक या मसुडो से खून बहेना.
4)   शरीर के अलग-अलग हिस्से पर गांठ होना.
5)   बच्चे को लीवर से जुडी बीमारी होना.
6)   बार-बार उल्टी होना.
7)   तेजी से बच्चे के वजन में घटोती होना.
8)   किसी घाव पे जल्दी रुज न आना.

नोट:- में कोई डोक्टर नहीं हु लेकिन यह आर्टिकल आपकी जाग्रुकता बढाने के लिए है. ऊपर दिए गए कोई भी लक्षण आपको नजर आये तो आप डोक्टर को जरुर दिखाए.

8 Human Signs जो बताती है आप कैसे इन्सान हो