Facts about Caiman in Hindi | कैमन एलीगेटर के बारे में जानकारी

आप में से बहोत सारे एसे लोग होगे जो Caiman नाम पहली बार सुन रहे होगे. इसी लिए में आपको बतादू की Caiman in Hindi एक तरह का रेपटाइल है जो दुनिया का तीसरा सबसे बड़ा रेपटाइल है. यह इतना खतरनाक है जो अपने आहार में मगरमच्छ को भी शामिल कर लेता है. इसी लिए आज हम आपको अमेज़न वर्षावन में रहने वाले इस विशाल और खतरनाक जानवर के बारे में विस्तार से बताने वाले है. तो चलिए देखते है Information about Caiman in Hindi.

Information about Caiman in Hindi | कैमन के बारे में रोचक तथ्य

1. Caiman in Hindi अमेज़न वर्षावन सहित मैक्सिको, दक्षिण और मध्य अमेरिका में पाया जाता है.

2. कैमन एक तरह का रेप्टाइल है जो एलीगेटर का चचेरा भाई है. जिसकी 6 प्रजातिया इस धरती पर मौजूद है जिसमे स्पेक्टेकल्ड कैमन, वायकेर कैमन, ब्रॉड स्नौटेड कैमन, ब्लैक कैमन, ड्वार्फ कैमन और स्मूथ फ्रंटेड कैमन का समावेश होता है. इन सभी प्रजातियों में ब्लैक कैमन सबसे बड़ा और खूंखार होता है.

3. Caiman Alligator की लम्बाई करीब 2 से 4 मीटर की होती है जिसमे ब्लैक कैमन की लम्बाई 16 फीट तक होती है वहीँ सबसे छोटी प्रजाति ड्वार्फ कैमन की लम्बाई करीब 2 फीट तक होती है.

4. अगर बात करे उसके वजन की तो इसका वजन करीब 300 किलोग्राम होता है पर कभी कभी ब्लैक कैमन का वजन 600 किलोग्राम तक भी पहोंचता है.

5. Caiman in Hindi पानी और जमीन दोनों ही जगह पर रहना पसंद करते है.

6. यह पानी के अन्दर करीब 50 किलोमीटर/घंटे की रफ़्तार से तैर सकता है.

7. यह अपने शिकार में अमेज़न जंगल में रहने वाले सभी तरह के जीवो पर हमला करता है इसके अलावा यह मछली, सांप, मेढक, और अन्य रेंगने वाले जीवो को अपने शिकार में शामिल करता है.

8. वैसे तो Caiman in Hindi का कोई भी प्राकृतिक दुश्मन नहीं है क्यूंकि यह बहुत ही खतरनाक होता है पर फिर भी कभी कभी छोटे कद के कैमन जैगुआर और एनाकोंडा का शिकार बन जाते है.

9. जैगुआर और कूगर जैसे जानवर भी एक विशाल ब्लैक कैमन के आसपास आराम करने से डरते है.

10. वैसे तो कैमन की कोई भी प्रजातिया इंसानों पर हमला नहीं करती है पर एक ब्लैक कैमन के पास कभी भी जाना नहीं चाहिए क्यूंकि यह थोड़े आक्रमक स्वभाव के होते है जो आपको अपना भोजन बना सकते है.

11. अगर बात करे बाईट फ़ोर्स की तो रिसर्च से पता चला है की एक ब्लैक कैमन 6000 psi की speed से काटता है जो सभी रेप्टाइल्स में सबसे ज्यादा है.

12. Caiman in Hindi का ओसतन जीवनकाल 40 साल का होता है जबकि बड़े ब्लैक कैमन 70 से 90 साल तक जीवित रह सकते है.

13. मादा कैमन एक बार में 10 से लेकर 70 अंडे देती है.

14. Caiman in Hindi की देखने की और सूंघ ने की क्षमता बहुत ही तेज होती है जिसके कारन वो आसानी से अपने शिकार को पकड सकता है.

15. इसके दातं बहुत ही नुकीले और खतरनाक होते है जिसकी मदद से वो किसी भी जानवर को आसानी से चिर डालता है.

16. यह एक एसा रेपटाइल है जो ज्यादातर रात को ही सक्रीय होता है और शिकार करता है. दिन के वक्त वो आराम करना पसंद करता है.

उम्मीद है आपको Facts about Caiman in Hindi | कैमन एलीगेटर के बारे में जानकारी आर्टिकल पसंद आया होगा. कृपया इस आर्टिकल को शेयर जरुर करे.

यह भी पढ़े:-

  1. Wild Facts about Dingoes in Hindi
  2. Polar Bear in Hindi
  3. Rhinoceros in hindi

 

Add a Comment

Your email address will not be published.