Amazing and Interesting Facts about Greenland | ग्रीनलैंड के बारे में 18 दिलचस्ब तथ्य


ग्रीनलैंड दुनिया का 12वा सबसे बड़ा देश है. वेसे तो ग्रीनलैंड एक स्वतंत्र देश है पर इसके उपरी तौर पर अभी भी डेनमार्क का ही अधिकार है. क्षेत्रफल के मामले में ग्रीनलैंड पूरी दुनिया का 12वा सबसे बड़ा देश है पर इसकी जनसँख्या किसी छोटे शहर से भी कम है. ग्रीनलैंड की जनसंख्या सिर्फ करीब 58 हजार ही है. इसके लगभग 20 लाख वर्ग किलोमीटर में सिर्फ बर्फ ही है.

Greenland भौगोलिक रूप से अमेरिका खंड का ही हिस्सा है. 18वि सदी से ग्रीनलैंड डेनमार्क से जुड़ा हुआ है और सन 1979 में डेनमार्क ने ग्रीनलैंड को आजादी प्रदान की थी. ग्रीनलैंड के मूल निवासी इनुइट एस्किमो है जो केनेडा से ग्रीनलैंड में आकर स्थाई हुए थे. तो आज के इस आर्टिकल में में आपको ग्रीनलैंड के बारे में 18 Amazing and Interesting Facts about Greenland, 18  रोचक और दिलचस्ब तथ्य बताने वाला हु.

Greenland Facts in Hindi


Amazing and Interesting Facts about Greenland | ग्रीनलैंड के बारे में 18 दिलचस्ब तथ्य

1. ग्रीनलैंड का मतलब होता है इन्सानों का देश. यह एक एसा देश है जो नार्थ अमेरिका में स्थित है फिर भी इसको यूरोप का ही एक हिस्सा मन जाता है.

2. Greenland एक एसा नाम है जिससे हमको लगेगा की यह देश सिर्फ ग्रीनरी से भरपूर होगा इसी वजह से इसका नाम ग्रीनलैंड है पर एसा नहीं है. ग्रीनलैंड का लगभग 85% हिस्सा सिर्फ बर्फ से ही ढका हुआ है. फिर भी जगह जगह ग्लेशियर होने के कारन यह देश बहोत ही सुंदर दीखता है.

3. दुनिया में ग्रीनलैंड एक लौता एसा देश है जहा पर किसी भी तरह की रेल्वे सिस्टम मोजूद नहीं है और यहाँ पर ज्यादा मात्रा में बर्फ मोजूद होने की वजह से गाड़िया भी कम है. इस लिए यहाँ के लोग ज्यादातर बोट, हेलिकॉप्टर, प्लेन या डॉगस्लेड से ही अपनी यात्रा करते है.

4.  ग्रीनलैंड एक एसा देश है जहा गर्मियो के मोसम के दौरान सूरज नहीं डूबता है और अधि रात को भी आप सूर्य को देख सकते हो.

5. सर्दियों के मोसम में Greenland का नजारा बेहद ही खुसुरत होता है. इस मोसम के दौरान अगर आप आसमान में देखते हो तो आपको आसमान में अलग-अलग तरह की लाइट्स देखने को मिलती है जो बेहद ही खुबसूरत लगती है.

6. ग्रीनलैंड डेनमार्क का ही एक हिस्सा है इसी वजह से यहाँ की currency भी डेनमार्क की currency डेनिसक्रोनr ही है. यहाँ के डॉलर की कीमत भारत के 10 रूपये जितनी है.


7. पोलार बियर नामक ठन्डे प्रदेश का भालू अंटार्कटिका और ग्रीनलैंड बहोत ही मात्रा में पाए जाते है क्यूंकि यह ठण्ड में रहेना पसंद करते है.

8. यहाँ के लोगो की ज्यादातर इनकम मछली बेचकर ही आती है.

9. Greenland का ओसतन तापमान -6 डिग्री होता है. यहाँ तक की गरमी में के मोसम में जहा सूरज लगातार 2 महीनो तक डूबता नहीं है एसी स्थिति में भी तापमान 0 से 4 डीग्री के आसपास ही रहेता है.

10. यहाँ का मोसम बहोत ही ज्यादा ठंडा होने की वजह इतने बड़े विशाल क्षेत्र में सिर्फ 58000 के करीब ही लोग रहेते है और दुसरे देशो से लोग यहाँ पर रहेने के लिए नहीं आते है.

11. ग्लोबल वोर्मींग की वजह से ग्रीनलैंड के बर्फ के ग्ल्शियर में कमजोरी आ रही है. अगर ग्रीनलैंड की सारी बर्फ पिगल जाती है तो दुनिया में भारी मात्रा में तबाही मचेगी और समुद्र के स्तर में 7 मीटर की बढोती हो जाएगी जो पूरी मानवजाति के लिए खतरनाक साबित होगा.

12. इस द्वीप पर रेनडियर, सफ़ेद खरगोस, आर्कटिक लोमड़ी, पोलार बियर और एरमिन जैसे जानवर पाए जाते है. इसके आलावा यहाँ पर 350 प्रकार के जंगली फुल पाए जाते है.

13. सन 1946 में अमेरिका ने डेनमार्क से Greenland को खरीदना चाहा था लेकिन यूरोपियन साम्राज्य ने अमेरिका को यह द्वीप बेचने से मना कर दिया था.

14. ग्रीनलैंड का सबसे बड़ा शहर नुउक है जो ग्रीनलैंड की राजधानी भी है. यहाँ की जनसँख्या करीब 17000 है. यहाँ पर ग्रीनलैंड विश्व विध्यालय, कला संग्रहालय, खेल स्टेडियम, सांस्कृतिक केंद्र और देश का आंतरराष्ट्रिय हवाई मथक मोजूद है.

15. ग्रीनलैंड दुनिया का सबसे बड़ा द्वीप है और अगर आप प्रत्येक दिशा में पूरी यात्रा करने जाओगे तो प्रत्येक दिशा में 80 घंटे लगेगे.

16. ग्रीनलैंड में लगभग 225 तरह की मछलियों की प्रजाति पाई जाती है जो इतने ठन्डे पानी में भी तैरती है.

17. ग्रीनलैंड में अटलांटिक पफिन, किटीवेक, स्क्र्स जैसे ठन्डे प्रदेश के पक्षी पाए जाते है.

18. Greenland में टंगस्टन, टाइटेनियम, युरेनियम, निकेल और एल्युमिनियम जैसे खनिज के बहोत सारे स्त्रोत मोजूद है.

अगर आपको Greenland Facts in Hindi आर्टिकल अच्छा लगा हो तो इसको अपने Social Media पर शेयर जरुर करे.

यह भी पढ़े:-

  1. न्यूजीलैंड के बारे में रोचक तथ्य
  2. पोलैंड के बारे में रोचक तथ्य
  3. वेस्टइंडीज देश नहीं है तो क्या है.