Amazing Facts about Himachal Pradesh in Hindi - हिमाचल प्रदेश के बारे में मजेदार रोचक तथ्य

हिमाचल प्रदेश (Himachal Pradesh) बर्फीले पहाड़ो से ढंका हुआ भारत का एक बहोत ही खुबसूरत राज्य है जिसकी राजधानी शिमला है जो इस राज्य का सबसे बड़ा शहर भी है. हिमाचल प्रदेश भारत के उत्तर में बसा हुआ है जिसका क्षेत्रफल करीब 55,673 वर्गकिलोमीटर है. यह राज्य पूरी तरह से प्राकुतिक नजारों और वन्यजीवन से भरा हुआ है तो आज इस आर्टिकल में हम हिमाचल प्रदेश के बारे में रोचक तथ्य बताने वाले है.

हिमाचल प्रदेश का सफ़र और रोचक तथ्य, Interesting Facts and Information about Himachal Pradesh in Hindi,Amazing Facts about Himachal Pradesh in Hindi, हिमाचल प्रदेश के बारे में मजेदार रोचक तथ्य

1. हिमाचल प्रदेश के चारोऔर बर्फीली पहाड़िया और हिमालय मोजूद की पर्वत श्रुंखला मोजूद है.

2. हिमाचल प्रदेश की राजधानी शिमला पूरी दुनियाभर में अपने स्थान के लीए फैमस है. यहाँ पर हर साल लाखो लोग बर्फीले पहाड़ो का लुप्त उठाने आते है.

3. शिमला में मोजूद कालका-शिमला रेलवे ट्रैक को यूनेस्को द्वारा विश्व धरोहर घोषित किया जा चूका है, इससे ही आप पता लगा सकते हो की यह कितना खुबसूरत स्थान होगा.

4. हिमाचल प्रदेश का राज्य पशु हिम तेंदुआ है जो पूरी दुनिया में सिर्फ भारत के हिमालय क्षेत्र में और एसिया के कुछ देशो में पाया जाता है जिसमे पाकिस्तान, अफ़ग़ानिस्तान, भूटान, श्रीलंका, रूस, नेपाल, कजागिस्तान, किर्गिस्तान, और म्यांमार जैसे देश सामिल है.

5. गर्मियों की छुट्टी में हिमाचल प्रदेश सबसे अच्छा प्रवास है क्यूंकि यहाँ पर गर्मियो में भी मौसम काफी सुहावना और ठंडा होता है जबकि शर्दी में बर्फ गिरती है.

6. हिमाचल प्रदेश का लगभग 67 प्रतिसद हिस्सा जंगलो से भरा हुआ है.

7. हिमाचल प्रदेश में करीब 463 प्रजातिओ के पक्षी, 77 प्रजातियो के स्तनधारी प्राणी, 44 प्रजातियो के सांप और करीब 80 प्रजातियो की मछलिया पाई जाती है.

8. हिमाचल प्रदेश देवदार के जंगलो से भरा हुआ है.

9. हिमाचल प्रदेश की कुल आबादी में से करीब 90 प्रतिसद लोग खेती करते है.

हिमाचल प्रदेश का सफ़र और रोचक तथ्य, Interesting Facts and Information about Himachal Pradesh in Hindi,Amazing Facts about Himachal Pradesh in Hindi, हिमाचल प्रदेश के बारे में मजेदार रोचक तथ्य
10. हिमाचल प्रदेश के कुल्लू जिल्ले मे पार्वती नदी के किनारे पर बसे कसोल गाँव एक बेहद ही खुबसूरत पर्यटक स्थान है जिसको मिनी इजराइल भी कहा जाता है.

11. हिमाचल प्रदेश की आय का मुख्य स्त्रोत खेती है जिनमे से ज्यादातर आय का स्त्रोत सेब की खेती से आता है. यहाँ से सेब भारत के अन्य राज्यों सहित विदेश में भी नियार्त किए जाते है.

12. शिमला में मोजूद जाखू हिल शिमला की सबसे ऊँची चोटी है जो ऊँचे देवदार के वृक्ष और बंदरो के लिए फैमस है.

13. भारत का फैमस टूरिस्ट प्लेस कुल्लू-मनाली हिमाचल प्रदेश में ही मोजूद है, जहाँ पर हर साल भारी मात्रा में दर्शक आते है.

14. पूरे एसिया में सिर्फ शिमला ही एक मात्र एसा स्थान है जहाँ पर नेचुरल बर्फ स्केटिंग रिंक है.

15. पुरे भारत के सबसे कम भ्रष्ट राज्यों की सूचि में हिमाचल प्रदेश का नंबर केरल के बाद दुसरे नंबर पर आता है.

हिमाचल प्रदेश का सफ़र और रोचक तथ्य, Interesting Facts and Information about Himachal Pradesh in Hindi,Amazing Facts about Himachal Pradesh in Hindi, हिमाचल प्रदेश के बारे में मजेदार रोचक तथ्य
16. हिमाचल प्रदेश में मोजूद Jakhoo मंदिर में हनुमानजी ने संजीवनी बूटी की खोज के दौरान विश्राम किया था. वही कुल्लू क्षेत्र में कई सारे एसे मंदिर है जिसका निर्माण पांडवो ने किया था.

17. हिमाचल प्रदेश में पांच प्रमुख नदिया है जिनमे से चार नदियों का उल्लेख ऋग्वेद में मिलता है.

18. हिमाचल प्रदेश के उत्तरी भाग में भारत के नए केंद्र शासित प्रदेश लद्दाख के ठंडे मरुस्थल का विस्तार आता है.

19. हिमाचल प्रदेश की दूसरी राजधानी धर्मशाला अपने धार्मिक स्थानों के लिए जाना जाता है. यहाँ की करीब 28 प्रतिसद आबादी बौद्ध धर्म का पालन करती है.

20. हिमाचल प्रदेश में मोजूद मनाला गाँव के लोग अपने आप को Alexander The Great यानि की सिकंदर के वंसज मानते है.

दोस्तों, उम्मीद है आपको हिमाचल प्रदेश का सफ़र और रोचक तथ्य - Interesting Facts and Information about Himachal Pradesh in Hindi आर्टिकल पसंद आया होगा. यदि इस आर्टिकल से जुड़े आपके कोई सुजाव है तो हमे कमेंट करके जरुर बताए.

दुसरे रोचक आर्टिकल भी पढ़े:-

  1. दुनिया के 10 बेहद खुबसूरत पक्षी, जिनको देखकर आप खुस हो जाओगे.
  2. नींद क्यूँ जरुरी है? नीद से जुड़े रोचक तथ्य
  3. 10 हमशकल जिव जिनके बिच फर्क करना बेहद ही मुस्किल है.
  4. क्यों आज तक कोई भी पर्वतारोह कैलाश पर नहीं चढ़ पाया ?
  5. 2050 में पृथ्वी का क्या हाल होगा?