नींद से जुड़े अनोखे रोचक तथ्य - Amazing facts of Sleep in Hindi

हम इन्सान को जीने के लिए नींद बहोत ही जरुरी है. इन्सान बिना खाए 1-2 महीने तक जीवित रहे सकता है लेकिन बिना सोए 11 दिन में इन्सान की मौत हो सकती है. आज हम जानेगे नींद यानि की Sleep के बारे में बेहद रोचक और मज्दार तथ्य जो आपको चकित करके रखदेगा.


1. एक व्यक्ति अपने पुरे जीवनकाल में तकरीबन 25 साल सिर्फ सोने में ही बिताता है.

2. हमारा शरीर दोपहर 2 बजे और रात के 2 बजे सब्जे ज्यादा थकावट महेसुस करता है.

3. अगर आप सो रहे होते है और तब कोई आवाज आ रही होती है पर अगर दिमाग को लगता है की इन से कोई भी खतरा नहीं है तो दिमग वो सारी आवाज को बहार निकाल देता है ताकि हम आसानी से नींद पूरी कर पाए.


4. जो लोग बहोत देर रात तक जगे रहेते है उन लोगो के होर्मन्स का स्त्रोत बहोत ही जल्दी गिर जाता है. इसी लिए हमेशा समय पर ही सो जाना चाहिए.

5. पूरी दुनिया में करीब 15% एसे लोग है जिनको नींद में चलने की बीमारी है वही करीब 5% एसे लोग भी है जिनको नींद में बोलने की बीमारी है.

6. दुनिया में कई सारे लोग एसे भी मोजूद थे जिनको अपनी नींद पर पूरी तरह से कंट्रोल था और जब चाहे तब सो और जाग सकते थे. महात्मा गांधीजी भी सिर्फ 5 मिनिट में ही गहेरी नींद हांसिल कर सकते थे.

7. सभी लोग सोते वक्त अपनी सपनो की दुनिया में होते है और जो लोग सपना नहीं देख सकते है उनको वैज्ञानिक भाषा में Personality Disorders बीमारी कहेते है.

8. जो लोग नियमति नींद नहीं पूरी करते हो और देर रात तक जगे रहेते है उनका दिमाग और शरीर थकावट महेसुस करता है जिनकी वजह से उनको Sleep Paralysis जैसा सपना आता है जो बेहद ही भयंकर अवस्था होती है.

9. सभी प्राणियो में घोडा ही एक मात्र एसा जिव है जो खड़े होकर ही सो सकता है वही खरगोस एक मात्र एसा सजीव है जो आंखे खुल्ली रखकर अपनी नीद पूरी करता है.

10. बिल्लियाँ अपने जीवनकाल का 70% हिस्सा सिर्फ सोने में ही निकालती है.

11. सबसे ज्यादा दिल का दौरा 3 से 4 बजे के वक्त ही आता है क्यूंकि इस वक्ता हमारा शरीर बहोत ही कमजोर हो गया होता है.

12. जो लोग लगातार 16 घंटे या उससे ज्यादा जागते हो उनके दिमाग में एसा महेसुस होगा जैसे खून में 0.5% शराब का सेवन करने पर होता है.

13. इन्सान बिना कुछ भी खाए 2 महीने तक जीवित रहे सकता है पर बिना नींद लिए सिर्फ 11 दिन ही जीवित रहे सकता है. इससे आप पता लगा सकते हो की नींद हमारे शरीर के लिए कितनी जरुर है.

14. अमेरिका में 8% से ज्यादा लोग रात को नंगे होकर सोते है.

15. क्या आपको पता है की जब भी आप सोते हो तो आपको छींक नही आती है क्यूंकि यह असम्भव है.

16. यह बात तो सबको पता ही की हम सोते वक्त सपना देखेते है लेकिन आज तक वैज्ञानिक पूरी तरह से यह पता नहीं लगा पाया है की हम सपना क्यों देखते है?

17. जब दुनिया में कलर टीवी नहीं था तब 80% लोगो को सपना भी ब्लैक & वाइट आता था.

18. दुनिया में सिर्फ मनुष्य ही एसा जिव है जो अपनी इच्छा से सो सकते है.

19. जब भी डोल्फिन और व्हेल सोती है तभ भी उनका आधा दिमाग चालू ही रहेता है ताकि वो समय-समय पर उनको याद दिला सके की कब समुद्र की सतह पर सास लेने के लिए जाना है.

20. जब भी पूरा चाँद निकलता है उस वक्त आपको कम नींद आएगी, इनके लिए आप पर्यावरण को जिम्मेदार ठहेरा सकते हो.

21. जब भी आप उदास होते हो एसे वक्त अगर आप नींद कर लेते हो तो आपकी उदासी चली जाएगी.

22. जापान में आप काम करते वक्त सो सकते हो, यहाँ पर इस आदत को एक अच्छी आदत मानी जाती है क्यूंकि वहा के लोग अपने काम के प्रति बहोत ही वफादार होते है और काम खत्म ना हो तब तक लगातार काम करते रहेते है.

23. आज ज्यादातर लोगो को देर रात तक नींद ना आने की समस्या सता रही है उनकी वजह है इन्टरनेट का ज्यादा इस्तमाल. 

24. महिलाओ को पुरुषो की तुलनामे 20 मिनिट ज्यादा नींद की आवस्यकता पडती है वर्ना वो तन्वग्र्स्त महेसुस करती है.

25. जब भी इन्सान बहोत ही खुस होता है तब वो कम नींद लेता है तभ भी फ्रेश महेशुस करेगा.

दोस्तों, अगर आपको  नींद क्यों जरुरी है? नींद से जुड़े रोचक तथ्य | Interesting Facts about Sleep in Hindi आर्टिकल अच्छा लगा है तो इसको share जरुर करना.

यह भी पढ़े:-

भारत में बारिश में घुमने की 15 जगह जहा आपका दिल झूम उठेगा | Top 15 amazing Place to visit in Monsoon दुनिया के सबसे खतरनाक और रहस्यमय द्वीप कोनसे हे? | Mysterious island  in  the  world दुनिया की सबसे डरावनी और खतरनाक जगह कोनसी हे? Haunted Places in the World | Mysterious Places