यह है दुनिया के 6 सबसे विचित्र पौधे - Top 6 Mysterious Flowers in The World in Hindi

यह है दुनिया के 6 सबसे विचित्र पौधे -  Mysterious Flowers in The World in Hindi

हमारी दुनिया बहुत ही अजीबोगरीब रहस्यों से भरी हुई है जिसमे तरह-तरह के जीव और वनस्पतियाँ मौजूद है. इनमें से कई सारे रहस्य तो ऐसे है जिसके बारे में विज्ञान भी आजतक पता नहीं लगा पाया है. आज के इस आर्टिकल में हम आपको दुनिया में मौजूद 6 ऐसे विचित्र पौधों के बारे में बताने वाले है जो बहुत ही अजीब है.

यह है दुनिया के 6 सबसे विचित्र पौधे  - Top 6 Mysterious Flowers in The World in Hindi
1. रैफ्फ़लेशिया (Rafflesia Amoldii)
Rafflesia फ्लावर दुनिया में मौजूद सबसे बड़े, सबसे वजनदार और सबसे बदबूदार फूलों में से एक है. यह फ्लावर आमतौर पर मलेशिया और इंडोनेशिया में पाया जाता है. इन दोनों देशों के अलावा यह फूल फिलीपींस में भी पाया जाता है.

Rafflesia पौधे के फूल दुनिया में मौजूद लगभग सभी फूलों में से बड़े होते है. यह एक परजीवी पौधा है इसमें पत्ते और तने नहीं होती है. यह एक ऐसा पौधा है जिसका मात्र फूल ही ज़मीन के बहार दिखाई देता है बाकी का हिस्सा ज़मीन के अन्दर ही होता है.

Rafflesia पौधे के फूल का व्यास करीब 105 सेमी होता है वहीं वजन करीब 11 किलोग्राम होता है. इसके फूल पर 5 पंखडिया होती है. यह फूल खिलने के लिए 9 से 10 महीने का समय लेता है और 5 से 7 दिनों तक ही जीवित रहता है.

यह है दुनिया के 6 सबसे विचित्र पौधे  - Top 6 Mysterious Flowers in The World in Hindi

2. Dolls Eyes Plant और White Baneberry
 Dolls Eyes Plant नामक यह पौधा डॉल्स की आँखों की तरह दीखता है इसकी वजह इसका नाम Dolls Eyes Plant रखा गया है. यह पौधा अमेरिका और कनाडा में पाया जाता है. यह पौधा लगभग 3 फिट तक बढ़ता है. इसके फल बहुत ही जहरीले होते है जो हमको मौत की नींद सुला सकता है पर कई सारे पक्षी इसके फल को बिना कोई परेशानी के हजम कर सकते है.


यह है दुनिया के 6 सबसे विचित्र पौधे  - Top 6 Mysterious Flowers in The World in Hindi

3. Bleeding Tooth Fungus
यह पौधा देखने में ही बहुत ही ज्यादा घटिया और सबसे विचित्र दीखता है. इसको देखने पर एसा लगता है की किसी के दाँत पर से खून बहे रहा है इसी वजह से इसका नाम Bleeding Tooth Fungus रखा गया है.

वैसे तो यह पौधा जहरीला नहीं होता है पर बहुत ही ज्यादा कडवा होता है. इसके पौधे उत्तरी अमेरिका, ईरान, दक्षिण कोरिया और यूरोप में पाए जाते है.

यह है दुनिया के 6 सबसे विचित्र पौधे  - Top 6 Mysterious Flowers in The World in Hindi
4. वीनस फ्लाईट्रैप (Venus Flytrap)
The Venus Flytrap एक शिकारी पौधा है जो अमेरिका के पूर्वीय तटों में और उत्तर दक्षिण कैरोलिन में पाया जाता है. इसके पत्ते दो भाग में बटे हुए होते है और दोनों के मध्य में एक उभार होता है.

यह शिकारी पौधा देखने में तो बहुत ही खूबसूरत दीखता है पर हर किसी के लिए बुरा साबित होता है खास करके कीडेमकोडो के लिए. यदि इसके पत्ते पर कोई भी कीडेमकोडे बैठते है तो यह तुरंत ही इसको पकड़ लेता है और अंदर खींच लेता है इसके बाद इसकी बॉडी के सारे न्यूट्रीशनल एंजाइम यह पौधा सोख लेता है और इसके बाद फिर से खिलता है. इसी लिए तो इसको शिकारी पौधा कहते है.

यह है दुनिया के 6 सबसे विचित्र पौधे  - Top 6 Mysterious Flowers in The World in Hindi

5. डांसिंग पौधा (Dancing Plant)
आपने म्यूजिक की धुन पर इन्सानों को नाचते तो ज़रुर देखा होगा लेकिन ऐसे पौधे को नहीं देखा होगा जो गानों की धुन पर नाचता हो. जी, हाँ यह पौधा म्यूजिक की धुन सुनते ही नाचने लगता है, इसी वजह से इस पौधे को dancing plant कहा जाता है.

एवरग्रीन फारेस्ट में पाए जाने वाला यह पौधा गानों की वाइब्रेशन को फील कर सकता है जो करीब 100 मीटर तक बढ़ सकता है.

यह है दुनिया के 6 सबसे विचित्र पौधे  - Top 6 Mysterious Flowers in The World in Hindi

6. The Corpse Flower
यह फूल इंडोनेशिया के सुमात्रा द्वीप में पाया जाता है जो 7 से 10 सालों में सिर्फ कुछ ही घंटो के लिए खिलता है. पर यह जब भी खिलता है तब इसको देखकर सारे लोग चकित हो जाते है क्योंकि यह तकरीबन 8 से 10 मीटर लम्बा और काफी सुंदर होता है.

यह फूल सीधा ज़मीन के अन्दर से ही निकलता है ना इसका कोई पौधा होता है और नाही कोई पेड़ होता है. यह कोई सुगन्धित फूल नहीं है बल्कि एक बदबूदार फूल है फिर भी इसको देखने के लिए लोग दूर-दूर से आते है.

यदि आपको यह सारी बातें Video के रूप में चाहिए तो नीचे दिए गए लिंक से हमारी Channel को आज ही Subscribe करे. ताकि सभी video की Notification आपको मिलती रहे.


Click here :-


 


दोस्तों, आपको यह है दुनिया के 6 सबसे विचित्र पौधे  - Top 6 Mysterious Flowers in The World in Hindi जानकारी कैसी लगी हमे कमेंट करके ज़रुर बताना और साथ ही इस आर्टिकल को अपने दोस्तों के साथ शेयर ज़रुर करना.

Related Article:-
यह है दुनिया के 6 सबसे विचित्र पौधे - Top 6 Mysterious Flowers in The World in Hindi यह है दुनिया के 6 सबसे विचित्र पौधे  - Top 6 Mysterious Flowers in The World in Hindi Reviewed by The Facts File on June 25, 2020 Rating: 5

2 comments:

  1. Kya Mai aapke article ko lekar youtYou par video's Bana Sakta hu please reply

    ReplyDelete
    Replies
    1. I can understand bro, but me iski permission nahi de sakta hu. esa karna copyright hoga. ham badi mahenat se pura din internet par Research karke artikal likhte hai.

      aap chaho to topic ke idea le sakte ho but artical par se video nahi bana skte ho. Hope you Understand.

      Thank you.

      Delete

Powered by Blogger.