Amazing facts about Peacock in Hindi - मोर के बारे में रोचक तथ्य

मोर का नाम तो सभी ने सुना ही होगा, Peacock in Hindi भारत का राष्ट्रीय पक्षी है और इसकी गिनती दुनिया के सबसे खुबसूरत पक्षिओं में की जाती है. एक समय था जब मोर भारत में सभी जगह दिखाई देता था लेकिन आज यह सिर्फ गाँव में ही दिखाई देता है.

मोर का वैज्ञानिक नाम पावो क्रिस्टेट्स है जो तितर(Pheasant) परिवार का सदस्य है. मोर की कई सारी प्रजातिया है जो मुख्य रूप से एशिया के भारत, श्रीलंका और बर्मा में पाया जाता है. चलिए जानते है भारत के राष्ट्रीय पक्षी मोर के बारे में कुछ मजेदार और रोचक तथ्य - Information about Peacock in Hindi

मोर के बारे में जानकारी और मजेदार तथ्य - Peacock in Hindi - Information about Peacock in Hindi

Interesting facts about Peacock in Hindi - मोर के बारे में रोचक तथ्य

1. नर मोर को Peacock और मादा मोर या मोरनी को Peahens कहा जाता है, वही उनके बच्चो को Peachicks कहा जाता है.

2. Peacock in Hindi की तिन प्रजातीय पाई जाती है, जिनमे से 2 एशिया मूल की और एक अफ्रीका मूल की है. एशियन मूल के मोर नीले(blue peacock) और हरे(green peacock) है जबकि अफ्रीका की प्रजाति को African Congo peacock कहा जाता है. इसके अलावा मोर सफ़ेद और घुमैला रंग का भी होता है.

3. एशिया की दो प्रजाती में से नीला मोर भारत का राष्ट्रीय पक्षी है.

4. मोर ज्यादातर खेत, जंगल और गर्म क्षेत्रो में रहेना पसंद करते है. 

5. भले ही आप सभी ने मोर को नजदीक से देखा होंगा पर फिर भी सायद ही आपको पता होगा की मोर 11 अलग-अलग तरह की आवाज निकाल सकता है.

6. मोर की गिनती धरती पर मौजूद सबसे बड़े उड़ान भरने वाले पक्षिओं में की जाती है, हालाँकि यह बहोत ऊपर तक उड़ नहीं सकते है.

7. मोर 16 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ़्तार से दौड़ सकता है और उतनी ही रफ़्तार से उड़ भी सकता है.

8. मोर कैसोवरी की तरह सर्वभक्षी है जो अपने आहार में अनाज, घास, फल-पत्ते, बिज, फूल, चीटियाँ, कीड़े-मकोड़े, मेढक, चूहे, साँप आदि को सामिल करता है.

9. मोर की खुबसूरत रंग-बिरंगी पूंछ को "train" कहा जाता है. इसमें करीब 150 पंख होते है.

10. मोर की पूंछ इसकी कुल लम्बाई का 60 प्रतिसद होती है. 

11. मोर अपने पंखो को गर्मिओं के मौसम में खुद-ब-खुद झाड़ देता है, इसी लिए इसके पंखो को प्राप्त करने के लिए इसका शिकार करने की जरुरत नहीं है.

12. मोर पानी में तुरंत ही डूब जाएगा क्यूंकि इसके पास झ्ल्लीदार पैर नहीं है जो इसको थोड़ी देर के लिए भी तैर ने में सहायता करे.

13. मादा मोर जनवरी और मार्च के बिच में अंडे देती है. यह एक बार में 3 से 6 अंडे देती है.  अंडे में से बच्चे लगभग 28 दिनों बाद बहार आते है जो लगभग 103 ग्राम के होते है. 

14. मोर का बच्चा जन्मे के एक दिन ही बाद खाने, पिने और चलने लायक हो जाता है.

15. मोर और मोरनी ज्यादातर समूह में ही रहेना पसंद करता है. इसके समूह को "Harem" कहा जाता है.

16. नर मोर Harem में मोजूद एक से अधिक मादाओ के साथ संभोग करता है.

17. मोर रहेने के लिए अन्य पक्षिओ की तरह किसी तरह का घोंसला या घर नहीं बनाता बल्कि घर की या मंदिर की छत पर या अन्य जगह पर रहे लेता है.

18. जंगल में मोर का ओसतन जीवनकाल 15 से 20 साल का होता है क्यूंकि यह कुत्ते या अन्य जंगली जानवरों का शिकार बन जाता है. वही चिड़ियाघर में इसका ओसतन जीवनकाल 50 साल के आसपास होता है.

यदि आपको मोर के बारे में जानकारी और मजेदार तथ्य - Peacock in Hindi - Information about Peacock in Hindi आर्टिकल अच्छा लगा है तो इसको शेयर जरुर करे.