eBay kya hai? | Interesting Facts about eBay in Hindi

Amazing Facts about eBay in Hindi - eBay के बारे में रोचक तथ्य

eBay kya hai? | Interesting Facts about eBay in Hindi

आजकल online shopping, online earning का ट्रेंड चल रहा है. दुनियाभर में eBay, Amazon, Flipkart, जैसी कई सारी कंपनियां मौजूद है जो हमको घर बैठकर Online Shopping करने में मदद करती है. इन सभी Companies के अपने अपने Affiliate Programme भी है जो आपको घर बैठकर कमाई करने में भी काफी मदद करता है. सभी लोगो को Amazon के बारे में तो जरुर पत्र होगा लेकिन eBay के बारे में सभी लोगो को पूरी जानकारी नहीं होगी. इसी लिए आज के इस आर्टिकल में हम आपको बताने वाले है की eBay क्या है? eBay की शुरुआत कैसे हुई थी?

उम्मीद है आपको Interesting Facts about eBay in Hindi आर्टिकल काफी उपयोगी साबित होगा.

Facts about eBay in Hindi - eBay के बारे में जानकारी

1. eBay की शुरुआत सन 1995 में हुई थी जिसको ईरानी-अमेरिका के Pierre Omidyar ने बनाया था. उस वक्त उनकी उम्र 28 साल थी और वो किसी Auction Web company के लिए Designing और Coding का काम किया करते थे. यह उनकी खुद की Website थी पर उन्होंने यह कभी नहीं सोचा था की आगे जाकर यह दुनियाभर में eBay के नाम से जानी जाएगी.

2. Pierre Omidyar ने eBay पर product सेल करने के लिए एक प्रोडक्ट डाली क्योंकि वो चेक करना चाहते थे की कोई उनकी website से products Buy करेगा या नहीं? पहले Week में उनकी $1 की Item किसी ने नहीं खरीदी बाद में दुसरे week में उन्होंने फिर से वही Product फिर से डाली और उस पर 14.83 dollar तक की बोली लगी और वो बिक गई.

3. क्या आपको पता है eBay पर सिर्फ नई चीजें ही नहीं बिकती है पर use की गई हुई चीजों को भी आप eBay पर sell कर सकते हो.

4. दुनियाभर में eBay का सबसे ज्यादा इस्तेमाल इंग्लैंड में होता है. हर महीने करीब 19 मिलियन ब्रिटिश लोग eBay पर पुरानी और नई चीजें sell करते है.

5. इंग्लैंड में eBay की शुरुआत सन 1999 में हुई थी.

6. Jack Sheng दुनिया का पहला एसा इन्सान था जिसने eBay पर सबसे पहले 1 मिलियन Products को Sell किया था. उसको अपनी इस journey को पूरा करने के लिए 8 साल लग गए थे.

7. आपको जानकर हैरानी होगी की दुनिया की सबसे बड़ी Space Agency NASA भी eBay का इस्तेमाल करती है. eBay ही दुनिया की एक मात्रा Company है जहाँ पर आप कुछ भी ख़रीद सकते हो. मेरे मतलब है की आप Science Project के लिए मटेरियल भी eBay से मंगवा सकते हो.

एसा ही NASA ने सन 2002 में किया था. उनको अपनी machinery के लिए कुछ Parts चाहिए थे जो काम eBay ने बहुत ही आसानी से पूरा किया.

Amazing Facts about eBay in Hindi - eBay के बारे में रोचक तथ्य

8. क्या आपको पता है eBay पर सबसे महंगा बेचे जाने वाली प्रोडक्ट थी Yacht. इस Yacht की लम्बाई 405 फिट थी जिसको रूस के अरबपती Roman Abramovich ने 170 मिलियन डॉलर में ख़रीदा था.

इस Yacht के अंदर Cinema, Gym, Helipad और बहुत सारी चीजें शामिल थी.

9. eBay एक तरह की नीलामी Website है जहाँ पर आप अपनी मर्ज़ी से Price सेट कर सकते हो यानि की बिड लगा सकते हो.

10. eBay एक एसी eCommerce Website है जहाँ पर आप कुछ भी बेच कर अच्छा खासा पैसा Earn कर सकते हो. eBay पर पुराने ज़माने के सिक्के भी लाखों रूपये में बिकते है. इन्ही से आप अंदाजा लगा सकते हो की आप क्या कुछ बेच सकते हो. हांलाकि eBay पर आपको अपना Online Store Open करने के लिए eBay को हर महीने कुछ Fees देनी पड़ती है.

दोस्तों, तो इस आर्टिकल में हमने जान की eBay क्या है, eBay काम कैसे करता है? अब भी आपके मन में eBay से जुड़े कोई सवाल या सुजाव हो तो कमेंट में जरुर बताना.

उम्मीद है आपको eBay kya hai? Interesting Facts about eBay in Hindi आर्टिकल पसंद आया होगा. इसे ही मजेदार आर्टिकल पढने के लिए हमारे इस ब्लॉग को Subscribe करे. यह सेवा बिलकुल भी फ्री है.

यह भी पढ़े:-


No comments:

Powered by Blogger.