9 Facts about Chalicotherium in Hindi | केलिकोथेरियम के बारे में रोचक तथ्य

Amazing facts and Information bout Chalicotherium in Hindi 

Amazing facts and Information bout Chalicotherium | Chalicotherium के बारे में अद्बुत तथ्य
Chalicotherium in Hindi

दोस्तों आज हम आपको Prehistoric काल के एसे जानवर के बार में बताने जा रहे है जिसके बारे में सायद ही आपने सुना होगा, इस जानवर का नाम है Chalicotherium in Hindi (केलिकोथेरियम).

अगर आप Chalicotherium को देखोगे तो आप की एसा लगेगा की इस जानवर को किसी प्रयोगशाला में घोड़े, गोरिला, जेब्रा, पांडा और कंगारू को मिलाकर बनाया गया होगा लेकिन हकीकत में यह विशाल जानवर भी हमारी इस दुनिया में करीब 1.5 करोड़ साल से 50 लाख साल तक मोजूद था.

आज के इस आर्टिकल में हम आपको Chalicotherium(केलिकोथेरियम) के बारे में जानकारी एवं रोचक तथ्य-Facts about Chalicotherium in Hindi बताने वाले है तो आप इस आर्टिकल को पूरा जरुर पढना क्यूंकि अभी तक किसी ने भी इस जानवर के बारे में हिंदी में नहीं लिखा है और ना ही विडियो बनाया है.

Amazing facts and Information about Chalicotherium in Hindi

1. Chalicotherium(केलिकोथेरियम) एक मेगाफ्युना परिवार का मेमल्स यानि की स्तनधारी जिव था जो करीब 1.5 करोड़ साल से 50 लाख साल तक Middle से लेकर Late Miocene पीरियड में मोजूद था.

2.  Chalicotherium के बारे में पहेली बार सन 1833 में पता चला था जब जोहन जैकब कौप को इसके कुछ अवशेष मिले थे.

3.  Chalicotherium जानवर एशिया, यूरोप नार्थ अमेरिका और अफ्रीका के मैदान में पाया जाता था. इस जानवर का अर्थ होता है “कंकड़ जानवर”.

4. यह एक बहोत ही विचित्र तरीके का जानवर था और इस जानवर के कोई भी रिश्तेदार आज इस दुनिया में जीवित नहीं है. हलाकि आधुनिक घोड़े को इसके बहुत दूर के रिश्तेदार कहे सकते है.

5. Chalicotherium(केलिकोथेरियम) में नर की ऊंचाई 10 फीट से भी ज्यादा वही मादा की ऊंचाई 9 फीट के करीब हुआ करती थी वही उसका वजन 1 टन और उससे ज्यादा हुआ करता था.

6. Chalicotherium दिखने में बड़ा ही खतरनाक और विशाल था लेकिन यह एक शाकाहारी जानवर था जो पेड़ के पत्ते खाकर अपना जीवन गुजारता था.

7. इस जानवर के पंजे काफी नुकीले हुआ करते थे और उनके पंजे आगे से मुड़े हुए थे जिसका इस्तमाल वो पेड़ की डालियो को खिंच ने के लिए और अपना बचाव करने के लिए इस्तमाल करता था.

8. अगर आप इसके Picture को गौर से देखोगे तो पता चलेगा की इसके आगे के पैर पिछले दो पैरो से काफी लंबे थे जैसे की आधुनिक गोरिला के पैर होते है. हलाकि यह गोरिला के परिवार से नहीं था.

9. Chalicotherium ज्यादातर पेड़ के पत्ते ही खाना पसंद करता था इसी वजह से उसको जरुरी जडीबुटीया भी मिल जाती थी जिसकी वजह से वो काफी सेहदमंद रहेते थे.

इस आर्टिकल में बस इतना ही, अगर इसके बारे में ज्यादा जानकारी प्राप्त होगी तो जरुर इस आर्टिकल को अपडेट किया जाए. अगर आपको केलिकोथेरियम के बारे में जानकारी एवं रोचक तथ्य | Facts about Chalicotherium आर्टिकल पसंद आया होगा तो कृपया सभी जगह इसको शेयर जरुर करना.

यह भी पढ़े:-

  1. यह है दुनिया का सबसे बड़ा स्तनधारी जीव जिसके बारे में आप नहीं जानते होगे | Paraceratherium : The largest Mammal ever
  2. ये हे दुनिया का सबसे बड़ा मगरमच्छ जो डायनासोर को भी खा जाते थे | Sarcosuchus: Largest Prehistoric Crocodile Ever
  3. ये हैं दुनिया के सबसे खतरनाक कुत्ते, ले सकते हैं किसी की भी जान | Strongest Dog Breeds in the World
  4. स्मिलोडोन(Smilodon) बिल्ली के बारे में रोचक तथ्य और जानकारी – Facts about Saber-Toothed Tiger in Hindi 

Add a Comment

Your email address will not be published.