यह है दुनिया का सबसे बड़ा स्तनधारी जीव जिसके बारे में आप नहीं जानते होगे | Paraceratherium : The largest Mammal ever

Interesting Facts about Paraceratherium in Hindi | Paraceratherium के बारे में रोचक तथ्य
Interesting Facts about Paraceratherium in Hindi | Paraceratherium के बारे में रोचक तथ्य

दोस्तों, जबसे हमारी पृथ्वी की उत्पत्ति है तबसे हमारी इस दुनिया में कई तरह के अजीब जिव आए है और वातावरण के बदलाव के कारन विलुप्त भी हो गए है. हमारी दुनिया में कई सारे एसे महाकाय दानव जैसे जिव मोजूद थे जिनमे हमने डायनासोर, मैमथ हाथी, टाइटनोबोआ साप, Prehistoric काल का खूंखार मगरमच्छ जो डायनासोर को भी खा जाता था ऐसे जीवो के बारे में पहेले से ही जानकारी दी हुई है.

आज के इस आर्टिकल में भी हम आपके लिए एक एसे ही जानवर के जानकारी लेकर आए है जो आज तक के सभी Mammals(स्तनधारी जिव) में सबसे बड़ा और कदावर था. सायद ही आप में से किसीने इसके बारे में सुना या जाना होगा तो चलिए आपको हम बताते है Amazing  facts about the largest Mammal के बारे में रोचक तथ्य जिसका नाम है Paraceratherium.

Interesting Facts about Paraceratherium in Hindi | Paraceratherium के बारे में रोचक तथ्य
Interesting Facts about Paraceratherium in Hindi | Paraceratherium के बारे में रोचक तथ्य

1. Paraceratherium को Near Horn Beast और Indricotherium के नाम से भी जाना जाता है.

2. Paraceratherium एक गेंडे की ही प्रजाति है जो विलुप्त हो चुकी है. इसका आकार और चमड़ी गेंडे की तरह ही सख्त और मोटी हुआ करती थी. लेकिन यह आधुनिक गेंडे से कई ज्यादा बड़े हुआ करते थे.

3. यह जानवर दुनिया के सबसे बड़े स्तनधारी जिव में से एक है जो आज से करीब 37 मिलियन साल पहेले इस धरती पर घुमा-फिरा करते थे.

4. Paraceratherium की ऊंचाई करीब 26 से 40 फीट तक की थी वही इसका वजन करीब 15 से 20 टन हुआ करता था.

5. इसका शरीर बहोत ही कदावर हुआ करता था और इसकी गरदन जिराफ की तरह लम्बी हुआ करती थी. यह बहोत ही विशाल जिव था लेकिन इससे डरने की जरुरत नही थी क्यूंकि Paraceratherium एक शाकाहारी जानवर था जो पेड़ के पत्ते और घास खाता था.

6. Paraceratherium के बारे में सबसे पहेले 20 मी सदी में पता चला था जब चीन में इसके कुछ अवशेष मिले थे. इसके बाद इसको Indricotherium नाम दिया गया था जिसका अर्थ होता है "Indric Beast".

7.  Paraceratherium बाल रहित ऊंट की तरह लगता है लेकिन यह उत्तरी अमेरिका में स्थित आधुनिक गेंडे का दूर का रिश्तेदार था. जिसके शिर पर सिंघ नहीं थे.

8. अभी तक सिर्फ Western Europe में ही इसके जीवाश्म मिले है लेकिन जिव वैज्ञानिको का मानना है की यह जानवर किसी दुसरे इलाकोमे भी रहेता होगा और आगे चलकर जैसे-जैसे इसके जीवाश्म प्राप्त होगे वैसे इसके बारे में और भी ज्यादा जानकारी हांसिल होगी.

9. वैज्ञानिको के अनुसार  Paraceratherium की रहेनी करनी हाथियों की तरह ही थी. यह जानवर भी छोटे झुंड में रहेना पसंद करता था और मादा के साथ सहवास के दौरान दो नार  Paraceratherium आपस में लड़ाई करते थे और जो जीतता था मादा उसके साथ संभोग करती थी.

10.  Paraceratherium हर दो साल में मादा के साथ सहवास करते थे और इसके बाद मादा एक बच्चे को जन्म देती थी.

11. सबसे पहेला Paraceratherium  का जीवाश्म सन 1846 में विकी नामक सैनिक ने बलूचिस्तान में खोजा था जो वर्तमान पाकिस्तान में है.

12. इस जानवर का पूरा अवशेष अभी तक नहीं मिला है. इसके पूंछ का आकार अनुमान के आधार पर बनाया गया है.

13. Paraceratherium के कुछ अवसेश चीन में मिले थे तो कुछ अवसेश रूस में भी पाए गए है और कुछ पश्चिमी देशो में भी पाए गए है लेकिन सभी देशो के बिच राजकीय संबंध के तनाव के कारन अभी तक इस जानवर के जीवाश्म का पुरितरह से अभ्यास नहीं किया गया है.

14. Paraceratherium लगभग 11 मिलियन साल तक एशिया और western यूरोप के क्षेत्र में जीवित थे लेकिन बाद में जलवायु परिवर्तन और कम प्रजनन दर के कारन यह जिव पृथ्वी पर से पूरी तरह से विलुप्त हो गए.

अभी भी इस विशाल स्तनधारी के बारे बहोत सारी जानकारी हांसिल करना बाकी है तो जैसे-जैसे और जानकारी प्राप्त होगी वैसे-वैसे यह आर्टिकल में नइ जानकारी सामिल की जाएगी. फ़िलहाल इस आर्टिकल में इतना ही.

उम्मीद है आपको  Interesting Facts about Paraceratherium in Hindi | Paraceratherium के बारे में रोचक तथ्य आर्टिकल अच्छा लगा होगा. अगर आपको यह जानकारी अच्छी लगी हो तो इसको Twitter, Facebook, WhatsApp जैसे social media पर share जरुर करना.

आपको यह आर्टिकल भी पसंद आएगा

  1. यह है दुनिया के सबसे खतरनाक कुत्ते
  2. कैसे हुआ डायनासोर का अंत
  3. तस्मानिया टाइगर कैसे विलुप्त हुआ था
  4. चीटिया लाइन में क्यों चलती है


No comments:

Powered by Blogger.