15 Facts about Peru in Hindi | पेरू एक रहस्यमई देश

Interesting facts about Peru in Hindi – पेरू के बारे में 15 रोचक तथ्य एवं जानकारी

Peru in Hindi दक्षिण अमेरिका में स्थित एक एसा देश है जो कई सारे रहस्यों से भरा हुआ है. इस देश की राजधानी लिमा है. पेरू देश की भाषा, रहेनी करनी, वेश-भूषा, संस्कृति आदि उनको दुनिया के दुसरे देशो से अलग करता है. तो आइए जानते है Interesting facts about Peru in Hindi – पेरू के बारे में 15 रोचक तथ्य एवं जानकारी.

Interesting facts about Peru in Hindi - पेरू के बारे में 15 रोचक तथ्य एवं जानकारी

1. पेरू दुनिया में सोने के उत्पादन के मामले में छठवे नंबर पर है.

2. Peru in Hindi की भाषा स्पेनिश और क्वेसुका है वही पेरू में करीब 90 प्रतिसद से भी ज्यादा लोग इसाई धर्म का पालन करते है.

3. पेरू देश का 60% से भी ज्यादा हिस्सा अमेज़न जंगल से भरा हुआ है. इस तरह से यह अमेज़न जंगल के हिस्से के मामले में ब्राजील के बाद दुसरे नंबर पर आता है.

4. पेरू देश में एक अजीब तरह का रिवाज है. पेरू के लोग अपने नए साल में अपने दोस्त और रिश्तेदारों को पीले कलर का अंडर वियर गिफ्ट में देते है.

5. पेरू में एक और अजीब तरह का रिवाज है. यहाँ पर शादी से पहेले लड़का और लड़की ट्रायल मैरेज के तहत एक दुसरे के साथ कुछ दिन पति-पत्नी की तरह रहे सकते है और बाद में एक दुसरे से अलग भी हो सकते है. इस दौरान पैदा होने वाले बच्चे को कम्युनिटी में दे दिया जाता है.

6. Peru in Hindi की मुद्रा का नाम न्यूवो सोल है.

7. पेरू को 28 जुलाई 1821 में स्पेन से स्वतंत्रा हांसिल हुई थी.

8. पेरू की एक चोथाई जन संख्या उनकी राजधानी लिमा में रहेती है.

9. पेरू में वैश्यावृत्ति पूरी तरह से लीगल है और वेश्यावृत्ति के मामले में पेरू दुनिया के नंबर 1 देश है. यहा की 10% से भी ज्यादा महिलाए वेश्यावृत्ति में सामिल है.

10. यहाँ के कैदीओ को मिर्च नहीं दी जाती है क्यूंकि पेरू की सरकार का मानना है की मिर्च खाने से केदियो की सेक्स करने के चाहत बढ़ जाती है.

11. Peru in Hindi देश की सबसे ऊँची चोटी का नाम हुआस्करन है जिसकी ऊंचाई करीब 6768 मीटर है.

12. दुनिया की सबसे बड़ी नदी अमेजन नदी भी पेरू के एंडीज पर्वतमाला से निकलकर पूर्व की और बहेती है.

13. पेरू में करीब 3000 से भी ज्यादा प्रकार के आलू पाए जाते है.

14. पूरी दुनिया में जापान और पेरू ही एक मात्र एसे देश है जो डोल्फिन का मांस खाते है.

15. यहाँ के प्रसिद्ध नृत्यों में कशुआ और हयुनो सामिल है. जहा हयुनो कपल द्वारा बंध जगह में किया जाता है वही कशुआ नृत्य खुल्ली जगह में किया जाता है.

उम्मीद है आपको पेरू एक रहस्यमई देश – Amazing Peru Facts in Hindi जानकारी अच्छी लगी होगी. अगर आपको यह जानकारी अच्छी लगी है तो कृपया इसको share जरुर करना.

यह भी पढ़े:-

  1. रशिया के बारे में रोचक तथ्य
  2. सऊदी अरब के बारे में रोचक तथ्य
  3. स्विट्ज़रलैंड के बारे में रोचक बातें
  4. न्यूजीलैंड से जुड़े अनोखे तथ्य

Add a Comment

Your email address will not be published.