अमेज़न नदी के बारे में रोचक और मजेदार तथ्य | Interesting Facts about Amazon River

Amazing and Mysterious Facts about Amazon River in Hindi | अमेजन नदी के बारे में जानकारी
Amazing and Mysterious Facts about Amazon River in Hindi | अमेजन नदी के बारे में जानकारी

पुरे सौरमंडल में सिर्फ हमारी धरती पर ही बहुत ही खुबसूरत नजारा और जीवन है. कुदरत ने इस धरती पर कई सारी एसी खुबसूरत जगह बनाई है जहा से आपको वापस आनेका मन ही नहीं होगा.

एसा ही एक स्थान है जो 9 देशो की सीमओं में फैला हुआ है जिसका नाम है Amazon rainforest. यह जंगल दुनिया का सबसे बड़ा और घना जंगल है और इस घने जंगल में कई सारे राज छिपे हुए है. पूरी दुनिया में 20 प्रतिसद ऑक्सीजन देने का काम यही जंगल करता है.

इसी Amazon rainforest में एक नदी गुजर रही है जो लम्बाई के मामले में दुनिया की दूसरी और पानी के मामले में दुनिया की सबसे बड़ी नदी है. इस नदी का नाम है  अमेज़न नदी जिसकी लम्बाई करीब 6437 किलोमीटर है. यह नदी भी अमेजन वर्षावन की तरह कई सारे रहस्यों से भरी है. वैज्ञानिक इसके बारे में और भी ज्यादा जानकारी हांसिल करने की कोशिश कर रहे है.

तो आज के इस आर्टिकल में हम आपको दुनिया की सबसे दूसरी बड़ी और रहस्यों से भरी हुई अमेजन नदी के बारे में कुछ Amazing and Mysterious Facts बताने वाले है जो सायद ही आपको पता होगा.

Amazing and Mysterious Facts about Amazon River in Hindi | अमेज़न नदी के बारे में रोचक और मजेदार तथ्य 
Amazing and Mysterious Facts about Amazon River in Hindi | अमेज़न नदी के बारे में रोचक और मजेदार तथ्य

1. अमेज़न नदी साउथ अमेरिका के देशों की सीमाओं से गुजरती है. इस नदी को जीव वैज्ञानिको का घर भी माना जाता है क्योंकि यहाँ पर कई तरह के जीवों और वनस्पतियों की प्रजातिया मौजूद है जिसके नाम भी हमको मालूम नहीं होगा.

2. अमेज़न नदी लाखों साल पहले प्रशांत महासागर की और बहा करती थी लेकिन आज यह नदी अटलांटिक महासागर में जाकर मिलती है. इस नदी में कई सारी झीले मिलती है.

3. अमेज़न नदी की सीमा पर ब्राजील, गयाना, फ्रेंच गयाना, बोलीविया, पेरू, इक्वाडोर, कोलंबिया, वेनेजएला और सूरीनाम जैसे देश बसते है. इसी वजह से जब भी आप इस नदी की यात्रा करेंगे तो आपको अलग अलग तरह के लोग मिलते है.

4. अमेजन की 1100 से अधिक सहायक नदिया है जिनमे से 17 नदि की लम्बाई 1500 किलोमीटर से ज्यादा है.

5.अभी तक एसा कहा जाता था की अमेजन नदी लम्बाई के मामले में दुसरे नंबर पर है और मिस्त्र में बहेने वाली नील नदी दुनिया की सबसे लम्बी नदी है लेकिन हालही में हुई शोध से यह पता चला है की अमेजन नदी ही विश्व की सबसे लंबी नदी है.

6. अमेजन नदी में 3000 से भी ज्यादा मछलियों की प्रजाति पाई जाती है और अभी भी नइ-नई प्रजातीया मिल रही है.

7. दुनिया के समुद्र में जितना मीठा पानी जाता है उनमेसे अमेजन नदी का योगदान 20 प्रतिसद है.

8. अमेजन नदी के वर्षावन में करीब 500 से अधिक जनजातिया रहेती है जिनमे से 50 से अधिक जनजाति के लोग आज तक किसी के भी संपर्क में नहीं आए है.

9. अमेजन नदी में एक भी पुल नहीं है वो अलग-अलग जगह पर आगे बढती रहेती है. अगर आपको इसके ऊपर से जाना है तो नाव का ही सहारा लेना पड़ेगा.

10. अमेजन नदी काफी रहस्यमई नदी कही जाती है. खास बात तो यह है की इस नदी के निचे गहेराई में एक और नदी बहेती है. कुछ साल पहेले ही ब्राजील के एक वैज्ञानिक ने खोज की थी की अमेजन नदी के निचे 4 किलोमीटर की गहेराई में रियो हमजा नामक नदी बहेती है.

दोस्तों, आपको Interesting Facts about Amazon River आर्टिकल अच्छा लगा हो तो इसको share जरुर करना.

यह भी पढ़े:-
  1. समुद्र कितना गहेरा है? समुद्र की उत्पत्ति कैसे हुई?
  2. दुनिया के सबसे खतरनाक पैड
  3. इस जंगल को काला वन क्यों कहा जाता है?
  4. दुनिया सबसे खतरनाक और रहस्यमय जंगल
  5. क्या होगा अगर धरती का सारा कचरा ज्वालामुखी में डाल दिया जाए?



अमेज़न नदी के बारे में रोचक और मजेदार तथ्य | Interesting Facts about Amazon River अमेज़न नदी के बारे में रोचक और मजेदार तथ्य | Interesting Facts about Amazon River Reviewed by The Facts File on August 27, 2019 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.