सपनो के बारे में जानकारी और रोचक तथ्य | Interesting Facts about Dreams
सपनों के बारे में जानकारी एवं रहस्य | Mysterious facts about Dreams

सपना हमारे जीवन का एक अदभुत रहस्य(Mystery) है. सपनो में हमारी एक अलग ही काल्पनिक दुनिया होती है. हर इन्सान अपने पुरे जीवन में 5-6 साल सपने(Dreams) देखता है. आने वाले सपने कई बार डरावने भी होते है तो कई बार रोमांचक भी होते है. सपनो में के बारे में लोगो की अलग-अलग मान्यताए है. सभी लोगो को सपनो के बारे में जानना पसंद ही होता है. इस लिए आज के आर्टिकल में में आपको सपनो के बारे में कुछ एसे रहस्य(Mystery) और दिलचस्ब (Interesting Facts) तथ्य के बारे में बताने वाला हु. उम्मीद है आपको यह बाते पसंद आएगी.

चलिए शुरू करते है.

सपनो के बारे में जानकारी और रोचक तथ्य, Interesting Facts about Dreams


सपनो के प्रकार(Types of Dreams)
सभी को अलग अलग प्रकार के सपने आते है लेकिन ज्यादातर 8 प्रकार के सपने ही सभी को आते है.
  1. दिन के वक्त का सपना(Daydreams)
  2. सुहावने सपने (Lucid Dreams)
  3. बुरे सपने (Nightmares Dreams)
  4. आवर्ती सपना (Recurring Dreams)
  5. स्वास्थ्य सम्बंधित सपना (Healing Dreams)
  6. भविष्य के सपने (Prophetic Dreams)
  7. सिग्नल सपने (Signal Dreams)
  8. ऐतिहासिक सपने (Epic Dreams)
सपनो के बारे में जानकारी और रोचक तथ्य, Interesting Facts about Dreams

सपनो के बारे में रोचक तथ्य | Interesting Facts about Dreams
  1. विज्ञान के अनुसार हर एक सपना के अपना अर्थ होता है जो अपने अन्दर दबी भावनाओ को बहार लाता है.
  2. अंधे लोग भी सपना देख सकते है. जो लोगो की आँख किसी अकस्मात में या किसी भी तरह जन्म के बाद चली जाती है वो लोग सपने में चित्र भी देख सकते है.
  3. एक Dream Research से पता चला है की ज्यादातर सपने नकारत्मक ही होता है. इन सपनो में भय, क्रोध, चिंता और उदासी ही देखने को मिलती है.
  4. अलग-अलग जानवरों पर किये गए रिसर्च से पता चला की सोते वक्त जानवर भी सपने देखते है.
  5. जब भी कोई इन्सान खराटे मारकर सो रहा होता है इस समय वो इन्सान सपने नहीं देखता होता है.
  6. Dream Research के मुताबिक हम अपने 50-60 प्रतिसद सपने भूल जाते है और 10 से 15 मिनिट बाद सपनो के 90 प्रतिसद हिस्सा भी हमें याद नहीं होता है.

  7. कई लोगो का दावा है की उन्होंने सपनो में एसे चहेरे देखे है जो पहेले कभी नहीं देखे लेकिन यह बात बिलकुल गलत है क्यूंकि हमारा दिमाग अपने आप नए चित्र नहीं बना सकता है. जो भी सपने हम देखते है इसको हमने पहेले कभी टीवी में या फिर हकीकत में कही न कही देखा होता है.
  8. हर व्यक्ति रोजाना ओसतन 4 सपने देखता है.
  9. हर इन्सान अपनी पूरी जिन्दगी में 5 से 6 साल तक सपना देखता है.
  10. आपको कभी भी याद नहीं होगा की आपके सपनो की शुरआत कहा से हुई थी.
  11. पुरुष और महिलाओ के सपने अलग-अलग होते है. पुरुष अपने सपने में 70% आदमी को ही देखता है जबकि महिलाए अपने सपने में पुरुष और स्त्री दो नो देखती है.
  12. हमारे सपने के पीछे हमेशा कोई रहस्य छुपा होता है जिसे हम समज नहीं पाते है.
  13. सपनो के कारन ही इस विश्व में कई सारे अविष्कार हुए है जैसे की गूगल और सिलाई मशीन.
  14. अमेरिका के 16 वे रास्ट्रपति अब्राहम लिकन ने अपनी मौत को सपने में ही देख लिया था जिसका जिक्र उन्होंने मरने से पहेले अपनी पत्नी को किया था.
  15. हम सोते वक्त हर 90 मिनिट में एक सपना जरुर देखते है और हमारा सबसे लम्बा सपना सुबह के वक्त ही आता है जो करीब 45 मिनिट का होता है.
  16. सपने में हमको कुछ संकेत मिलते है, जैसे की अगर सपने में हमें गन्दा पानी दिखता है इसका मतलब की आप सेहतमंद नहीं हो या आपकी तबियत ख़राब होने वाली है.
  17. कुछ सपने हमें लकवाग्रस्त भी बना सकते है, एसे सपनो को (स्लीप पैरेलाइज) Sleep Paralyse कहा जाता है. इस अवस्था के दौरान हम जगृत अवस्था में सपने देख रहे होते है, हमें अपने आसपास की सभी चीजे दिखाई देती है पर हम हिल-डुल नहीं पाते है. एसा लगता है की हमें किसी बुरी आत्मा ने पकड़ लिया हो. इस समय हमारा दिमाग काफी सक्रीय हो जाता है. हम चाहकर भी उठ नहीं पाते है जिससे ज्यादातर लोग डर जाते है. यह अवस्था 5 मिनिट तक रहेती है जब तक हमारे दिमाग के वो हिस्से सक्रीय न हो जाए जो शरीर के हलन-चलन के लिए जिम्मेदार है. स्लीप पैरेलाइज ज्यादातर सुबह ही होता है.
  18. सपनो से हम बहोत कुछ सिख सकते है. कई सारे सपने एसे भी होते है जो आपको एसी बाते सिखाता है जिसके बारे में आपको कुछ भी पता नहीं होता है. जेसे की आपको अंग्रेजी बिलकुल भी बोलनी नहीं आती है फिर भी कभी-कभी सपनो में आप बहोत ही पावरफुल अंग्रेजी बोलते हो.
  19. लगभग 5 से 10% लोग महीने में एक बार भयानक सपना जरुर देखते है जिसमे कोई हमको मारने के लिए पीछे भागता है. ज्यादातर 3 से 8 साल के बच्चे को इस तरह के सपने अधिक आता है.
  20. कुछ सपने हमें बार-बार आते है. यह सपने हमें भविष्य में हमारे साथ होने वाली घटना का संकेत देती है जिसे हम समज नहीं पाते है.
  21. कई सारे लोगो की रात के वक्त स्वप्नदोष होता है. एसा इस लिए होता है की रात को सोने से पहेले आपने कोई ब्लू फिल्म या ब्लू सीन देखा हो. जब आपका स्वप्नदोष पूरा होता है तभी आपकी आंखे खुलती है.
  22. आज हमारे यहाँ जो सिलाई मशीन चल रही है इसकी शोध का कारन भी सपना ही है. सिलाई मशीन की शोध करने वाले इलियास होवे एक बार सपनो में आदिवासियों ने उन्हें कद कर लिया था और वो उनको अजीब तरीके से सिल रहे थे. जब इलियास होवे सपनो से बहार आये तो उन्होंने अपने इस सपने से शिलाई मशीन की शोध की.
  23. जेम्स वाटसन का कहेना है की उन्हों ने अपने सपनो में ढेर सारी स्पायर सीढीया देखि थी. जिसके बाद उन्होंने अपने दोस्त फ्रांसिस किक के साथ मिलकर D.N.A की शोध की थी.
  24. जिसका IQ जितना तेज होगा उसे उतने ही ज्यादा सपने आएगे.
  25. सपनो के ऊपर सबसे पहेली किताब मिसर में लिखी गई ती जो आज से 6 हजार साल पुरानी है.
  26. मसहुर डिरेक्टर जेम्स कैमरून ने अपने सपने में एक विस्फोट के कारन रोबट को बहार आते देखा था इसके बाद उन्होंने यही सपने से प्रेरित होकर Terminator मूवी बनाई थी.
  27. जब आप सुहावने सपने ( Lucid Dream) देख रहे होते हो तो आप इसमें  सुपर पॉवर वाले इन्सान नजर आते हो जिसमे आपके पास कई सारी चमत्कारिक शक्तिया होती है और इस सपने में आप पूरी तरह से अपने सपनो पर नियत्रण कर सकते है. हालाकी दुनिया में बहोत ही कम लोग एसे है जो  Lucid Dream को कंट्रोल कर सकते है.
  28. कई लोगो को एसा लगता है की दिन भर काम करने से दिमाग थक जाता है लेकिन यह बात सच नहीं है. सोते समय दिमाग और भी तेजी से काम करता है.
  29. दुनिया में बहोत ही कम लोग होगे जो सपने नहीं देख सकते है. इस बीमारी को "Personality Disorders" कहा जाता है.
  30. अक्सर कहा जाता है की सुबह का सपना सच होता है लेकिन अभी तक इसके बारे में कोई भी प्रमाण नहीं मिला है.
दोस्तों, आपको सपनों के बारे में जानकारी एवं रहस्य आर्टिकल कैसा लगा मुझे कमेंट करके जरुर बताना. सपनो के बारे में रहस्य का दुसरा भाग (पार्ट-2) पढने के लिए इस लिंक को फॉलो करे.



यह भी पढ़े:-