Where does the sun rise first and set last in India | भारत में सबसे पहले सूर्योदय और सबसे अंतिम सूर्यास्त किस राज्य में होता है?

जाने भारत में सबसे पहले Sun Rise और सबसे अंतिम Sun Set कहा होता है?

उगते हुए सूरज को देखना सभी को अच्छा लगता है, उस वक्त सूरज बहुत ही आकर्षित लगता है. ज्यादातर लोग अपने दिन की शुरुआत सूर्योदय के साथ ही करते है लेकिन क्या आपको पता है की भारत में सबसे पहले सूरज कौन से राज्य में निकलता है? या फिर भारत के किस राज्य में सूर्यास्त सबसे पहले होता है? भारत में सबसे पहले सूर्यास्त कहां होता है?

भारत के किस राज्य में सूर्यास्त सबसे पीछे होता है? ऐसे कई सारे सवालों के जवाब आपको इस आर्टिकल में मिलने वाला है, तो चलिए जानते है इस आर्टिकल के माध्यम से की भारत में सूरज सबसे पहले कौन से राज्य में निकलता है और इसके पीछे क्या वजह है?

भारत के किस राज्य में सूर्योदय(Sun Rise) सबसे पीछे होता है? भारत के किस राज्य में सूर्यास्त(Sun Set) सबसे पीछे होता है?

भारत में सबसे पहेले सूर्योदय और सबसे अंतिम सूर्यास्त किस राज्य में होता है? | Where does the sun rise first and set last in india

भारत में सूरज(Sun Rise) सबसे पहले किस राज्य में निकलता है? 

भारत में अरुणाचल प्रदेश में सबसे पहले सूर्योदय(Sun Rise) होता है. इसी वजह से इस राज्य का नाम उगते हुए सूरज के नाम पर से रखा गया है. इसी वजह से अरुणाचल प्रदेश को उगते हुए सूरज की भूमि भी कहा जाता है.

अरुणाचल, अरुण यानि की सूरज और चल यानि की उदय होना. इस तरह से अरुणाचल नाम रखा गया. अरुणाचल प्रदेश में मौजूद डोंग वैली की देवांग घाटी भारत में मौजूद एक मात्र एसी जगह है जहाँ पर दिन और रात का समय भारत के अन्य राज्यों से अलग है.

देवांग घाटी चाइना और बर्मा की बार्डर पर पर स्थित है जो भारत का ही एक भाग है. यहाँ पर भारत के अन्य स्थानों की तुलना मे करीब ढाई घंटे पहले ही सूरज निकलता है. यहाँ पर सुबह 4 बजे ही सूर्योदय(Sun Rise) होता है. इसी वजह से सूरज की इस पहेली किरण को देखने के लिए लाखों की तादाब में लोग हर साल देवांग घाटी आते है. यह घाटी समुद्रतट से करीब 2655 मीटर की ऊंचाई पर मौजूद है.

अगर बात करे भारत की राजधानी के समय की तो जब दिल्ली में साम में 4 बजता है तब अरुणाचल प्रदेश की देवांग घाटी में सूरज अस्त हो गया होता है यानि की रात हो जाती है. इस बात से आपको पता चल सकता है की भारत के बाकी हिस्सों से यह स्थान का दिन और रात का चक्कर काफी अलग है. इससे एक और सवाल का जवाब भी आपको मिलेगा की भारत में सबसे पहले सूरज कहां डूबता है? या फिर भारत में सबसे पहले सूर्यास्त कहाँ होता है?

 

सबसे पहले इसके बारे में सन 1999 में पता चला था की अरुणाचल में स्थित देवांग घाटी में सबसे पहले सूरज निकलता है और इसके बाद पूरी दुनिया के लोग भारत की इस जगह पर सूर्योदय(Sun Rise) का लुप्त उठाने के लिए आने लगे.


भारत में सबसे पहेले सूर्योदय और सबसे अंतिम सूर्यास्त किस राज्य में होता है? | Where does the sun rise first and set last in india

भारत में सबसे अंतिम सूर्यास्त (Sun Set) किस राज्य में होता है?

जैसे की हमने देखा की भारत के किस राज्य में सबसे पहले सूर्योदय होता है ठीक उसी तरह भारत का एक और राज्य भी है जहाँ पर सबसे बाद में सूर्यास्त होता है यानि की जब बाकी के सभी राज्य अंधेरे में आ जाते है उसके कुछ मिनट बाद इस राज्य में अंधेरा होता है.

भारत के गुजरात राज्य में स्थित गुहारमोती जो भारत का सबसे आखिरी पश्चिमी छोर है वहां पर सूरज सबसे आखिर में अस्त होता है. Summer के टाइम पर गुजरात में साम के 7.30 के बाद सूरज अस्त होता है वही भारत के ज्यादातर राज्य में इस वक्त अंधेरा हो चुका होता है. एसा इस लिए होता है क्योंकि सूरज पूर्व में उदय होता है और पश्चिम में अस्त होता है. क्योंकि गुजरात भी पश्चिम में है इसी वजह से सबसे आखिर में सूरज यहाँ पर अस्त होता है.

दोस्तों, उम्मीद है आपको भारत में सबसे पहले सूर्योदय(Sun Rise) और सबसे अंतिम सूर्यास्त(Sun Set) किस राज्य में होता है? | Where does the sun rise first and set last in India आर्टिकल अच्छा लगा होगा. एसे ही आर्टिकल को पढने के लिए आप हमारे इस ब्लॉग को सब्सक्राइब और हमारे Facebook page को भी फॉलो करे ताकि आपको हमारी हर नई पोस्ट की खबर मिलती रहे.

  1. दुनिया में कुछ अजीब कानून क्या है?
  2. क्या सच में धरती अंत के करीब जा रही है?
  3. भारत की 6 एसी जगह जहा भारतीय नहीं जा सकते है

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!