धनेश पक्षी या हॉर्नबिल पक्षी के बारे में जानकारी | Information and Interesting facts about Hornbill Bird
हॉर्नबिल (धनेश पक्षी) पक्षी के बारे में 15 रोचक तथ्य | Amazing Facts about Hornbill in Hindi

1. Hornbill पक्षी की दुनियाभर में 55 प्रजातिया मोजूद है जिनमे से भारत में इस पक्षी की 9 प्रजातिया मोजूद है. यह पक्षी एशिया, अफ्रीका और मलेशिया में पाया जाता है.

2. भारत में हॉर्नबिल पक्षी की ग्रे हॉर्नबिल प्रजाति पाई जाती है जिसको भारत में धनेश के नाम से भी जाना जाता है.

3. हॉर्नबिल पक्षी का आकार सभी प्रजातियों में अलग-अलग होता है. इस पक्षी का आकार 30 सेमी से लेकर 4 फीट तक होता है. भारतीय हॉर्नबिल का आकार करीब 24 इंच तक होता है.

4. हॉर्नबिल की चोंच से उसको आसानी से पहेचाना जाता है. इस पक्षी की चोंच लम्बी और तोते की तरह मुड़ी हुई होती है.

5. हॉर्नबिल पक्षी 2000 फीट तक की ऊंचाई तक उड़ सकता है.

6. भारतीय हॉर्नबिल ज्यादातर हिमालय के दक्षिण और पश्चिम पर्वतीय क्षेत्र में पाए जाते है. इसके आलावा यह पक्षी उन क्षेत्र में भी पाए जाते है जहा पर घने जंगल और पेड़ होते है. यह खुल्ले मैदान को भी ज्यादा पसंद करती है.

7. इस पक्षी की आवाज काली चिल से काफी मिलती जुलती है.

8. हॉर्नबिल पक्षी ज्यादतर झुंड में रहेना ही पसंद करते है और कभी-कभी ही अलग देखने को मिलते है. प्रजनन के समय भी यह झुंड में ही अपना जोड़ा बनाते है और जीवनभर अपने एक ही जोड़े के साथ रहेते है.

9. इस पक्षी की चोंच इतनी मजबूत होती है की वो अशानी से कठफोड़वा की तरह ही पेड़ में बिल बना लेती है. और इसकी यही चोंच उनको शिकार करने में भी ज्यादा मददरूप होती है.

10. यह पक्षी सभ कुछ खाता है मतलब की यह शाकाहारी और मासाहारी दोनों है. हॉर्नबिल अपने आहार में मुख्यत: फल, कीड़े, छोटे जानवर खाना पसंद करते है. कुछ पक्षी शाकाहारी होते है. खुल्ले मैदान में रहेने वाले हॉर्नबिल सर्वाहारी होते है.

11. मादा हॉर्नबिल 2 से 6 अंडे देती है. यह अपने बिल में ही अंडे देती है और जब तक बच्चे बड़े ना हो जाए तब तक वो अपने बच्चो के साथ पेड़ के बिल में ही रहेती है. इस दौरान बच्चो को खाना खिलाने की जिम्मेदारी नर हॉर्नबिल की होती है.

12. आपको जानकर हेरानी होगी की जब मादा हॉर्नबिल के अंडे से बच्चे बहार निकलते है तब मादा हॉर्नबिल अपने बच्चो के साथ पेड़ के बिल में ही रहती है और नर हॉर्नबिल बहार से उस बिल को सिल कर देता है, सिर्फ खाना पहोचाने जितनी ही जगह रखता है. जब बच्चे बड़े हो जाते है तब मादा हॉर्नबिल इस दीवाल को तोड़ देती है.

13.  जैसा की हर पक्षिओ के साथ होता है इसी तरह हॉर्नबिल पक्षी के साथ भी हो रहा है. इस पक्षी की संख्या तेजी से कम हो रही है क्यूंकि लोग बहोत ही ज्यादा मात्रा में इसका शिकार कर रहे है. एसा ही रहा तो जल्द ही यह पक्षी भी विलुप्त पक्षीओ की प्रजाति में आजाएगा.

14. अगर हॉर्नबिल का शिकार ना किया जाए तो यह पक्षी 20 से 50 साल तक जीवित रहेता है.

15. हॉर्नबिल पक्षी ज्यादातर घने जंगल में  रहेना ही पसंद करते है और जंगल से बहार निकलना उनको पसंद नहीं होता है इसी वजह से इस पक्षी को ज्यादा तेज गति से उडान भरने की आवस्यकता नहीं होती है.

अगर आपको हॉर्नबिल (धनेश पक्षी) पक्षी के बारे में 15 रोचक तथ्य | Amazing Facts about Hornbill in Hindi आर्टिकल अच्छा लगा हो तो इसको अपने सभी दोस्तों के साथ share जरुर करना.

यह भी पढ़े:-

  1. 20 Horse Facts in Hindi | घोड़ो के बारे में 20 दिलचस्ब तथ्य
  2. चमगादड़ से जुड़े कुछ ऱोचक तथ्य | Facts about Bat
  3. ये हे दुनिया का सबसे बड़ा मगरमच्छ जो डायनासोर को भी खा जाते थे
  4. 15 Interesting Facts about Hoopoe | हुदहुद पक्षी के बारे में 15 रोचक तथ्य
  5. दुनिया का सबसे खतरनाक पक्षी | The most dangerous bird in the world
  6. दुनिया के 10 बेहद खुबसूरत पक्षी जिनको देखकर आप खुश हो जाओगे
  7. दुनिया के कुछ विलुप्त पक्षी | Extinct Birds Facts in Hindi