पुरुषो की तुलनामे महिलाओ का मस्तिष्क अधिक सक्रीय क्यों होता है? - Do you know woman's brain are more active than men's brain in Hindi
  महिलाओ का दिमाग पुरुषो से तेज क्यों होता है? - Why Women brain are more powerful than men in Hindi

अक्सर हम सभी को महिलाओ के बारे में एक बात तो पता ही है की वो बहोत ही ज्यादा बोलती है. लेकिन आज हम महिलाओ के बारे में एक बात ओर जानेगे जहा वैज्ञानिको ने रिसर्च से पता लगाया है की महिलाओ का दिमाग पुरुषो के दिमाग से ज्यादा सक्रीय होता है, ज्यादा एक्टिव होता है. चलिए जानते है इसके बारे में विस्तार से.

एक नए रीसर्च से यह बात पता चली है की महिलाओ का दिमाग पुरुषो की तुलनामे ज्यादा सक्रीय होता है. इसी वजह से यह निष्कर्ष निकालने में भी सहायता मिली है की महिलाए चिंता, डिप्रेसन, अनिंद्रा और खाने से संबधित विकारो के लिए अधिक सवेदनशील क्यों होती है.

इस रीसर्च में यह बात भी सामने आई की महिलाए(स्त्री) बहोत सारी चीजो में पुरुषो से आगे होती है. महिलाओ में पुरुषो की तुलनामे सहानुभूति, सहयोग, आत्म निर्भरता, चीजो को कंट्रोल करना, मुसीबतों में अधिक धैर्य रखना इस तरह के सारे गुण पुरुषो की तुलनामे अधिक होते है.

इस रीसर्च से यह बात भी पता चली की महिलाओ का दिमाग पुरुषो के दिमाग से ध्यान केन्द्रित करने के मामले में, तनाव के मामले में और भाव के मामले में भी कई ज्यादा आगे है. यात तो हमको पता चल गई की महिलाओ का दिमाग पुरुषो की तुलनामे ज्यादा आगे है, लेकिन महिलाओ का दिमाग पुरुषो की तुलनामे ज्यादा तेज क्यों है?
  महिलाओ का दिमाग पुरुषो से तेज क्यों होता है? - Why Women brain are more powerful than men in Hindi

महिलाओ का दिमाग पुरुषो से तेज क्यों होता है?
1. महिलाओ का मस्तिष्क पुरुषो की तुलनामे काफी अधिक सक्रीय होता है, विशेष रूप से उनकी फोकस करने क्षमता बहोत ही ज्यादा होती है. एसा इस लिए होता है क्यूंकि महिलाओ के दिमाग में प्रीफ्रंटल कोर्टेक्स फोकस के साथ और लिम्बिक सिस्टम चिंता और मनोदशा के साथ जुड़े हुए होते है.

2. इस रीसर्च में यह बात भी पता चली है की ओसतन महिलाए पुरुषो के मुकाबले ज्यादा नींद आति है इस वजह से भी उनका दिमाग काफी तेज और चकोर रहेता है.


3. महिलाओ के दिमाग में फ्लूडड का प्रवाह ज्यादा होता है यही कारन है की उनका दिमाग कई सारे क्षेत्रो में हम पुरुषो की तुलनामे काफी एक्टिव और आगे होता है.

4. महिलाओ में पुरुषो की तुलनामे धैर्य शक्ति बहोत ही ज्यादा होती है यह भी एक वजह है की स्त्रिओ का दिमाग ज्यादा तेज होता है.

5. पुरुषो की तुलनामे स्वस्थ महिलाओ के दिमाग में कोई खास बदलाव नहीं होता है. पर ROI यानि की Region of Interest 65 बेसलाइन और 48 एकाग्रता वाले क्षेत्रो पर बढ़ा हुआ होता है. इसी वजह से महिलाओ पुरुषो के मुकाबले अधिक एकाग्रता से काम कर सकती है.


6. महिलाओ में अल्जाइमर रोग, डिप्रेसन और घबराहट संबंधी विकार होने की अधिक संभावनाए होती है क्यूंकि पुरुषो की तुलनामे महिलाओ के दिमाग में बहोत ही अधिक रक्त प्रवाह होता था.

7. महिलाओ को पुरुषो की तुलनामे करीब 20 मिनिट ज्यादा नींद की जरुरत होती है, तब जाकर दुसरे दिन वो फ्रेश होकर काम कर सकती है.

8. महिलाओ का दिमाग पुरुषो की तुलनामे जल्दी जवान हो जाता है करीब 3 साल पहेले, इसी वजह से महिलाए पुरुषो की तुलनामे कम उम्र में ही समजदार हो जाती है.

आपको यह भी रोचक लगेगा:-

  1. मौत से पहेले इन्सान का दिमाग क्या सोचता है?
  2. हमे छींक क्यों आती है?
  3. आँखों के बारे में रोचक तथ्य
  4. कैंसर क्यों होता है? इससे कैसे बच सकते है?