Amazing Facts about Leonardo DA Vinci in Hindi - लिओनार्दो दा विंची के बारे में जानकारी

लिओनार्दो दा विंची एक बहोत ही Talented इन्सान थे जिन्होंने अपनी अद्भुत प्रतिभा से चित्रकारी की कला को एक नई ऊंचाई पर पहोचाया. मूर्ति कला में भी उनको महारत हांसिल थी. दुनिया में सबसे प्रसिद्ध पेंटिंग "मोनालिसा" को Leonardo DA Vinci ने ही बनाया था. तो आज के इस आर्टिकल में हम आपको Leonardo DA Vinci के बारे में सारी जानकारी और रोचक तथ्य बताने वाले है जो आपको बेहद ही पसंद आएगे.
लिओनार्दो दा विंची का जीवन परिचय और रोचक तथ्य - Information and Facts about Leonardo DA Vinci in Hindi

लिओनार्दो दा विंची का जीवन परिचय और रोचक तथ्य
1. लिओनार्दो दा विंची का जन्म 15 अप्रेल 1452 में इटली के फ्लोरेंस प्रदेश के विंची नामके गाँव में हुआ था. बचपन से ही विंची को प्रकृति से बहोत ही प्यार था जिसके कारन वो हमेशा प्राकुतिक नजारों में खोए रहेते थे और शाकाहारी भोजन ही खाते थे क्यूंकि पशु-पंखी से भी प्यार था.

2. जब वे छोटे थे तब उनकी मुलाकात वोरोकियो से हुई, जिन्होंने Leonardo DA Vinci को चित्रकला, मूर्तिकला, वास्तुकला और अभियांत्रिकी कला की शिक्षा दी. उस वक्त Leonardo DA Vinci की उम्र 14 साल थी.

3. जब भी Leonardo DA Vinci कोई चित्र बनाते थे तो उस चित्र पर पड़ने वाले प्रकाश और छाया को अलग-अलग एंगल से प्रस्तुत करते थे जिसे देखकर लोग हेरान रहे जाते थे.

4. Leonardo DA Vinci एक बहोत ही प्रतिभाशील व्यक्ति थे जो एक ही समय में एक हाथ से पेंटिंग भी कर सकते थे ओर दुसरे हाथ से लिख सकते थे.

5. 30 साल की उम्र में Leonardo DA Vinci ने इटली के मिलान शहर जाकर वहाँ के शासक और सेना के लिए पुल, नहर, नहरों का जाल और भाप द्वारा चलाई गई तोपो की डिजाईन बनाने का काम किया.

6. दुनिया ले लोगो को Contact Lance का सुजाव सबसे पहेले Leonardo DA Vinci ने सन 1508 में दिया था.

7. कैंची का अविष्कार Leonardo DA Vinci ने किया था.
Information and Facts about Leonardo DA Vinci in Hindi,लिओनार्दो दा विंची का जीवन परिचय और रोचक तथ्य -
8. The Last Supper और Mona Lisa यह दो Leonardo DA Vinci की प्रशिद्ध पेंटिंग्स है, जिन्हें संसार की सभी प्रसिद्ध Paintings में से एक माना जाता है.

9. दुनिओया में सबसे पहले हेलीकाप्टर, पैराशूट और एरोप्लेन का स्केच Leonardo DA Vinci ने ही तैयार किया था.

10. Leonardo DA Vinci ने गतिशील दीवारों का स्केच भी तैयार किया था जिनकी सहायता से अचानक होने वाले हमलो से किसी भी शहर को तबाही से बचाया जा सकता है.

11. Leonardo DA Vinci को जानवर और पक्षी बेहद ही पसंद थे, इसके लिए वो बाजार में पिंजरे में बंध पक्षिओ को खरीदते थे और उनको आजाद करते थे.

12. Leonardo DA Vinci बहोत ही आसानी से उल्टे शब्द को लिख लेते थे, जैसा की हमको शीशे में लिखा हुआ दिखाई देता है.

13. यह बात आपको जरुर चोंकाएगी की इतने बुद्धिमान और कई सारे अविष्कार करने वाले Leonardo DA Vinci कभी भी स्कूल नहीं गए थे.

14. Leonardo DA Vinci के अंतिम शब्द थे "मैंने भगवान और मानवता को नाराज किया है, मेरा काम उस गुणवत्ता तक नहीं पंहुचा जहाँ तक पहुचना चाहिए था".

15. कुछ लोगो का मानना है की साईकल का आविष्कार Leonardo DA Vinci ने ही किया था.

16. Leonardo DA Vinci की एक और बात थी जो वो अक्सर कहा करते थे की "काफी समय पहेले से ही मेरे मन में एक बात ध्यान में है की सफलता पाने वाले बेठकर चीजो को होने का इंतजार नहीं करते है, वे बहार जाते है और उन चीजो को कर डालते है".

17. "एक अच्छी तरह बिताया हुआ दिन एक अच्छी सुखद नींद लेकर आता है."

18. इसके अलावा एक और विचार उनका था की "सीखना कभी भी दिमाग को थकाता नहीं है".

दोस्तों, आपको लिओनार्दो दा विंची का जीवन परिचय और रोचक तथ्य - Information and Facts about Leonardo DA Vinci in Hindi आर्टिकल कैसा लगा हमे कमेंट करके जरुर बताना.

यह भी पढ़े:-
  1. Biography of Arunima Sinha | कहानी उस "बहादुर लड़की" की जिन्होंने जिन्दगी को बोझ नहीं समजा
  2. Biography of Sudha Chandran in Hindi | सुधा चन्द्रन की सफलता की कहानी
  3. KFC कंपनी कैसे बनी? KFC के संस्थापक कर्नल सैंडर्स की सफलता की कहानी
  4. युवराज सिंह का क्रिकेट सफ़र 
  5. Motivational Story ऑफ़ Swami Vivekananda