क्या एल्युमीनियम के बर्तन में खाना पकाना सही है? - Is Aluminium Cookware Safe for Health in Hindi ?

एल्युमीनियम के बर्तन में खाना पकाने से क्या नुकसान होता है? - Why is it harmful to cook in Aluminium Cookware?,क्या एल्युमीनियम के बर्तन में खाना पकाना सही है? - Is Aluminium Cookware Safe for Health in Hindi ?

पुराने ज़माने की तुलनामे आज का दौर पूरी तरह से बदल चूका है. आज के लोगो का तौर-तरीका, रहेनी-करनी सब कुछ पूरी तरह से बदल चूका है. अगर हम खाने की बात करे तो पुराने समय में लोग खाना पकाने के लिए और खाना खाने के लिए भी मिटटी के बने बर्तन का इस्तमाल करते थे लेकिन आज के समय में हम लोग एल्युमीनियम, स्टील, पित्तल आदि के बने बर्तन का इस्तमाल कर रहे है.

आज पूरी दुनिया में इस्तमाल किए जाने वाले बर्तन में से लगभग 60 प्रतिसद बर्तन एल्युमीनियम के होते है लेकिन क्या आपको पता है की एल्युमीनियम के बर्तन में खाना पकाने से क्या नुकसान होता है? एल्युमीनियम के बर्तन में खाना पकाना कितना सही है? तो आज के इस आर्टिकल में हम आपको इसके बारे में पूरी जानकारी बताने वाले है की Is Aluminium Cookware Safe for Health ?

सबसे ज्यादा एल्युमीनियम के बर्तन का इस्तमाल क्यों होता है
पहेले हम यह जानते है की आज पूरी दुनिया में सबसे ज्यादा लोग एल्युमीनियम के बर्तन का इस्तमाल क्यों करते है. इसका सबसे बड़ा कारन यह है की एल्युमीनियम दूसरी धातुओ के मुकाबले ज्यादा सस्ते और टिकाऊ होते है. इसके अलावा एल्युमीनियम ऊष्मा के अच्छे सुचालक होते है यानि की जल्दी गर्म हो जाते है.

एल्युमीनियम के बर्तन में खाना पकाने से क्या नुकसान होता है? - Why is it harmful to cook in Aluminum Cookware?

चलिए अब जानते है की एल्युमीनियम के बर्तन में खाना पकाने से क्या नुकसान होता है.

1. एल्युमीनियम के बर्तन भले ही सस्ते होते है लेकिन इस बर्तन में खाना पकाने से हमारे शरीर में हरदिन 4 से 5 मिलीग्राम एल्युमीनियम की मात्रा जाती है जो एक धीमा जहर साबित होता है.

2. एक रीसर्च से पता चला है की रोजाना एल्युमीनियम के बरतन में खाना पकाने से हमारे दिमाग पर इसका बेहद ही ख़राब असर पड़ता है.

3. सबसे बड़ा नुकसान तो यह है की एल्युमीनियम एक एसी धातु है जिसको हमारा शरीर बहार निकालने के लिए असमर्थ है.

4. एल्युमीनियम को हमारा शरीर बहार नहीं निकाल पाता है जिनके कारन यह धीरे-धीरे हमारे शरीर में जम जाता है और बाद में कई तरह की बिमारिओ को आमंत्रित करता है.

5. एल्युमीनियम के कण हमारे शरीर में मोजूद दुसरे विषेले तत्व की तरह मल-मूत्र से बहार नहीं निकलते है जिनके कारन यह हमारे शरीर की पूरी सिस्टम को बिगाड़ देता है.

6. लंबे समय तक एल्युमीनियम के बरतन में खाना पकाने के कारन यह हमारे लीवर और दिल यानि की ह्रदय को बहोत ही बड़ा नुकसान पहोचाता है.

7. इसके अलावा रोजाना एल्युमीनियम का इस्तमाल करने से एल्युमीनियम के कुछ कण किडनी में जम जाते है जिनके कारन किडनी की समस्या उत्पन्न होती है.

8. एल्युमीनियम की अधिक मात्रा शरीर में जाने से एसिडिटी, अल्सर, पाचन से जुडी सभी तरह की समस्या, त्वचा की खराबी, आतो में सुजन जैसी अनेक तरह की बीमारिया होती है.

9. एल्युमीनियम के बर्तन में खाना बनाने और खाने के कारण हमे आँखों से जुडी समस्याए भी हो सकती है.

10. लंबे समय तक अगर एल्युमीनियम के बर्तनों में खाना खाया जाता है तो इसके कारन यह धातु हमारे लीवर और नर्वस सिस्टम में समा जाता है जिनके कारन हमारा यह शरीर बहोत सारी बिमारिओ का घर बन जाता है.

दोस्तों, एल्युमीनियम एक एसी धातु है जो खाने के साथ हमारे शरीर में जाकर जहर का काम करती है. इसके कारन हमको कोई भी फायदा नहीं होता बल्कि नुकसान ही होता है ओर धीरे-धीरे हमारा शरीर बीमारीओ से घेर जाता है पर हम लोगो को लगता है की उम्र के साथ बीमारिया आती ही है लेकिन यह बीमारी किस वजह से आई इसके बारे में हम कभी नहीं सोचते है. यह बीमारी सिर्फ ऑफ़ सिर्फ एल्युमीनियम के बर्तन में लंबे समय से खाना खाते आने की वजह से आती है.

एल्युमीनियम हमारी रोगप्रतिकारक क्षमता पर गहेरा असर डालता है जिनके कारन हमारा शरीर रोगों के सामने लड़ने के लिए तैयार नहीं रहेता है. तो हमको जितना हो सकते उतना एल्युमीनियम के बर्तन का कम इस्तमाल करना चाहिए. हम चाहे तो लोहे या मिटटी के बर्तन का इस्तमाल कर सकते है. मिट्टी के बर्तन में खाना खाने से क्या लाभ होता है इसके लिए में अलग से आर्टिकल लिखने वाला हु तो आप उसको भी पढ़ सकते है.

दोस्तों, उम्मीद है आपको एल्युमीनियम के बर्तन में खाना पकाने से क्या नुकसान होता है? - Why is it harmful to cook in Aluminum Cookware? आर्टिकल पसंद आया होगा, यदि इस आर्टिकल से जुड़े आपके मन में कोई सवाल या सुजाव हो तो आप हमे कमेंट करके जरुर बता सकते हो.

यह भी पढ़े:-

  1. महिलाओ का दिमाग पुरुषो के दिमाग से तेज क्यों होता है?
  2. 2050 में पृथ्वी का क्या हाल होगा?
  3. इन्सानों ने यह क्या किया? 
  4. कैल्शियम का क्या काम होता है? इसके मुख्य स्त्रोत कौन से है?
  5. सुबह बिना ब्रश किए तुरंत पानी पिने से क्या होता है?