Microsoft के बारे में 18 रोचक तथ्य - Microsoft facts in Hindi

Amazing Facts about Microsoft in Hindi - Microsoft के बारे में 18 रोचक तथ्य

Microsoft दुनिया की सबसे बड़ी Technology कंपनीओ में से एक है. Microsoft ही वो कंपनी है जिसके चलते Bill Gates दुनिया के सबसे बड़े अमीर आदमी बने थे. तो आज के इस आर्टिकल में हम Amazing Facts about Microsoft in Hindi - Microsoft के बारे में 18 रोचक तथ्य बताने वाले है.


Microsoft के बारे में 18 रोचक तथ्य - Microsoft facts in Hindi

1. Microsoft कंपनी के मालिक के रूप में बिल गेट्स को जाना जाता है लेकिन Bill Gates अकेले ही इस कंपनी के फाउंडर नहीं थे बल्कि उनके साथ एक और इन्सान भी था जिसका नाम पोल एलेन था.

2. Microsoft की स्थापना 4 अप्रैल 1975 को की गई थी और कुछ ही सालो में वो दुनिया की बहोत बड़ी कंपनी में सामिल हो गई थी.

3. Microsoft की पहेली सबसे बड़ी डील IBM के साथ सन 1980 में हुई थी जो 50 हजार डॉलर की थी.

4. नवम्बर 1985 में Microsoft Windows की पहेली रिलीज देखि गई थी जो Windows 1.0 और 16 बीट सिस्टम थी.

5. बिल गेट्स सन 1987 में अरबपति बने तब उनकी age सिर्फ 31 साल की थी. उस वक्त वो दुनिया के सबसे कम उम के अरबपति बने थे. इसके बाद सन 1995 में वो दुनिया के सबसे धनवान व्यक्ति बन गए थे.

6. Microsoft कंपनी की वजह से एक दुनिया का सबसे अरबपति, 2 आदमी खरबपति और 12 हजार लोग अरबपति बने थे. इस तरह पूरी दुनिया में सबसे ज्यादा लोगो को अरबपति बनाने का श्रेय Microsoft कंपनी को जाता है.

Amazing Facts about Microsoft in Hindi - Microsoft के बारे में 18 रोचक तथ्य

7. पूरी दुनिया में Windows XP का ऊपर दिया गया वॉलपेपर सबसे ज्यादा बार देखा गया है. इस वॉलपेपर का नाम Bliss है.

8. आपको जानकार हेरानी होगी की Microsoft कंपनी के लोगो का सबसे ज्यादा पसंदीदा फ़ूड Pizza है.

9. Microsoft कंपनी का Headquarters अब तक तिन बार चंगे हो चूका है. पहेले Microsoft का ऑफिस Mexico में था, फिर सन 1979 में यह Washington में आ गया और बाद में सन 1986 में यह Redmond में आ गया.

10. Microsoft दुनिया की सबसे बड़ी कंपनीओ में सामिल होने के बावजूद भी सन 1993 तक Microsoft के पास एक भी official website नहीं थी.

11. Microsoft के सभी कर्मचारियो को फ्री में ड्रिंक्स दी जाती है.

12. Hotmail Microsoft की ही ईमेल Service है जिसको उन्होंने 31 दिसम्बर 1997 को 500 मिलियन डॉलर में ख़रीदा था.

13. आज की तारीख में Microsoft कंपनी के 48 हजार से भी ज्यादा पेटेंट्स है.

14. Microsoft कंपनी के लोगो को बिल गेट्स और पॉल एलन ने सिर्फ एक ही दिन में बनाया था.

15. सन 1997 से में Apple कंपनी डूबने की कगार पर थी उस वक्त Microsoft कंपनी ने Apple में 150 Million डॉलर का इन्वेस्टमेंट करके उसको डूबने से बचाया था.

16. जब भी हम Microsoft वाले कंप्यूटर को स्टार्ट करते है तब 6 सेकंड्स के लिए आवाज आती है, इस आवज को Brian Emo ने बनाया था.

17. आज के दौर पर सभी कंपनी वाले अपनी कंपनी की मार्केटिंग के लिए विज्ञापन का सहारा लेती है लेकिन Microsoft को आगे बढ़ाने के लिए शुरुआत में खुद बिल गेट्स TV पर windows की ads करते थे.

18. आज की तारीख में Microsoft के 32, 404, 796 वर्ग फुट क्षेत्रफल के एरिया में लगभग 88,180 employees काम करते है जिनमे से करीब 76 प्रतिसद पुरुष और बाकि की महिलाए है. सभी की ओसतन सैलरी 1,06,000 डॉलर है. इन सभी में से 50 हजार से भी ज्यादा अमेरिकी नागरिक है.

दोस्तों, आपको Microsoft के बारे में 18 रोचक तथ्य - Microsoft facts in Hindi जानकारी अच्छी लगी हो तो अपने दोस्तों के साथ share जरुर करना.

यह भी पढ़े:-

  1. facts about Dassault Mirage in Hindi
  2. मोबाइल फोन और स्मार्टफोन का इतिहास और जानकारी
  3. सुपर कंप्यूटर क्या है?
  4. डिजिटल कैमेरा के बारे में जानकारी
  5. परमाणु बम के बारे में रोचक तथ्य


Microsoft के बारे में 18 रोचक तथ्य - Microsoft facts in Hindi Microsoft के बारे में 18 रोचक तथ्य - Microsoft facts in Hindi Reviewed by The Facts File on January 26, 2020 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.