जानिए कब हुआ था ईमेल और डिजिटल कैमरा का आविष्कार ? – डिजिटल कैमरा की पूरी जानकारी

जानिए कब हुआ था ईमेल और डिजिटल कैमरा का आविष्कार ? – डिजिटल कैमरा की पूरी जानकारी

इन दिनों पूरी दुनिया में फोटोग्राफी का ट्रेंड बहोत ही ज्यादा बढ़ गया हे. जब भी हम कई घुमने जाते हे तो हमारे साथ डिजिटल केमेरा जरुर साथ रहेता हे. वेसे तो इसका इस्तमाल कई दिनों से करते आये हे लेकिन हाल ही में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के एक इंटरव्यू में केमेरा पर दिए गए बयान के कारन एक बार फिर से डिजिटल केमेरा चर्चा में आगया हे सभी लोगो इसके बारे में जानना भी चाहते हे की आखिर सबसे पहेले डिजिटल केमरा कब बना था?, डिजिटल केमेरा कितने प्रकार के होते हे?, भारत में सबसे पहेला डिजिटल केमेरा कब आया था? सबसे पहेले किसने इस्तमाल किया था? पहेला ईमेल किसने किया था? सारी जानकारी आपको इस आर्टिकल में मिल जाएगी.

चलिए जानते हे जानिए कब हुआ था ईमेल और डिजिटल कैमरा का आविष्कार ? आर्टिकल में चर्चा होने वाले मुद्दों के बारे में.
  1. डिजिटल केमेरा क्या हे (What is Digital Camera in Hindi)?
  2. डिजिटल केमेरा किसने बनाया और सबसे पहेले इस्तमाल किसने किया?
  3. भारत में डिजिटल केमेरा कब आया?
  4. डिजिटल केमेरा कितने प्रकार के होते हे?
  5. ईमेल की शुरआत कब हुई थी?
  6. निष्कर्ष 

चलिए जानते हे विस्तार से ऊपर दिया गए सभी मुद्दों के बारे में.
जानिए कब हुआ था ईमेल और डिजिटल कैमरा का आविष्कार ? – डिजिटल कैमरा की पूरी जानकारी


डिजिटल केमेरा क्या हे (What is Digital Camera in Hindi)?
केमेरा एक प्रकार का Electronic Device होता हे जो किसी भी द्रश्य की तस्वीर लेकर मेमरी कार्ड में स्टोर करके रखता हे. यह केमेरा की Technology बहोत पुरानि हे लेकिन समय के साथ साथ केमेरा का Digital Camera में रूपांतर हो गया.

केमेरा शब्द एक लेटिन शब्द हे जिसका अर्थ होता हे Dark Chamber”. पहेले ज़माने में केमेरा का इस्तमाल सिर्फ फोटो किंचने में ही हो पता था लेकिन Digital Camera एक एसा केमेरा हे जो Image और Video दोनों को डिजिटल फोर्मेट में Capture करता हे.

जानिए कब हुआ था ईमेल और डिजिटल कैमरा का आविष्कार ? – डिजिटल कैमरा की पूरी जानकारी

डिजिटल केमेरा किसने बनाया और सबसे पहेले इस्तमाल किसने किया ?
पहेला डिजिटल केमेरा सन 1975 में स्टीवन सॅसन(Steven Sasson) लौंच किया था.
और उन्हों ने ही सबसे पहले इसका इस्तमाल किया था. इस वक्ता डिजिटल केमेरा ने पहेली फोटो खींचने के लिए 23 सेकंड का समय लिया था.
जानिए कब हुआ था ईमेल और डिजिटल कैमरा का आविष्कार ? – डिजिटल कैमरा की पूरी जानकारी

डिजिटल केमेरा कितने प्रकार के होते हे?
डिजिटल केमेरा 6 प्रकार के होते हे.
1.     Compact Digital Camera
यह केमेरा आकर में छोटे होते हे जिससे इसको कही भी ले जा सकते हे.

2.     Bridge Digital Camera
यह केमेरा हाई लेवल के होते हे जिनकी बनावट DSLR केमेरा जेसी होती हे. इस केमेरा का आकार बड़ा होता हे लेकिन इमेज सेंसर छोटा होता हे साथ ही इसमें ज़ूम करने की क्षमता ज्यादा होती हे.

3.     DSLR Camera (डिजिटल सिंगल लेंस रिफ्लेक्स केमेरा)
यह भी एक तरह का High Level केमेरा होता हे. यह फोटो और विडियो को डिजिटल फॉर्मेट में Capture करता हे. इसमें इस्तमाल होने वाला लेंस बहोत ही Advance होता हे.

4.     Intercambiable Camera (अंतरपरिवार्तनिय केमेरा)
यह केमेरा सन 2008 में सामने आया था. यह DSLR की तुलना में सरल और      बेहतरीन होता हे.

5.     Digital Rangefinder Camera (डिजिटल रेंजफाइंडर केमेरा)
इस तरह के केमेरा का इस्तमाल चीजो की दुरी तय करने के लिया होता हे जो पहेले फिल्मो में उपयोग होता था.

6.     Line Scan Camera
इस केमेरा में मेट्रिक्स की बजाय पिक्सेल सेंसर का इस्तमाल होता हे. यह केमेरा किसी भी लाइन को स्केन करने के लिए इस्तमाल किया जाता हे. इस केमेरा को कम्पूटर से एक्सेस किया जाता हे.

जानिए कब हुआ था ईमेल और डिजिटल कैमरा का आविष्कार ? – डिजिटल कैमरा की पूरी जानकारी

भारत में डिजिटल केमेरा कब आया?
भले इस सन 1975 में डिजिटल केमेरा दुनिया के सामने आया लेकिन फिर इसके अन्दर बहोत सारे बदलाव हुए और इसके करीब 15 साल बाद यानि की सन 1990 में भारत में सबसे पहेले डिजिटल केमेरा का अविष्कार हुआ था.

जानिए कब हुआ था ईमेल और डिजिटल कैमरा का आविष्कार ? – डिजिटल कैमरा की पूरी जानकारी

ईमेल की शुरआत कब हुई थी?
ईमेल की शुरआत कब हुई थी यह जानने से पहेले यह जानते हे की सबसे पहेले इन्टरनेट कब लौंच हुआ था. सबसे पहले इन्टरनेट का अविष्कार सन 1969 में डिपार्टमेंट ऑफ़ डिफेन्स द्वारा किया गया था और इसके बाद सन 1979 में ब्रिटिश डाकघर  द्वारा पहेला इन्टरनेट नेटवर्क बनाया गया. फिर सन 1980 में बिल गेट्स का आईबीएम के कंप्यूटर्स पर एक माइक्रोसॉफ्ट ऑपरेटिंग सिस्टम लगाने के लिए सौदा हुआ और इसके बाद सन 1984 में पूरी तरह से एक आधुनिक कम्पूटर बना

वेसे तो इन्टरनेट की शुरआत सन 1969 में हुई थी जबकि भारत में पहेली बार इन्टरनेट 14 अगस्त 1995 में सामने आया था. जबकि दुनिया का सबसे पहेला ईमेल सन 1972 में रे टोमलिंसन ने भेजा. लेकिन Official रूप से सबसे पहेला ईमेल  अमेरिका ने भारत को सन 1990 में किया था.


निष्कष
हमने देखा की डिजिटल केमेरा क्या हे और कितने प्रकार हे. इस आर्टिकल से एक बात तो पता चल गई होगी के भारत में डिजिटल केमेरा सन 1990 के बाद ही आया हे और इन्टरनेट की शुरआत भारत में सन 1995 में हुई थी और जेसे की हम सभी जानते हे की कोई भी ईमेल Send या Recived करने के लिए इन्टरनेट की जरुरत पड़ती हे और भारत में इन्टरनेट सन 1995 में आया था इसका मतलब यह हुआ की भारत में पहेला ईमेल सन 1995 के बाद ही किया गया होगा.


उम्मीद हे आपको कब हुआ था ईमेल और डिजिटल केमेरा का अविष्कार आर्टिकल पसन्द आया होगा. अगर आपको आर्टिकल पसंद आया हे तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर जरुर करे.  क्या होगा अगर दुनिया भर के सारे परमाणु बम फट जाएगे