Information about Tiger in Hindi | बाघ के बारे में जानकारी और रोचक तथ्य

Amazing Facts about Tiger in Hindi - बाघ के बारे में रोचक तथ्य

यह बात तो सभी को पता है की बाघ जंगल में रहने वाला एक विशाल मांसाहारी प्राणी है जो अपनी प्रजाति में सबसे बड़ा और ताक़तवर होता है. यह तिब्बत, श्रीलंका, अंडमान-निकोबार द्वीप समूह को छोड़कर एशिया के अन्य सभी भागों में पाया जाता है.


"Save The Tiger" यह स्लोगन तो आपने ज़रुर सुना होगा क्योंकि जंगल के राजा शेर की तरह इस जानवर की प्रजाति भी विलुप्ति की कगार पर आ खड़ी थी लेकिन World Tiger Day के तहत बाघों की संख्या में कई सारा इज़ाफा हुआ. World Tiger Day हर साल 29 जुलाई को दुनियाभर में मनाया जाता है. यह सिलसिला 2010 से शुरू हुआ था.

बाघ के बारे में जानकारी और रोचक तथ्य - Information about Tiger in Hindi


आइए जानते है बिल्ली प्रजाति के सबसे बड़े और खतरनाक जानवर Information about Tiger in Hindi के बारे में कुछ Amazing Facts.
  1. बाघ कहा पाया जाता है?
  2. Tiger(बाघ) का आकार
  3. बाघ की उत्पति कब हुई थी?
  4. बाघ का व्यवहार
  5. बाघ का परिवार
  6. बाघ के बारे में रोचक तथ्य 
चलिए अब जानते है विस्तार से सभी मुद्दों के बारे में.

बाघ कहा पाया जाता है?
बाघ भारत, नेपाल, भूटान, चीन, म्यांमार, अफ़ग़ानिस्तान, कोरिया और इंडोनेशिया में अधिक संख्या में पाया जाता है. भारत में बाघ के लिए कई सारे नेशनल पार्क बनाए गए है जहाँ यह मौजूद है. इन पार्क में मध्यप्रदेश, राजस्थान, महाराष्ट्र, कर्नाटक, उत्तराखंड, पश्चिम बंगाल और केरल का समावेश होता है.

Tiger(बाघ) का आकार
बाघ में नर और मादा के आकार में फर्क होता है. नर बाघ के शरीर की लम्बाई 8 फिट से लेकर 13 फिट के करीब होती है जबकि मादा बाघ की लम्बाई 6 फिट से लेकर 9 फिट तक होती है.

नर बाघ का वजन करीब 90 किलोग्राम से लेकर 300 किलोग्राम तक होता है वही मादा बाघ का वजन करीब 65 किलोग्राम से लेकर 168 किलोग्राम तक होता है.


भारत के बंगाल टाइगर का वजन दुनिया में मौजूद सभी tiger की तुलना मे सबसे लम्बे और ज्यादा वजन वाले होते है. बंगाल टाइगर का वजन 350 किलोग्राम के करीब होता है.

बाघ की उत्पति कब हुई थी?
वैज्ञानिक ने पैंथेरा प्रजातियो के सबसे पुराने जीवाश्मों के आधार पर अनुमान लगाया का की बाघ का अस्तित्व हमारी धरती पर कई मिलियन सालों से है. एसा माना जाता है के सबसे पहले बाघ का अस्तित्व चीन के गांसू प्रांत में पाया गया था.

वैज्ञानिको के अनुसार चीन के गांसू प्रांत में बाघ 2 मिलियन साल पहले आया था, इसी सबूत के आधार पर एसा कहा जाता है की बाघ सबसे पहले एशियाई देशों में आया था और इसके बाद आहार की तलाश में अन्य देशों में स्थानांतर किया होगा.

बाघ का व्यवहार
आमतौर पर सारे जानवर दिन के वक्त शिकार करना पसंद करते है पर बाघ रात के समय में शिकार करता है. यह रात के समय भी बहुत ही आसानी से देख सकते है.

बाघ को वन, दलदलीय क्षेत्र तथा घास के मैदान के आसपास रहना पसंद है. इसका आहार मुख्य रूप से सांभर, चीतल, जंगली सूअर, जंगली भेंसे, हिरण और मनुष्य के पालतू पशु है. बाघ अक्सर पीछे से हमला करता है. यह अपने भारी शरीर के कारन शिकार के पीछे ज्यादा देर तक दौड़ नहीं सकता है इसी लिए वो जितना हो सके शिकार के नज़दीक जाता है और इसके बाद उस पर छलांग लगाता है.

बाघ के हर 20 प्रयास में से एक बार ही शिकार उनके चंगुल में फसता है. बाघ ज्यादातर अकेले ही रहना पसंद करता है. केवल प्रजनन काल के वक्त ही नर और मादा एक दूसरे के समीप आते है.

बाघ का परिवार
जैसे की हमने बताया की बाघ ज्यादातर अकेले ही रहना पसंद करता है और केवल संभोग के वक्त ही मादा के पास आता है. संभोग के बाद मादा को साढे तीन मास तक गर्भ रहता है और 2 से 3 सावक को जन्म देती है. मादा बाघ अपने बच्चों के साथ रहती है और साथ रहकर बच्चों की देखभाल करती है. बाघ के बच्चे को शिकार की कला भी मादा बाघ ही शिखाती है. ढाई साल के बाद बच्चे माँ से अलग होकर स्वतंत्र रहने लगते है.


Amazing Facts about Tiger in Hindi - बाघ के बारे में रोचक तथ्य

Amazing Facts about Tiger in Hindi - बाघ के बारे में रोचक तथ्य
1. बाघ बिल्ली प्रजाति का सबसे बड़ा जानवर है. इसके अलावा यह ध्रुवीय भालू और भूरे भालू के बाद पृथ्वी का तीसरा सबसे बड़ा मांसाहारी जानवर है.

2. बाघ के दिमाग का वजन करीब 300 ग्राम होता है.

3. बाघ की 9 प्रजातिया थी लेकिन आज सिर्फ 6 प्रजातीया ही जीवित बची है जिसके नाम इस प्रकार से है, बंगाल टाइगर, अमूर टाइगर, साउथ चाइना टाइगर, सुमात्रन टाइगर, इंडोनिश टाइगर और मलायन टाइगर.

4. बाघ के शरीर पर जो धारिया पाई जाती है वो हमारे फिंगरप्रिंट की तरह अलग-अलग होती है.

5. बाघ ज्यादा से ज्यादा 60 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ़्तार से भाग सकता है.

6. बाघ भारत, बांग्लादेश, मलेशिया और साउथ कोरिया का राष्ट्रीय प्राणी है.

7. बाघ का शरीर हल्का पीला होता है जिस पर काली और बादामी रंग की धारिया होती है.

8. बाघ ज्यादातर घने जंगल में रहना ही पसंद करता है लेकिन गर्मी के समय में वो प्यास के कारन जंगल के बहार निकलता है.

9. बाघ एक रात में 27 किलो तक मास खा सकते है.

10. जंगल में रहने वाले बाघ लगभग 10 साल और चिड़ियाघर में रहने वाला बाघ 20 साल तक जीवित रहे सकता है.

11. बाघ पानी के अंदर लगातार 6 किलोमीटर तक तैर सकता है.

12. एक व्यस्क बाघ 8 मीटर तक लंबी छलांग लगा सकता है.

13. बाघ के उपर के दाँत 10 सेमी तक होते है जो इन्सानों की ऊँगली जितने बड़े होते है.

14. बिल्लियों की तरह बाघ के बच्चे भी जन्म के समय अंधे होते है.

15. वैसे तो बाघ के किसी भी अंग को बेचना गैर क़ानूनी है पर फिर भी काले बाजार में एक मरे हुए बाघ की कीमत 10 हजार डोलर है.

उम्मीद है आपको बाघ के बारे में जानकारी और रोचक तथ्य - Information about Tiger in Hindi आर्टिकल अच्छा लगा होगा. कृपया इस आर्टिकल को सभी जगह शेयर ज़रुर करना.

यह भी पढ़े:-

No comments:

Powered by Blogger.