Andrewsarchus – Largest Predatory Mammal in Hindi | Prehistoric animal

Andrewsarchus : a Mysterious giant in Hindi

आज हम आपको एशिया महाद्वीप के एक ऐसे महाभयानक दानव के बारे में बताने वाले है जो लाखों साल पहले विलुप्त हो चूका है. यदि आज वो जानवर ज़िन्दा होता तो पता नहीं हम इंसान का क्या होता? हम डायनासोर की बात बिलकुल नहीं कर रहे है. हम बात कर रहे है Andrewsarchus “एंड्रयूसार्चस” की जो आज से करीब 45 million से 36 million साल पहले इस धरती पर मौजूद था.

तो चलिए जानते है Andrewsarchus के बारे में मजेदार जानकारी.

Andrewsarchus – Largest Predatory Mammal in Hindi

Andrewsarchus - Largest Predatory Mammal in Hindi | Prehistoric animal
                                                     Andrewsarchus in Hindi

एंड्रयूसार्चस आज से लगभग 45 मिलियन से 36 मिलियन वर्ष पहले पेलियोजीन काल के इयोसीन युग के दौरान एशिया में पाए जाते थे. इसके जीवाश्मा मंगोलिया में मिले थे.जो Roy Chapman Andrews  ने सन 1920 में खोजें थे और बाद में इसका नाम “एंड्रयूसार्चस” रखा. इसके बाद जून 1923  में Kan Chuen Pao ने गोबी के desert में इसके दूसरे जीवाश्म को खोज निकाले थे. वो भी Roy Chapman Andrews की ही टीम के एक सदस्य थे.

Andrewsarchus एक बड़ा मांसाहारी स्तनपायी जानवर था जिसकी ऊंचाई करीब 6 फ़िट और लम्बाई 18 से 20 फ़िट हुआ करती थी वहीँ इसका वजन 1 से 2  टन और उससे भी ज्यादा होता था. उस वक्त एंड्रयूसार्चस पृथ्वी पर चलने वाले सबसे बड़े स्तनधारी मांसाहारियों में से एक था, जिसका प्रतिद्वंद्वी आर्कटोथेरियम(Arctotherium) और हाइनोडोन (Hyaenodon) थे जो बेहद ही खतरनाक जानवर थे. यह दोनों भी कद और आकार में लगभग Andrewsarchus जितने ही बड़े थे.

इसके शरीर पर आधुनिक चीते की तरह धब्बे और बाघ की तरह काली धारिया होती थी. भले ही यह एक खूंखार मांसाहारी जानवर था पर आधुनिक भेड़ और बकरियां जैसे खुर वाले जानवर इसके क़रीबी रिस्तेदार माने जाते है. पर यह भेड़ की तरह शांत नहीं था. यह अपने एक मीटर लम्बे जबड़े की मदद से किसी भी जानवर को एक ही पल में चिर डालने में सक्षम थे. क्यूंकि उसके जबड़े ना सिर्फ बड़े बल्कि बहोत ही मजबूत होते थे.

वैज्ञानिको को इसकी डाइट के बारे में अभी तक पुरे सबूत नहीं मिले है लेकिन ऐसा कहा जाता है की वो सर्वभक्षी था जो समुद्र में मौजूद और धरती पर रहने वाले सभी तरह के जीव जानवर को मारकर खाता था. क्यूंकि इयोसीन युग के दौरान बहोत ही कम जानवर ऐसे थे जो इस खतरनाक दानव के सामने खड़ा रहे.

अब आप सभी को यह जानने के लिए बेहद ही उत्सुक होंगे की इतने बड़े और खूंखार जानवर की विलुप्ति के पीछे क्या वजह है. वैज्ञानिको ने बताया है की दूसरे बड़े जानवर की तरह यह भी Climate Change की वजह से विलुप्त हुआ है और दूसरा कारन यह भी बताया जाता है की हिमालय की बढ़ती ऊंचाई और ठंड भी इसकी विलुप्ति का कारन है.

अभी भी वैज्ञानिको के पास “एंड्रयूसार्चस” के बहोत कम जीवाश्म मौजूद है, इसी लिए इसके बारे में अधिक जानकारी सामने नहीं आयी है पर खोज अभी भी जारी है. यदि कोई नई जानकारी मिलती है तो हम इस पर अलग से जानकरी बताएँगे.

उम्मीद है आपको Andrewsarchus – Largest Predatory Mammal in Hindi आर्टिकल पसंद आया होगा. कृपया Andrewsarchus : a Mysterious giant in Hindi आर्टिकल को ज्यादा से ज्यादा शेयर करे. आपने अभी तक इस Blog को Subscribe नहीं किया है तो इसे Subscribe जरुर करे ताकि हमारे हर नए पोस्ट की खबर आपको मिलती रहे. क्यूंकि अब में आपको एक-एक करके सभी तरह की Prehistoric जानवरों के बारे में बताने वाला हु.

यह भी पढ़े:

  1. Facts about Giant Ground Sloth in Hindi
  2. Deinotherium Facts in Hindi
  3. Facts about Saber-Toothed Tiger in Hindi
  4. Sarcosuchus: Largest Prehistoric Crocodile Ever
  5. Taitanoboa : Biggest Snake of the world

Add a Comment

Your email address will not be published.